scriptअब एमपी में बनेंगे तेजस फायटर जेट! सीएम मोहन यादव ने हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स को दिया निवेश का न्योता | MP news CM Dr mohan yadav offered hindustan aeronautics a big deal to come to mp Tejas fighter jet build in MP invest mp GISMP2025 | Patrika News
भोपाल

अब एमपी में बनेंगे तेजस फायटर जेट! सीएम मोहन यादव ने हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स को दिया निवेश का न्योता

बेंगलुरू में सीएम मोहन यादव का अलहदा अंदाज, सबसे पहले हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड पहुंची मोहन सरकार, स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस का निरीक्षण किया और हेलीकॉप्टर में बैठकर कहा आनंद आ गया

भोपालAug 08, 2024 / 07:55 am

Sanjana Kumar

MP News

GISMP2025 के दौरान बेंगलुरू में तेजस फाइटर जेट का निरीक्षण करते MP सीएम डॉ. मोहन यादव।

MP News: प्रदेश में निवेश बढ़ाने के लिए मुंबई और कोयंबतूर के बाद सरकार कर्नाटक के प्रमुख औद्योगिक केंद्र और देश की सिलिकॉन वैली बैंगलूरु में गुरुवार को तीसरे इंटरेक्टिव सेशन का आयोजन कर रही है। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव बुधवार 7 अगस्त को बेंगलूरु पहुंचे। हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) का निरीक्षण किया।
स्वदेशी लाइट कॉम्बेट एयरक्राफ्ट तेजस में बैठकर सुरक्षा और मारक प्रणाली की जानकारी ली। सीएम ने एचएएल निर्मित कई विमान व हेलीकॉप्टर के निर्माण एवं कार्यपद्धति को समझा। मुख्यमंत्री ने एचएएल को मप्र में यूनिट लगाने का न्योता दिया।
सीएम ने कहा, एचएएल की एयरोस्पेस एवं रक्षा में से किसी एक विंग की मप्र में स्थापना हो। हम जमीन और आधारभूत सुविधाएं सिंगल विंडो से जल्द पूरी कराएंगे। यूनिट लगाने के लिए नोडल अफसर भी नियुक्त करेंगे, ताकि प्रक्रिया आसान हो।

मप्र में इंफोसिस बनाएगा एआइ सेंटर

सीएम ने बुधवार रात में स्पेस टेक कंपनीज(Space Tech Companies) और नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एवं सर्विसेज कंपनीजनैस कॉम के साथ राउंड टेबल कॉन्फ्रेंस की। इसमें एमपी में अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी और आइटी में निवेश पर चर्चा की गई।

आज एनवीडिया और गूगल के प्रतिनिधियों से चर्चा

सीएम डॉ. मोहन यादव आज गुरुवार 8 अगस्त की सुबह आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और आइटी क्षेत्र में काम कर रही दिग्गज कंपनी एनवीडिया और गूगल के प्रतिनिधियों से चर्चा करेंगे और प्रदेश में निवेश का न्योता देंगे। सीएम आइटी, आइटीईएस, इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम डिजाइन एवं विनिर्माण, टेक्सटाइल-गारमेंट, एयरोस्पेस एवं डिफेंस, ऑटोमोबाइल और अन्य क्षेत्रों के उद्योगपतियों से चर्चा करेंगे।
मध्य प्रदेश में निवेश (Invest in MP)को लेकर मुंबई और कोयंबटूर में हुए सफल इनवेस्ट-सेशन के बाद अब कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में सात और आठ अगस्त को तीसरे इंटरैक्टिव सेशन का आयोजन किया जा रहा है। मुख्‍यमंत्री डॉ मोहन यादव ने हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड संस्‍थान को एमपी में ब्रांच खोलने का न्‍योता दिया है।

संवाद में यह भी खास

  • सीएम ने रात में राउंड टेबल सेशन में उद्योगपतियों से कहा-उद्योग व उद्यमियों के प्रोत्साहन से मप्र आगे बढ़ेगा।
  • नेटवर्किंग डिनर ने चेयरमैन नैसकॉम और सीईओ कॉग्निजेंट राजेश नांबियार ने कहा, मप्र में कंपनी उद्योग लगाएगी।
  • इंफोसिस ग्लोबल डिलेवरी हैड बिंदिया ने एआइ एक्सीलेंस सेंटर का भरोसा दिया।

बेंगलुरु आकर अच्छा लगा, तेजस को देख आया आनंद

सीएम मोहन यादव ने कहा कि, बेंगलुरु आकर अच्छा लगा, यहां तेजस को देखकर आनंद आया। प्रधानमंत्री भी यहां विजिट कर के गए हैं। यह गौरवशाली क्षण है, जब स्वदेशी एयरक्राफ्ट के माध्यम से भारत ने दुनिया में अलग धाक बनाई है। हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड के सभी सदस्यों को बधाई। मैं इस संस्थान को मध्यप्रदेश में भी ब्रॉन्च खोलने का आमंत्रण दे रहा हूं।
बता दें कि प्रदेश में निवेश बढ़ाने को लेकर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी), सूचना प्रौद्योगिकी सक्षम सेवाएं (आईटीईएस), इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम डिजाइन एवं विनिर्माण (ईएसडीएम), टेक्सटाइल एवं गारमेंट, एयरोस्पेस एंड डिफेंस, ऑटोमोबाइल एवं ओईएम, फार्मास्यूटिकल्स, हेल्थकेयर और मेडिकल डिवाइस क्षेत्रों में कार्य कर रहे प्रमुख उद्योगपतियों के साथ बात करेंगे। इसके साथ ही मध्यप्रदेश में निवेश, नवाचार और सतत विकास को बढ़ावा देने के लिए सरकार के दृष्टिकोण और नवाचारों को रेखांकित करते हुए उद्योगपतियों से मुलाकात करेंगे। इस दौरान कई सारे समझौते भी होंगे।

Hindi News / Bhopal / अब एमपी में बनेंगे तेजस फायटर जेट! सीएम मोहन यादव ने हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स को दिया निवेश का न्योता

ट्रेंडिंग वीडियो