scriptजिस स्टेशन का उद्घाटन पीएम मोदी करेंगे, उसका नाम बदलना चाहिए | narendra modi launch habibganj station bjp leader demand change name | Patrika News
भोपाल

जिस स्टेशन का उद्घाटन पीएम मोदी करेंगे, उसका नाम बदलना चाहिए

कई वर्षों से चल रही है हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की मांग…। कई भाजपा नेता कर चुके हैं मांग…।

भोपालNov 09, 2021 / 06:00 pm

Manish Gite

habib1.png

हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की कई वर्षों से चल रही है मांग।

भोपाल। देश का पहला वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन उद्घाटन से पहले चर्चां में हैं। खासकर इसके नाम को लेकर। पहले भी कई बार हबीबगंज रेलवे स्टेशन (habibganj railway station) का नाम बदलने की मांग उठती रही है। अब पूर्व मंत्री जयभान सिंह पवैया ने इसका नाम बदलकर अटलजी (atal bihari vajpayee) के नाम पर रखने की मांग उठाई है।

भोपाल में 15 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आ रहे हैं। मोदी जंबूरी मैदान पर आयोजित जनजातीय गौरव दिवस के मौके पर कार्यक्रम में शिरकत करेंगे, वहीं वे हबीबगंज रेलवे स्टेशन का भी उद्घाटन करेंगे। यह रेलवे स्टेशन वर्ल्ड क्लास सुविधाओं से लैस होगा।

habib1.jpg

जयभान सिंह पवैया ने कहा है कि जब हिन्दुस्तान का सर्वश्रेष्ठ स्टेशन बन रहा है तो स्टेशन का नाम भी सर्वश्रेष्ठ होना चाहिए। पवैया ने कहा कि रेलवे स्टेशन का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर किया जाना चाहिए। क्योंकि अटलजी मध्यप्रदेश के लाल थे, इसलिए उनके नाम पर स्टेशन का नाम रखना चाहिए। पवैया ने यह भी कहा कि जहां तक मेरी व्यक्तिगत राय है, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (pm narendra modi) देश के सबसे बड़े सर्वसुविधायुक्त रेलवे स्टेशन का लोकार्पण करने आ रहे हैं। ऐसे में वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन का नाम भी बड़ा होना चाहिए। पवैया ने कहा कि कौन थे हबीब महोदय, किस गली का नाम है, इतने बड़े स्टेशन का नाम यह नहीं हो सकता। इसलिए इस स्टेशन का नाम हबीबगंज की जगह अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखना चाहिए।

कई बार उठा यह मुद्दा

इससे पहले भी कई बार हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की मांग उठ चुकी है। पांच साल पहले भाजपा नेता एवं पूर्व राज्यसभा सदस्य प्रभात झा ने मांग की थी कि हबीबगंज स्टेशन का नाम अटलजी के नाम पर होना चाहिए। वे कई बार यह मांग कर चुके हैं। इनके अलावा भोपाल सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर भी कई बार इसका नाम बदलने की बात कह चुकी है, वहीं पूर्व प्रोटेम स्पीकर भी नाम बदलने का मुद्दा उठा चुके हैं।

 

जानिए किसने रखा था हबीबगंज का नाम, यह है रोचक तथ्य

habib2.png

एक नजर

habibganj_.png

हबीब मतलब सुंदर

भोपाल का हबीबगंज रेलवे स्टेशन वर्ल्ड क्लास बनाया जा रहा है। इसे कई बार आईएसओ प्रमाण पत्र भी मिल चुका है। यह मध्यप्रदेश का सबसे सुंदर रेलवे स्टेशन भी है। हबीब का मतलब भी सुंदर और प्यारा होता है। भोपाल नवाब की बेगम ने यहां की हरियाली और झीलों की सुंदरता को देखते हुए इसे हबीबगंज नाम दे दिया था।

Hindi News / Bhopal / जिस स्टेशन का उद्घाटन पीएम मोदी करेंगे, उसका नाम बदलना चाहिए

ट्रेंडिंग वीडियो