scriptMP NEWS: विधानसभा में नर्सिंग घोटाले पर हंगामे के आसार, देखें LIVE UPDATE | mp news vidhan sabha monsoon session second day discussion on nursing scam today | Patrika News
भोपाल

MP NEWS: विधानसभा में नर्सिंग घोटाले पर हंगामे के आसार, देखें LIVE UPDATE

MP Assembly Monsoon Session: विधानसभा के मानसून सत्र के दूसरे दिन भी नर्सिंग घोटाले को लेकर हंगामे के आसार बन गए हैं। मंगलवार को सदन की कार्यवाही के दौरान दो ध्यानाकर्षण होंगे।

भोपालJul 02, 2024 / 02:32 pm

Manish Gite

Madhya Pradesh Vidhan Sabha
MP Assembly Monsoon Session: मध्यप्रदेश विधानसभा के मानसून सत्र का मंगलवार को दूसरा दिन है। इस दिन नर्सिंग कालेज घोटाले पर चर्चा हो रही है। हंगामे को देखते हुए विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तमर ने पक्ष और विपक्ष दोनों को सुनने के बाद चर्चा का आश्वासन दिया था। मंगलवार को भी विधानसभा में हंगामे के आसार हैं।
विधानसभा के मानसून सत्र के दूसरे दिन भी नर्सिंग घोटाले को लेकर हंगामे के आसार बन गए हैं। मंगलवार को सदन की कार्यवाही के दौरान दो ध्यानाकर्षण होंगे। इसमें उपनेता प्रतिपक्ष हेमंत कटारे, विधायक जयवर्धन सिंह और विधायक लखन घनघोरिया प्रमुख रूप से मौजूद रहेंगे।

MP Assembly Monsoon Session LIVE UPDATES

1.50 pm

कांग्रेस ने फिर उठाया नर्सिंग कॉलेज का मुद्दा

विधायक एवं सदन में उप नेता प्रतिपक्ष हेमंत कटारे ने नर्सिंग कॉलेज के मुद्दे पर ध्यानाकर्षण लगाया। कटारे ने आरोप लगाया कि नर्सिंग काउंसिलिंग के गठन और कॉलेज को फर्जी तरीके से मान्यता जारी की गई। दिखावे के लिए औपचारिक कार्रवाई की गई। तीन सत्र से नर्सिंग छात्रों का भविष्य अंधकार में है। विभागीय मंत्री ने अपात्र कॉलेजों को मान्यता दी है।
विश्वास सारंग पर बोला हमला

उपनेता प्रतिपक्ष हेमंत कटारे ने विश्वास सारंग पर बड़ा हमला बोला। कटारे ने कहा कि जब छात्र अपने भविष्य की गुहार लगा रहे थे, तब जिम्मेदार स्कार्पियों के ऊपर स्टंट मार रहे थे। इसी को लेकर विपक्ष ने सदन की कार्यवाही लाइव करने की मांग रखी है। इसके साथ ही कैलाश विजयवर्गीय ने विश्वास सारंग की स्टंट की तस्वीर सदन में लेने पर आपत्ति व्यक्त की। कटारे ने इसे यातायात के नियमों के खिलाफ बताया।

नर्सिंग घोटाले की गूंज

कटारे ने नर्सिंग घोटाले का जिक्र करते हुए कहा कि इसकी जनक भाजपा पार्टी है। सरकार ने नियम परिवर्तन कर शिक्षा माफियाओं को खुली छूट दी है। सारंग ने 219 कॉलेज एक साल में खोले। विश्वास सारंग को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड दर्ज कराने का प्रयास करना चाहिए। हजारों करोड़ रुपए का घोटाला कोविड काल में किया। जब कोविड काल में विस्तर की जरूरत पड़ी थी तो न बिस्तर थे न ही अस्पताल थे।
12.50 pm

मुख्यमंत्री का संबोधन: नए कानून पर बोले मोहन यादव

मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव ने प्रश्नकाल के समाप्त होने पर अपना संबोधन दिया। मुख्यमंत्री ने तीन नए कानून पर कहा कि पहली बार ऐसा हो रहा है, जो अंग्रेजों के जमाने में बनाए गए कानून बदले गए हैं। यह कानून की आत्मा लोगों को दिए गए संवैधानिक अधिकारों की रक्षा करती है। भारत में दंड की नहीं न्याय की परंपरा है, इन कानून का उद्देश्य दंड देना नहीं न्याय दिलाना है।
12.30 PM

