scriptकांग्रेस विधायक सचिन बिरला पर दल बदल के तहत कार्यवाही चाहती है पार्टी, नहीं दिया इस्तीफा | Party wants action against Congress MLA Sachin Birla under defection | Patrika News
भोपाल

कांग्रेस विधायक सचिन बिरला पर दल बदल के तहत कार्यवाही चाहती है पार्टी, नहीं दिया इस्तीफा

प्रमाण के साथ शिकायत करेगी कांग्रेस

भोपालNov 06, 2021 / 01:15 am

दीपेश अवस्थी

शराब पीते हैं तो कांग्रेस की नहीं मिलेगी सदस्यता

शराब पीते हैं तो कांग्रेस की नहीं मिलेगी सदस्यता

भोपाल। कांग्रेस छोड़ भाजपा का दामन थामने वाले विधायक सचिन बिरला ने अभी तक विधायक पद से इस्तीफा नहीं दिया है। वहीं कांग्रेस चाहती है कि बिरला पर दल बदल कानून के तहत कार्यवाही हो। इसके लिए पार्टी विधानसभा अध्यक्ष से कार्यवाही का आग्रह करेगी। सचिन बड़वाह से विधायक हैं।
हाल ही में हुए विधानसभा उप चुनाव के दौरान सचिन बिरला चुनावी सभा में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मौजूदगी में भाजपा में शामिल हो गए थे। दल बदल कानून के तहत कार्यवाही के लिए कांग्रेस के पास यही सबसे बड़ा आधार है। कांग्रेस के पास इसके प्रमाण मौजूद हैं। इसमें चुनावी सभा के वीडियो, फोटो, समाचार पत्रों की कतरनें प्रमुख हैं। जिसमें यह कहा गया है कि वे कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हो गए हैं। नियमानुसार सचिन को किसी अन्य दल में शामिल होने के पहले विधायक पद से इस्तीफा देना चाहिए था। अन्यथा यह दल बदल कानून के दायरे में आता है। भाजपा में शामिल होने के बाद भी बिरला ने विधानसभा सचिवालय को अपना इस्तीफा नहीं भेजा है।
दल बदल के दोषी पाए गए तो छिनेगी विधायकी

सचिन बिरला यदि दल बदल के दोषी पाए जाते हैं तों इनकी विधायकी छिनेगी। इन्हें अन्य पूर्व विधायक के तौर पर पेंशन इत्यादि की भी पात्रता नहीं होगी। ऐसे में अब स्पीकर पर निगाहें टिकी हैं। स्पीकर के निर्णय के बाद ही आगे की दिशा तय होगी।

Hindi News / Bhopal / कांग्रेस विधायक सचिन बिरला पर दल बदल के तहत कार्यवाही चाहती है पार्टी, नहीं दिया इस्तीफा

ट्रेंडिंग वीडियो