scriptएमपी के 16 जिलों में अब नहीं जाएगी बिजली, 24 घंटे होगी पावर सप्लाई, कंपनी ने दी बड़ी सुविधा | Now there will be no power outage in 16 districts of MP | Patrika News
भोपाल

एमपी के 16 जिलों में अब नहीं जाएगी बिजली, 24 घंटे होगी पावर सप्लाई, कंपनी ने दी बड़ी सुविधा

Now no power outage in 16 districts of MP 16 जिलों में अब नहीं जाएगी बिजली

भोपालOct 16, 2024 / 03:59 pm

deepak deewan

Now there will be no power outage in 16 districts of MP

Now there will be no power outage in 16 districts of MP

मध्यप्रदेश के 16 जिलों के लोगों के लिए खुशी की खबर है। इन जिलों में अब बिजली नहीं जाएगी। 24 घंटे पावर सप्लाई होगी। इसके लिए बिजली कंपनी ने बड़ा कदम उठाया है। मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी इन जिलों में ट्रांसफार्मरों को अपडेट कर रही है। इसके लिए बाकायदा अभियान चलाया जा रहा है। ट्रांसफार्मरों की क्षमता बढ़ाई जा रही है। इससे ट्रांसफार्मर फैल्युअर और ओवरलोडिंग की समस्या से निजात मिलेगी जिससे बिजली उपभोक्ताओं को निर्बाध रूप से बिजली मिल सकेगी।
मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों के अनुसार अधिकांश ट्रांसफार्मर पर क्षमता से ज्यादा लोड है। इससे वे बार-बार फेल हो जाते हैं। बिजली कंपनी फेल ट्रांसफार्मरों की संख्या को हर हाल में नियंत्रित करना चाहती है। इसके लिए उनकी क्षमता वृद्धि की जा रही है जिससे उपभोक्ताओं को 24 घंटे निर्बाध बिजली आपूर्ति की जा सकेगी।
मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी 16 जिलों में यह काम शुरु कर रही है। इनमें राजधानी भोपाल भी शामिल है। इसके साथ ही नर्मदापुरम जिले और ग्वालियर चंबल संभाग के जिलों में भी ट्रांसफार्मरों की क्षमता बढ़ाई जा रही है। ट्रांसफार्मरों की क्षमता बढ़ाने का यह काम अभियानपूवर्क किया जा रहा है।
यह भी पढ़ें : दो राज्यों को बड़ी सौगात, सीधा जोड़ेगी 2727 करोड़ की नई रेल परियोजना, 182 किमी में बिछेगा ट्रेक

क्षेत्रीय और वृत्त स्तर पर वितरण ट्रांसफार्मरों की क्षमता वृद्धि के काम की स्वीकृति दे दी गई है। मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी 2022-23 और 2023-24 में लगाए गए वितरण ट्रांसफार्मरों की क्षमता पहले बढ़ाएगी। ऐसे दो बार फेल हुए वितरण ट्रांसफार्मरों की क्षमता वृद्धि का काम पहली प्राथमिकता तय की गई है।
कंपनी अधिकारियों के अनुसार वितरण ट्रांसफार्मरों की क्षमता वृद्धि 25 से 63 केव्हीए और 63 से 100 केव्हीए की जाएगी। फेल ट्रांसफार्मर की जगह क्षमता वृद्धि के बाद बेहतर बने 25 केव्हीए वितरण ट्रांसफार्मर का उपयोग किया जाएगा।

Hindi News / Bhopal / एमपी के 16 जिलों में अब नहीं जाएगी बिजली, 24 घंटे होगी पावर सप्लाई, कंपनी ने दी बड़ी सुविधा

ट्रेंडिंग वीडियो