scriptनवरात्रि डाइट ताकि मेंटेंन रहे ब्यूटी, हेल्थ और टेस्ट | Navratri Diet Plan For Weight Loss | Patrika News
भोपाल

नवरात्रि डाइट ताकि मेंटेंन रहे ब्यूटी, हेल्थ और टेस्ट

नवरात्रि के फास्ट में खाएं ये चीजें…

भोपालMar 18, 2018 / 04:01 pm

Astha Awasthi

Navratri Diet Plan

Navratri Diet Plan

भोपाल। भोपाल जो सेवईं और कवाबों के लिए फेमस है, वहां इन दिनों विशिद्ध फलाहरी भोजन तैयार हो रहा है। पीरगेट, चौक, लखेरापुरा और भारत टॉकीज के पास फलाहरी भोजन के स्पेशल स्टॉल लगे हैं। नवरात्र को ध्यान में रखते हुए होटल सियाजी, नूर-उस-सुबह, जहानुंमा पैलेस, अशोका, शान-ए-भोपाल समेत अन्य बड़े रेस्त्रां में फलाहरी मेन्यू तैयार कर लिया गया है।
साबूदाना के अलावा हैं ढेरों ऑप्शंस

शेफ आमिर बेग कहते हैं कि साबूदाना खिचड़ी-बड़े तो आमतौर पर खाने मिल जाते हैं। हमनें किचन में इस बार नींबू साबूदाना, आम पीनट, केरी सलाद, लौंची और फ्रूट्स की मिठाईयां तैयार की हैं। जिसमें मैंगो बर्फी, ड्रायफ्रूट चिक्की, बादाम पाक, मखाना खीर आदि स्पेशल हैं।
Navratri Diet Plan
स्किन पर रहेगी चमक

ब्यूटीशिन रौनक तिवारी कहती हैं कि नौ दिनों के फलाहार में लेडीज फ्रूट को प्रोयर्टीज से खातीं हैं और रेस्ट करती हैं। इसका असर आने वाले कई महीनों तक उनकी सेहत और चेहरे पर दिखता है। खीरा, सेब और अगूंर के साथ तरबूत-खरबूज खाने से शरीर में पानी की कमी पूरी होती है। जिससे त्वचा पर भी चमक दिखायी देती है।
खाने में लें ये चीजें

डायटीशिन डॉ. निशा भाटिया बतातीं हैं कि साबूदाना खिचड़ी,और ड्रायफ्रूट बर्फी, नारियल की बर्फी, आलू की सब्जी- कुट्टू के आटे की पूरियां, और सेब की खीर, साबूदाना पुलाव, मिंट रायता और फ्रूट कस्टर्ड, फलाहरी भेल, कुट्ट के आटे की पकौड़ी और फ्रूट चाट, आलू-खीरा चाट, दही भल्ले औैर सिगाड़े के आटे का हलवा, राजगिर का उपमा, आलू का रायता और बनाना शेक , साबूदाना बडा चाट, मठे के आलू और ड्रायफ्रूट लस्सीलिया जा सकता है।
ताकि वजन न बढ़े

कुट्टू का आटा और साबूदाना ये दोनों चीजें हैवी डाइट में आती है। यदि आप नहीं चाहते हैं कि इन नौ दिनों में आपके वजन में बढ़त हो तो इन दोनों रेसेपीज को नवरात्र में केवल 3 बार ही खाएं।
शरीर में न हो पानी की कमी

गर्मियों में नवरात्रि पर फ्रूट्स का खास ध्यान रखें। एक ही फ्रूट लेने की वजाय फ्रूट चाट ले लें। इसके अलावा पीनट चाट, केला चाट, पनीर कटलेट और लौकी का हलवा भी लिया जा सकता है। बनाना शेक, नींबू पानी और खीरे का रायता खाते रहने से शरीर में पानी की कमी पूरी होती रहती है।

Hindi News / Bhopal / नवरात्रि डाइट ताकि मेंटेंन रहे ब्यूटी, हेल्थ और टेस्ट

ट्रेंडिंग वीडियो