कमलेश डोडियार ने भी उठाया सवाल

सदन में विधायक कमलेश्वर डोडियार ने भी सवाल उठाते हुए सरकार से लाडली बहना योजना में अपात्र हितग्राहियों की जानकारी मांगी थी महिला एवं बाल विकास मंत्री निर्मला भूरिया ने बताया कि निर्धारित पात्रता की शर्तों को पूरा नहीं करने पर 27657 महिलाओं को योजना से हटा दिया गया। एमपी में महिलाओं को सशक्तिकरण करने और आर्थिक स्वावलंबन के लिए सरकार ने योजना शुरू की थी।
12.05 PM

सदन में दैनिक वेतन बोगियों का मुद्दा उठा

सदन में कांग्रेस विधायक देवेंद्र रामनारायण सखवार ने प्रश्नकाल के दौरान दैनिक वेतनभोगी और संविधा कर्मचारियों के नियमितीकरण का मुद्दा उठाया। इस पर मंत्री कृष्णा गौर ने जवाब में कहा कि दैनिक वेतन भोगी के नियमितीकरण को सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद सरकार ने 2007 में नियमित करने के आदेश दिए थे, तब से दैनिक वेतन भोगी लगातार नियमित हो रहे हैं। जबकि संविदा कर्मियों को भी 2023 में बनी नीति के मुताबिक नियमित किया जा रहा है। 2016 के बाद 387 दैनिक वेतन बोगी और 32 संविदा कर्मी और हजारों अस्थाई कर्मचारी नियमित हो चुके हैं।
11.30 AM

बढ़ते अपराध का मुद्दा उठाया

जौरा से कांग्रेस विधायक पंकज उपाध्याय ने जौरा में अपराधों में बढ़ोत्तरी को लेकर सवाल उठाया। जिसका जवाब राज्यमंत्री नरेंद्र शिवाजी पटेल ने दिया। उपाध्याय का सवाल था कि मैं मंत्री के जवाब से पूर्णत असहमत हूं। मेरा सवाल है कि क्या कोई राजनीतिक अपराध करेगा तो उसे गिरफ्तार नहीं किया जाएगा। हमारे ब्लाक अध्यक्ष को रोजाना डराया धमकाया जा रहा है, अपराधियों की गिरफ्तारी नहीं की जा रही है।
11.15 AM

पीडब्ल्यूडी मंत्री का बयान

पीडब्ल्यूडी मंत्री राकेश सिंह कहा कि कांग्रेस को जैसे ही लगता है कि वो कंफर्टेबल जोन में है, वह देश के बहुसंख्यक आबादी के खिलाफ बयान देते हैं। वहीं राहुल ने फिर ऐसा बयान दिया है। बार-बार यह स्थापित हो चुका है कि हिन्दू कोई जाति नहीं है, यह जीवन पद्धति है, इसे मानने वाले बहुसंख्यक है। ऐसी टिप्पणी करना देश की बहुसंख्यक आबादी का अपमान है। कांग्रेस के बहुत सारे लोग भी राहुल गांधी से नाराज हो गए हैं। कांग्रेस ने एक बार फिर राहुल के जरिए आत्मघाती कदम उठाया है। नर्सिंग मामले में राकेश सिंह ने कहा कि सदन में चर्चा होगी दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा।
11.05 AM

नर्सिंग घोटाले की आंच कांग्रेस तक

स्वास्थ्य राज्यमंत्री नरेंद्र शिवाजी पटेल ने कहा कि नर्सिंग घोटाले की परतें कांग्रेस शासनकाल तक पहुंच रही हैं और तो और तत्कालीन चिकित्सा शिक्षा मंत्री तक पहुंच रही हैं। यह कांग्रेस की अंदरुनी लड़ाई है, जो आज सदन में साफ हो जाएगी।
11.00 AM

विधानसभा की कार्यवाही शुरू।

10.45 AM

नर्सिंग घोटाले से डरे हुए हैं ये लोग

कांग्रेस के विधायक विक्रांत भूरिया कहते हैं कि सरकार नर्सिंग घोटाले से डरी हुई है।हम चाहते हैं कि चर्चा हो, लेकिन चर्चा नहीं होगी तो हम हंगामा करेंगे। सदन के भीतर भी आंदोलन नजर आएगा।
10.40 AM

