scriptMP Tourism: MP का मिनी गोवा, मानसून में बेहद खास होता है यहां ‘Beach’ और झरनों का नजारा | mp tourism mini goa the best tourism place of madhya pradesh is maheshwar you might explore during monsoon | Patrika News
भोपाल

MP Tourism: MP का मिनी गोवा, मानसून में बेहद खास होता है यहां ‘Beach’ और झरनों का नजारा

MP Tourism: एमपी के किस शहर में है Mini Goa, क्या वहां बीच है, बोट राइडिंग है… mp patrika.com की इस खबर में मिलेगा आपके हर सवाल का जवाब, यकीन मानिए इसे पढ़ने के बाद आप मिनी गोवा जरूर आएंगे

भोपालJul 11, 2024 / 10:28 am

Sanjana Kumar

mp tourism

मध्य प्रदेश का मिनी गोवा है महेश्वर।

MP Tourism: MP में मिनी गोवा का नाम आते ही आप भी हैरान रह गए होंगे…लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि मध्य प्रदेश में गोवा जैसे नजारे का मजा मंदसौर जिले के अलावा एमपी के खरगोन जिले में भी मिल सकता है। यहां आकर आप वाकई गोवा की बात करना भूल जाएंगे। तो आइए आपके बजट में आपको ले चलते हैं एमपी के महेश्वर में। कल्चरल और हेरिटेज के साथ ही नेचुरल ब्यूटी का ऐसा संगम आपको कहीं नहीं मिलेगा।
मानसून के दिनों में यहां की खूबसूरती आपको एमपी का कायल बना देगी। जिस तरह मानसून के सीजन में गोवा जाने के लिए लोग बेताब नजर आते हैं, वैसे ही बारिश के सीजन में एमपी के खरगोन जिले महेश्वर में आपको क्रेजी कर देगा। समुद्र भले ही नही है, लेकिन नर्मदा नदी के किनारे आपको गोवा से कम भी नहीं लगेंगे। इसलिए हम तो यही कहेंगे मजेदार एक्सपिरियंस के लिए मानसून में एक बार यहां जरूर आएं…

जानें क्यों घूमें महेश्वर

  1. यहां बहने वाली नर्मदा नदी महेश्वर की नेचुरल ब्यूटी में चार चांद लगा देती है। आसपास के खूबसूरत नजारे बारिश के इन दिनों में निखरकर नए हो जाते हैं।

  2. भीड़ और शोरगुल से दूर महेश्वर आपको पुरसुकून से भर देता है। आप यहां शांत माहौल में मौसम का मजा लेते हुए घूम सकते हैं।


  3. नेचुरल ब्यूटी से लेस महेश्वर में कई हेरिटेज और हिस्टोरिकल जगह हैं। इनमें प्राचीन मंदिरों के साथ ही यहां के घाट और ऐतिहासिक कहानियां-किस्से सुनाते प्राचीन इमारतें, जो बारिश में धुलकर नई हो जाती हैं। लेकिन इनके रोचक फैक्ट्स जानकर आपका यहां आना और भी मजेदार हो जाता है।

  4. मानसून के दिनों में यहां मौसम का मिजाज कुछ ठंडा हो जाता है। ऐसे में आप यहां घूमना आपके लिए बेहद आसान हो जाता है। आप मौसम का मजा लेते हुए बिना थके यहां घूमने का मजा ले सकते हैं।

  5. यहां आपको एक और चीज अट्रैक्ट करेगी और वो है यहां की लोकल लाइफ स्टाइल। यहां का खान-पान और रहने की व्यवस्थाएं भी टूरिस्ट को यहां खींच लाती है।
ये भी पढ़ें: MP Tourism: एमपी में अब ‘कैरावेन टूरिज्म’, इसकी घर जैसी लग्जरी सुविधाओं के आगे प्राइवेट जेट भी है फेल


यहां घूमने के लिए बहुत कुछ

महेश्वर में घूमने के लिए यहां आपको एक दो नहीं बल्कि कई डिफ्रेंट टूरिस्ट प्लेस मिल जाएंगे-

महेश्वर का किला

नर्मदा नदी के किनारे खड़ा ये किला देखकर ही आपको इसकी भव्यता का अंदाजा हो जाएगा। किसी पेंटिंग की तरह नजर आने वाला इसका व्यू बेहद अट्रैक्ट करता है। यहां कई मंदिर और राजशाही के जमाने में ले जाने वाली कई जगह टूरिस्ट (best tourist places of mp) को भाती हैं।
ये भी पढ़ें: MP Tourism: टूरिस्ट के लिए बड़ी खुशखबरी, रातापानी सेंचुरी में बनेंगे टाइगर रिजर्व जैसे नए ट्रैक, अब Tiger देखना होगा आसान


अहिल्याबाई मंदिर

महेश्वर फोर्ट कॉम्प्लेक्स में ही स्थित है अहिल्याबाई मंदिर। रानी अहिल्याबाई होलकर को समर्पित ये मंदिर एक हिस्टोरिकल साइट है। इस मंदिर के अलावा यहां कालेश्वर मंदिर, राजराजेश्वर मंदिर, विथलेश्वर मंदिर भी अपनी स्थापत्य कला और आध्यात्मिक महत्व के लिए जाने जाते हैं।

रजवाड़़ा

महेश्वर का एक और हिस्टोरिकल प्लेस है, रजवाड़ा। राजशाही की कहानियां सुनाती यहां की दर-ओ-दीवार आपको राजा-महाराजा के जमाने में ले जाती है और आप मन ही मन एक कहानी बुनते हुए इस जगह का मजा लेते जाते हैं। अगर आपको हिस्टोरिकल प्लेसेज पसंद हैं, तो यहां आप खुश हो जाएंगे।

बोट राइडिंग

यहां नर्मदा की लहरों पर आपको बोट राइडिंग का मौका भी मिलेगा। महेश्वर में बोट राइडिंग आपके टूर को यादगार बना देगा।

सहस्रधारा वाटर फॉल

mp tourism
महेश्वर से पांच किमी दूर स्थित है सहस्रधारा का वॉटर फॉल। इसके लिए कहा जाता है कि महेश्वर में अगर यहां नहीं घूमे तो क्या घूमे। अपनी नैसर्गिक खूबसूरती के लिए जाना जाता है, महेश्वर का ये टूरिस्ट प्लेस। सैकड़ों चट्टानों के बीच से बहती पानी की धारा टूरिस्ट को बहुत अट्रैक्ट करती है। राष्ट्रीय स्तर की केनो सलालम स्पर्धा यहीं होती है। इस प्रतियोगिता ने सहस्रधारा वाटर फॉल को मशहूर कर दिया है।

Hindi News/ Bhopal / MP Tourism: MP का मिनी गोवा, मानसून में बेहद खास होता है यहां ‘Beach’ और झरनों का नजारा

ट्रेंडिंग वीडियो