scriptरेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर- अब ट्रेन छूटने से पहले या चलने पर भी मिलेगी कंफर्म बर्थ | Now confirmed berth will be available even after departure of train | Patrika News
भोपाल

रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर- अब ट्रेन छूटने से पहले या चलने पर भी मिलेगी कंफर्म बर्थ

– आइआरसीटीसी ऐप पर मिलेगी खाली बर्थ की जानकारी

भोपालMay 25, 2023 / 09:44 pm

दीपेश तिवारी

indian_train-good_news.png

आप जिस ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं उसमें वेटिंग कितनी है, कितनी सीटें खाली हैं, स्लीपर के क्या हाल हैं और एसी में बर्थ उपलब्ध है या नहीं। सबसे सटीक जानकारी अब आपको आइआरसीटीसी की वेबसाइट या एप से मिलेगी। ये सुविधा तत्काल सुविधा से अलग है। तत्काल सुविधा में एक निश्चित संख्या में बर्थ अलॉटमेंट के लिए डिस्प्ले की जाती हैं लेकिन इसमें ऐसा नहीं है।

ट्रेन का चार्ट बनने के बाद यदि सीट रिक्त रह गई हैं तभी इसे आइआरसीटीसी वेब या एप पर डिस्प्ले करेगा अन्यथा नहीं। इसलिए सुविधा का इस्तेमाल आप केवल इमरजेंसी में ही करें तभी सुरक्षित रहेगा।आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर दो बार आरक्षण चार्ट को जारी किया जाएगा। एक बार ट्रेन छूटने के चार घंटे पहले और दूसरी बार आधा घंटे पहले यह चार्ट जारी होगा।

ऐसे मिलेगी सुविधा- यात्रियों को आईआरसीटीसी की वेबसाइट या फिर मोबाइल ऐप पर जाना होगा। वहां पर उपलब्ध चार्ट/वैकेंसी ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। यात्रियों को ट्रेन संख्या, यात्रा तिथि और चढने वाले स्टेशन का नाम टाइप करना होगा। इसके बाद यात्री को कोच और श्रेणी के अनुसार उपलब्ध सीट के बारे में जानकारी मिलेगी। यात्री हरेक कोच की प्रत्येक सीटध्बर्थ के बारे जानकारी प्राप्त कर सकेगा। इस जानकारी में पूरी यात्रा के लिए बुक, आधी यात्रा के लिए बुक अथवा खाली रहेगी शामिल है।
railway_news.jpg

इधर, मिसरोद से एयरपोर्ट तक सीधी बस सेवा, टैक्सी के महंगे किराए से मिलेगी मुक्ति-
वहीं दूसरी ओर भोपाल सिटी बीसीएलएल सोमवार 29 मई से पहली बार एयरपोर्ट एक्सप्रेस के नाम से बस सेवा शुरू करने जा रहा है। फिलहाल दो बसों के साथ इसकी शुरुआत हो रही है, जो मिसरोद से भोपाल एयरपोर्ट के बीच चलेगी। पुरानी नॉन एसी लो फ्लोर बसों को रीडिजाइन कर ये बसें तैयार की गई हैं। फ्लाइट्स के आसपास इस तरह रखा गया है कि यह फ्लाइट डिपार्चर के पहले पहुंच सके। ऐसे में यात्रियों को इसका लाभ मिलेगा। 23 रूट पर बीसीएलएल की 368 बसें संचालित हो रही हैं। स्मार्ट सिटी सीईओ गौरव बैनल ने एयरपोर्ट तक बस चलाने की डिमांड के चलते एयरपोर्ट एक्सप्रेस सेवा शुरू की जा रही है।

https://youtu.be/MedhgrhokwI

Hindi News / Bhopal / रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर- अब ट्रेन छूटने से पहले या चलने पर भी मिलेगी कंफर्म बर्थ

ट्रेंडिंग वीडियो