scriptस्कूलों में लगेगी टीचरों की फोटो, वजह जानकर हैरान रह जाएंगे आप | Photos and names of teachers will be installed in government schools | Patrika News
भोपाल

स्कूलों में लगेगी टीचरों की फोटो, वजह जानकर हैरान रह जाएंगे आप

अब मध्यप्रदेश के सभी शासकीय स्कूलों में पदस्थ शिक्षकों की फोटो, उनके नाम, पता, मोबाइल नंबर और पदनाम चस्पा किए जाएंगे।

भोपालDec 14, 2022 / 09:53 am

Subodh Tripathi

स्कूलों में लगेगी टीचरों की फोटो, वजह जानकर हैरान रह जाएंगे आप

स्कूलों में लगेगी टीचरों की फोटो, वजह जानकर हैरान रह जाएंगे आप

भोपाल. अब मध्यप्रदेश के सभी शासकीय स्कूलों में पदस्थ शिक्षकों की फोटो, उनके नाम, पता, मोबाइल नंबर और पदनाम चस्पा किए जाएंगे। टीचरों की ये पूरी जानकारी ऐसी जगह पर लगाई जाएगी, जहां आसानी से बच्चे और उनके परिजन देख सकें। स्कूलों में टीचरों की फोटो लगाने के पीछे सरकार का उद्देश्य टीचरों द्वारा की जानी वाली हेराफेरी या धोखाधड़ी को बंद करना है।

दरअसल मध्यप्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में प्राचार्य, शिक्षक, शिक्षिका, अतिथि शिक्षक आदि की फोटो उनके नाम पद और कक्षा आदि की जानकारी के साथ लगाई जाएगी, ताकि कोई दूसरा व्यक्ति शिक्षक बनकर विद्यालय में नहीं आ सके, इसी के साथ अगर किसी बच्चे का परिजन भी अपने बच्चे के शिक्षक के बारे में जानना चाहत है, तो उसे भी पूरी जानकारी बिना किसी से पूछे मिल जाए। इस प्रकार अब हर स्कूल में प्रत्येक शिक्षक की जानकारी दीवार पर ही मिल जाएगी। स्कूल शिक्षा विभाग इस संबंध में जल्द ही आदेश जारी करने जा रही है।

यह भी पढ़ें : शाहरुख खान की फिल्म पठान का भाजपा विधायक ने किया विरोध

जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश के विदिशा जिले में एक ऐसा मामला सामने आया था, जिसमें एक शिक्षक स्कूल के पास ही किराने की दुकान चलाता था और उसकी जगह दूसरा व्यक्ति पढ़ाने जाता था, इस प्रकार के कई मामले देश में आते रहते हैं, कई लोग संपन्न होने के कारण खुद कभी स्कूल नहीं जाते हैं, लेकिन उनकी जगह पर कम पैसे देकर किसी को स्कूल भेज देते हैं, ऐसे में बच्चों की शिक्षा भी प्रभावित होती है, इसी कारण कुछ समय पहले पीएम ने भी सभी राज्यों से कहा था कि अपने अपने स्कूलों में शिक्षकों की फोटो नाम सहित लगाएं। ताकि बच्चे और उनके परिजन को भी आसानी से पता चल जाए कि स्कूल में कौन-कौन टीचर है।

Hindi News/ Bhopal / स्कूलों में लगेगी टीचरों की फोटो, वजह जानकर हैरान रह जाएंगे आप

ट्रेंडिंग वीडियो