‘राहुल गांधी देश का नेतृत्व करें’

कांग्रेस नेता जयवर्धन सिंह ने विधानसभा में प्रवेश के दौरान कहा कि बीजेपी की आदत है कि राहुल गाधी के बयान को तोड़-मरोड़कर पेश करती है। राहुलजी के प्रति बीजेपी में डर है। पूरा देश चाहता है कि राहुल गांधी देश का नेतृत्व करें। जयवर्धन ने राहुल गांधी के हिन्दू धर्म पर दिए बयान पर कहा कि हिन्दू धर्म में कभी हिंसा नहीं हुई है। हिन्दू धर्म ने प्रेम और भाईचारे की बात की है।यही बात राहुल जी ने कही। वे शिवभक्त हैं और उन्होंने शिवजी की तस्वीर दिखाई तो ये लोग आपत्ति करने लगे।
10.35 AM

हिन्दू धर्म क्या है, राहुल नहीं समझ पाए

बीजेपी के विधायक रामेश्वर शर्मा ने कहा कि फिरोज खान के पोते और इटेलियन मां के बेटे राहुल गांधी अब तक समझ नहीं पाए हैं कि हिन्दू धर्म क्या है। राहुल गांधी ने हिन्दूओं का अपमान किया है। उन्हें माफी मांगनी पड़ेगी। हिन्दू उनका खुलकर विरोध करेगा और उनका पुतला बनाकर गंदे नाले में सड़ाया जाएगा।
10.16 AM

विधानसभा परिसर में और बाहर भारी सुरक्षा व्यवस्था। आज भी धरना प्रदर्शन कर सकते हैं कांग्रेस के विधायक।

10.15 AM
नर्सिंग घोटाले को लेकर विपक्ष आक्रामक है और हर दिन सत्ता पक्ष को घेर रहा है। आज भी हंगामे के आसार हैं।
10.00 AM
आज मुख्यमंत्री मोहन यादव एवं लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंह विधानसभा स्थित समिति कक्ष क्रमांक दो में लोक निर्माण विभाग के लोकपथ मोबाइल एप का लोकार्पण करेंगे।

संबंधित खबर: MP विधानसभा मानसून सत्र पहला दिनः सदन से लेकर सड़क तक आक्रामक है कांग्रेस, देखें Live Updates
भोपाल के बोर्ड आफिस चौराहे पर मंगलवार को सुबह सत्याग्रह करते प्रदेश अध्यक्ष अध्यक्ष जीतू पटवारी। -पत्रिका

VIDHAN SABHA में कल क्या हुआ था

इससे पहले सोमवार को विधानसभा के पहले ही दिन विपक्ष ने जमकर हंगामा किया। नर्सिंग घोटाला, पेपर लीक कांड को लेकर कांग्रेस ने सदन से सड़क तक प्रदर्शन किया। विधानसभा में विधायक एप्रिन पहनकर पहुंचे तो भोपाल में उग्र प्रदर्शन किया। विधानसभा की कार्यवाही शुरू होने से पहले नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार और कांग्रेस विधायक एप्रिन पहनकर पहुंचे और नारेबाजी की।
विधायकों ने एप्रिन पर घोटाले के स्टीकर लगा रखे थे। कार्यवाही स्थगित होने के बाद विपक्षी सदस्यों ने परिसर स्थित गांधी प्रतिमा के समक्ष प्रदर्शन किया। तत्कालीन चिकित्सा शिक्षा मंत्री एवं मौजूदा सहकारिता मंत्री विश्वास सारंग को बर्खास्त करने की मांग की।
सबसे बड़ा जवाब सदन में सवाल 194 का सबसे बड़ा जवाब पांच बंडलों में लाया गया। इसमें 10 हजार से ज्यादा पेज हैं। दरअसल, विधायक दिलीप सिंह परिहार ने पंचायत मंत्री प्रहलाद पटेल से राज्य कर्मचारी बीमा सेवाओं संबंधी अनियमितताओं के संबंध में श्रमायुक्त कार्यालय द्वारा जांच, टेंडर, शिकायतें, निराकरण, रिपोर्ट आदि की जानकारी मय दस्तावेज के मांगी गई थीं।

Hindi News/ Bhopal / MP NEWS: विधानसभा में नर्सिंग घोटाले पर हंगामे के आसार, देखें LIVE UPDATE

ट्रेंडिंग वीडियो