scriptकिसानों के काम की खबर : कर्ज चुकाने के लिए दोगुना समय देने की तैयारी कर रही सरकार, इन्हें होगा फायदा | mp government preparing give double time to repay farmers loan | Patrika News
भोपाल

किसानों के काम की खबर : कर्ज चुकाने के लिए दोगुना समय देने की तैयारी कर रही सरकार, इन्हें होगा फायदा

मध्य प्रदेश सरकार किसानों को कर्ज चुकाने के लिए 2 गुना समय देने की तैयारी कर रही है। सरकार फसल चक्र की समय सीमा बढ़ाने की योजना पर काम कर रही है।

भोपालDec 23, 2022 / 05:09 pm

Faiz

News

किसानों के काम की खबर : कर्ज चुकाने के लिए दोगुना समय देने की तैयारी कर रही सरकार, इन्हें होगा फायदा

मध्य प्रदेश में 2023 के विधानसभा चुनावों की तारीखें नजदीक आ रही हैं। ऐसे में प्रदेश की भाजपा सरकार किसानों को राहत देने की तैयारी कर रही है। आपको बता दें कि, मध्य प्रदेश सरकार किसानों को कर्ज चुकाने के लिए 2 गुना समय देने की तैयारी कर रही है। सरकार फसल चक्र की समय सीमा बढ़ाने की योजना पर काम कर रही है। इसी कड़ी में गेहूं, चना, धान आदि फसलों का क्रॉप सीजन 12 महीने का होगा। लंबी अवधि में पकने वाली गन्ने और केले की फसल की समय सीमा 18 महीने निर्धारित करने की तैयारी की जा रही है।


आपको बता दें कि, सरकारी नियमों के अनुसार, मध्य प्रदेश में अल्पावधि फसलों के लिए अभी फसल चक्र 4 से 6 महीने का है। लंबी अवधि की फसलों के लिए 8 से 9 महीने का है। बैंक अल्पावधि फसलों का कर्ज चुकाने के लिए दो फसल चक्र की समय सीमा देती है, जबकि लंबी अवधि की फसलों के लिए एक फसल चक्र की मोहलत देती है। सरकार की इस व्यवस्था के लागू होने के बाद मध्य प्रदेश के डिफाल्टर किसानों की संख्या में कमी आएगी। मध्य प्रदेश में एक करोड़ से अधिक किसान है, इनमें से करीब 30 हजार किसानों का नाम डिफॉल्टर की सूची में है।

 

यह भी पढ़ें- SDM ऑफिस में घूसखोरी, 30 हजार की रिश्वत लेते धराया बाबू


कमलनाथ ने भी किया कर्जमाफी का वादा

सदन में किसान कर्जमाफी को लेकर हंगामे के बाद पीसीसी चीफ और पूर्व सीएम कमलनाथ ने फिर किसान कर्ज़ माफी का वादा दोहराया है। कमलनाथ ने ट्वीट कर लिखा- कहा वचन देता हूं कि, हम किसान कर्ज माफी के काम को पूरा करेंगे और सुखी अन्नदाता का लक्ष्य हासिल करेंगे। मैंने मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद 2 घंटे में कर्ज माफी का निर्णय लेकर 27 लाख किसानों का कर्ज माफ किया था। मैं वचन देता हूं कि हम अपने किसान कर्ज माफी के ऐलान को पूरा जरूर करेंगे।

 

यह भी पढ़ें- कोरोना के नए वेरिएंट की आहट से पहले अलर्ट पर सरकार, ये है मध्य प्रदेश की तैयारी

 

अजब गजब : यहां बकरे दे रहे दूध, यकीन नहीं हो रहा तो खुद देखें वीडियो

https://youtu.be/BLa9lMbBswA

Hindi News / Bhopal / किसानों के काम की खबर : कर्ज चुकाने के लिए दोगुना समय देने की तैयारी कर रही सरकार, इन्हें होगा फायदा

ट्रेंडिंग वीडियो