script4 दिन बिगड़ने वाला है मौसम, जारी हुआ बारिश और ओले पड़ने का अलर्ट | mp Meteorological department weather forecast 4 days alert ssued for rain with thunderstorm and hailstorm | Patrika News
भोपाल

4 दिन बिगड़ने वाला है मौसम, जारी हुआ बारिश और ओले पड़ने का अलर्ट

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में ओले पड़ने की चेतावनी जारी की है। इस दौरान गरज-चमक के साथ बारिश भी होगी। यहां जाने इस हफ्ते कैसा रहेगा एमपी का मौसम।

भोपालJan 08, 2024 / 07:04 pm

Faiz

news

4 दिन बिगड़ने वाला है मौसम, जारी हुआ बारिश और ओले पड़ने का अलर्ट

मध्य प्रदेश के कई इलाकों में शुरु हुई बारिश ने एक बार फिर प्रदेश के मौसम को बदल दिया है। इसी बीच मौसम विभाग से जानकारी सामने आई है कि प्रदेश के अधिकतर क्षेत्रों में 12 जनवरी तक मौसम खराब रहेगा। साथ ही आगामी दो दिनों के दौरान सूबे के अलग अलग क्षेत्रों में ओले पड़ने की भी चेतावनी दी गई है। इस दौरान जगह-जगह गरज चमक के साथ बारिश भी होगी।

 

बता दें कि घने कोहरे के साथ चल रही तेज हवाओं ने सूबे में ठिठुरन बढ़ा दी है। कई शहरों में विजिबिलिटी 500 मीटर से घटकर 100 मीटर तक आ पहुंची है और ग्वालियर चंबल संभाग के कुछ जिलों में तो हालात इससे भी खराब हैं। जबकि भोपाल, उज्जैन, कटनी, इंदौर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, देवास, विदिशा, राजगढ़, नीमच समेत सूबे के आधे से ज्यादा इलाके मध्यम और घने कोहरे की चादर में लिपटे हुए हैं।

 

यह भी पढ़ें- सरकारी नियम से उलट शिवराज ने कहा- आप बजाओ ढोल-ताशे और बैंड, कोई रोकेगा तो मैं देख लूंगा, VIDEO


9 जनवरी को पश्चिमी राज्य में ओलावृष्टि

ये बात तो प्रदेश में सभी जानते हैं कि पिछले चार दिनों से यहां का मौसम सर्द बना हुआ है। इस दौरान भोपाल समेत कई जिलों में बारिश का सिलसिला भी चल रहा है। नमी अधिक होने से ठिठुरन बढ़ी हुई है। हालांकि आगे तापमान में और गिरावट आने के कोई खास आसार नहीं हैं। मौसम विभाग के अनुसार सूबे में एक ताजे वेदर सिस्टम के कारण 8 जनवरी की रात से लेकर 9 जनवरी तक मौसम खराब रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक, 9 जनवरी को पश्चिमी मध्य प्रदेश में छिटपुट ओलावृष्टि की संभावना है। इस दौरान कई इलाकों में गरज-चमक के साथ बारिश भी हो सकती है।


3 संभागों के जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश

मौसम विभाग का कहना है कि एक वेदर सिस्टम मध्य प्रदेश पर एक्टिव हो रहा है। वहीं एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन उत्तर प्रदेश जबकि दूसरा राजस्थान के ऊपर मौजूद है। यही नहीं गुजरात से उत्तर प्रदेश तक एक ट्रफ लाइन भी गुजर रही है। इससे मध्य प्रदेश के मौसम में बदलाव आने की संभावना है। यहां तेज हवाओं के साथ बारिश के आसार हैं। सूबे पर इस सिस्टम का आगामी दो दिन प्रभाव रह सकता है। इस दौरान उज्जैन, इंदौर, भोपाल संभागों के जिलों के साथ साथ आसपास के क्षेत्रों में भी गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है।

 

यह भी पढ़ें- राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए इस नेत्रहीन मुस्लिम शख्स को आया न्योता, जानें कौन हैं अकबर ताज


अगले 24 घंटे ज्यादा प्रभावी

मौसम विभाग की ओर से जारी ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन में कहा गया है कि 8 और 9 जनवरी को उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत (पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश) में अलग-अलग इलाकों में आंधी के साथ साथ ओलावृष्टि और बारिश हो सकती है। वहीं 8 और 9 जनवरी को पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में घना से बहुत घना कोहरा छाया रह सकता है। इन इलाकों में अगले 4 दिनों तक ऐसा ही मौसम रहेगा। स्थानीय मौसम कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, अगले 24 घंटे के दौरान मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है।

Hindi News / Bhopal / 4 दिन बिगड़ने वाला है मौसम, जारी हुआ बारिश और ओले पड़ने का अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो