scriptखुशखबरी: कल से NEFT से कभी भी भेज सकते हैं पैसे, नहीं देना पड़ेगा कोई भी शुल्क | NEFT money transfer facility to be available 24 hour | Patrika News
भोपाल

खुशखबरी: कल से NEFT से कभी भी भेज सकते हैं पैसे, नहीं देना पड़ेगा कोई भी शुल्क

डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा देने के मकसद से शुरु कि गई ये सुविधा…..

भोपालDec 15, 2019 / 01:08 pm

Astha Awasthi

neft_660x450_100419064310.jpg

NEFT money transfer

भोपाल। अब पैसे ट्रांसफर करना और भी आसान हो गया है। RBI के निर्देश के बाद 16 दिसंबर से सभी बैंकों में 24 घंटे नेशनल इलेक्ट्रोनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी neft ) की सुविधा शुरू हो जाएगी। जिससे लोगों को किसी भी समय पैसे ट्रांसफर करने में परेशानी नहीं होगी। आपको बता दें कि अभी तक NEFT ( नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर ) की सुविधा सुबह आठ बजे से शाम सात बजे तक है। साथ ही महीने के पहले और तीसरे शनिवार को इसका समय सुबह आठ बजे से दोपहर एक बजे तक रहता है लेकिन अब कभी भी पैसों को ट्रांसफर किया जा सकता है।

money-transfer-software-500x500.jpg

डिजिटल बैंकिंग होगी आसान

डिजिटल बैंकिंग में सुधार और बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया है। RBI का कहना है कि रिटेल डिजिटल ट्रांजेक्शन सालाना 60 फीसदी की दर से बढ़ रहा है। अक्तूबर 2018 से सितंबर 2019 के बीच यह औसतन 2846 करोड़ रुपये रहा है। इस दौरान कुल 302 लाख करोड़ रुपये के ट्रांजेक्शन हुए हैं। ग्रोथ बढ़ने के कारण ही ये फैसला लिया गया है।

 

money-transfer-illustration-.jpg

जुलाई में लिया था फैसला

हाल में RBI ने NEFT और RTGS पर किसी तरह का शुल्क नहीं लेने का निर्देश दिया था। हालांकि, IMPS पर अब भी बैंकों की ओर से शुल्क लिया जाता है। IMPS के जरिए छोटी राशि का ही हस्तानांतरण होता है। इस सुविधा के जरिए आप किसी भी बैंक खाते में तुरंत पैसे भेज सकते हैं। वहीं, NEFT के जरिए दो लाख रुपये तक की राशि को ट्रांसफर किया जा सकता है। वहीं, RTGS के जरिए बड़ी राशि ट्रांसफर की जाती है।

money-transfer-.jpg

क्या है NEFT

NEFT का पूरा नाम है National Electronic Funds Transfer है। यह एक तरीका है, जो किसी भी बैंक के माध्यम से किसी दूसरे बैंक में खाता धारक को पैसे भेजने काम करता है। यह सुविधा नवम्बर 2005 को शुरू की गई थी और आज के समय में करीब करीब हर राष्ट्रीय स्तर के बैंक में इस सुविधा का लाभ आप ले सकते है।

Hindi News / Bhopal / खुशखबरी: कल से NEFT से कभी भी भेज सकते हैं पैसे, नहीं देना पड़ेगा कोई भी शुल्क

ट्रेंडिंग वीडियो