scriptआपत्तिकर्ता बोले- दो नगर निगम में होंगे विवाद, इसकी जगह बने महानगर | municipal Corporation | Patrika News
भोपाल

आपत्तिकर्ता बोले- दो नगर निगम में होंगे विवाद, इसकी जगह बने महानगर

आज है अंतिम दिन: अभी तक आईं 58 दावे-आपत्ति, आठ समर्थन में भी

भोपालOct 15, 2019 / 01:04 am

Ram kailash napit

municipal Corporation

municipal Corporation

भोपाल. नगर निगम भोपाल का विभाजन कर भोपाल और कोलार दो नगर निगम बनाने को लेकर सोमवार को 28 दावे आपत्ति आईं। इनमें से ज्यादातर विभाजन के विरोध में हैं, आठ ने समर्थन किया है। आपत्तिकर्ता विभाजन से वित्तीय बोझ, टैक्स बढऩे का हवाला देकर बंटवारा नहीं चाहते। राजधानी की करीब चार हजार किलोमीटर की सड़क की जिम्मेदारी नगर निगम, सीपीए और पीडब्ल्यूडी पर है। सड़क संधारण के समय आपस में खींचतान रहती है। ऐसे में एक और निगम से समस्या बढ़ेगी। अमृत योजना का डिस्ट्रीब्यूशन कैसे होगा। वहीं कुछ कांग्रेसियों ने दो नगर निगम के पक्ष में भी दावे प्रस्तुत किए हैं। एक पक्ष नोटिफिकेशन के खिलाफ ही दावा आपत्ति प्रस्तुत कर रहा है। उनका कहना है कि कलेक्टर ने जिस धारा में इसे जारी किया है। उसके अधिकार राज्यपाल को हैं। सोमवार तक कुल 58 दावे आपत्तियां कलेक्टोरेट में आईं हैं, जिसमें से 8 दो नगर निगम के समर्थन में हैं।
अधिवक्ता प्रशांत मालवीय निवासी लखेरापुरा रोड, इस बंटवारे को खर्चीला बताते हुए आपत्ति प्रस्तुत की है। बंटवारे से फायर ब्रिगेड से लेकर दफ्तरों और कर्मचारियों के बंटवारे होंगे। पूरा क्लेरिकल स्टाफ बढ़ाना होगा। सड़कों का बंटवारा करना होगा। नगर निगम के प्रोजेक्ट, किस तरह से आपस में वितरित होंगे पता नहीं। कुल मिलाकर बड़ी समस्या दो निगम से होने वाली है। कटारा स्थित स्वामी विवेकानंद वेलफेयर सोसायटी अध्यक्ष डॉ.बीएम गुप्ता ने आपत्ति करते हुए बताया है कि पानी, कचरा को लेकर काफी समस्या है। अगर इस क्षेत्र को अलग कर देंगे तो परेशानी होगी। मेट्रो और स्मार्ट सिटी से क्षेत्र वंचित रह जाएगा। इसमें जनता का भला कम होने वाला है। सड़क परिवहन कर्मचारी, अधिकार उत्थान समिति के अध्यक्ष श्याम सुंदर शर्मा ने आपत्ति लगाते हुए कहा है कि भोपाल को महानगर बनाना चाहिए, न की दो टुकड़े कर शहर की प्रतिष्ठा धूमिल करनी चाहिए। ये पीछे जाने का रास्ता है। इससे आम आदमी पर टैक्स का बोझ और बढ़ेगा। आपत्तिकर्ता गोविंददास बोलिया ने दो नगर निगम न बनाने को लेकर आपत्ति लगाई है। अगर ऐसा होता भी है तो इसके नाम पूर्वी और पश्चिम हों, कोलार के अलावा कोई भी रहवासी अपने को कोलार नगर निगम का हिस्सा कहलाना पसंद नहीं करेगा।

समर्थन करने वालों ने ये दिए तर्क
अमिताभ अग्नीहोत्री ने समर्थन में दावा प्रस्तुत करते हुए बताया है कि वार्ड-22 की कांग्रेस पार्षद रईसा मलिक ने दो नगर निगम बनाने को लेकर समर्थन में दावा प्रस्तुत किया है। आवेदन में इसे भोपाल की बेहतरी के लिए बताया है। अखिल भारतीय कायस्थ महासभा की तरफ से अध्यक्ष आशीष श्रीवास्तव ने समर्थन में दावा प्रस्तुत किया है। आवेदन में बताया है कि जिस तरह से भोपाल का विस्तार हुआ है उससे दो निगम की जरूरत है, इनकी तरफ से दो दावे प्रस्तुत किए हैं। मप्र कांग्रेस कमेटी के जिला सचिव राहुल जाधव ने दो नगर निगम के समर्थन में दावे प्रस्तुत किए हैं। इनके अलावा 4 अन्य लोगों ने भी समर्थन में दावे प्रस्तुत किए हैं।

Hindi News/ Bhopal / आपत्तिकर्ता बोले- दो नगर निगम में होंगे विवाद, इसकी जगह बने महानगर

ट्रेंडिंग वीडियो