scriptएमपी में मिला अरबों का ‘अभ्रक’, 4 फीट खोदने पर निकल रहा खजाना | Mica worth billions found in Betul in MP | Patrika News
भोपाल

एमपी में मिला अरबों का ‘अभ्रक’, 4 फीट खोदने पर निकल रहा खजाना

Mica found in Betul in MP यहां कीमती अभ्रक मिला है जोकि महज 3-4 फीट खोदने पर ही निकल रहा है।

भोपालJul 26, 2024 / 09:31 pm

deepak deewan

Mica worth billions found in Betul in MP

Mica worth billions found in Betul in MP

Mica worth billions found in Betul in MP एमपी में अरबों रुपए का खनिज मिला है। यहां कीमती अभ्रक मिला है जोकि महज 3-4 फीट खोदने पर ही निकल रहा है।खास बात यह है कि इस कीमती खजाने की किसी को कोई जानकारी ही नहीं थी। अभ्रक का यह खजाना प्रदेश के बैतूल जिले में उस वक्त सामने आया जब जिला मुख्यालय पर नई जिला जेल के लिए खुदाई का काम शुरु हुआ। निर्माण के लिए की गई ब्लास्टिंग में अभ्रक निकलना शुरू हो गया।
बैतूल के कढ़ाई गांव में नई जिला जेल का निर्माण हो रहा है। निर्माण के लिए जब ब्लास्ट किया गया तो पत्थर नुमा गोले निकले। पता लगा कि ये अभ्रक है। खनिज विभाग को इसकी सूचना दी गई। जिला खनिज अधिकारी ने मौके पर आकर अभ्रक के सैंपल लिए हैं।
यह भी पढ़ें : लाड़ली बहनों को एक और बड़ी सौगात, सीएम मोहन यादव ने भेजा मैसेज, किया ट्वीट

दावा किया जा रहा है कि यहां अभ्रक का बड़ा भंडार है। विशेषज्ञों के मुताबिक यहां 5 से लेकर 7 अरब का अभ्रक का भंडार हो सकता है हालांकि खनिज विभाग इसे नकार रहा है। खास बात यह है कि अभ्रक महज कुछ फीट की खुदाई में ही निकल रहा है।
खनिज अधिकारियों के अनुसार यहां ज्यादा अभ्रक होने की संभावना कम है। इसके बाद भी भोपाल मुख्यालय को अभ्रक मिलने की सूचना से अवगत करा दिया गया है। जिला प्रशासन ने भी अभ्रक मिलने की सूचना वरिष्ठ अधिकारियों तक भेजी है।
यह भी पढ़ें : एमपी में बाढ़ से हालात खराब, 6 जिलों में डूब का खतरा, सीएम ने ट्वीट कर चेताया

खनिज विभाग का कहना है कि यहां अभ्रक का बड़ा भंडार नहीं है। खदान स्वीकृत होने की संभावना बेहद कम है। 29 एकड़ में बन रही जिला जेल का करीब 20 प्रतिशत काम भी पूरा हो चुका है। अभ्रक मिलने के बाद जिला जेल का निर्माण कार्य जारी रहने पर भी संशय उत्पन्न हो गया है।
अभ्रक सबसे उपयोगी खनिजों में से एक है। अभ्रक का मुख्य उपयोग विद्युत और इस्पात उद्योग में होता है।

Hindi News/ Bhopal / एमपी में मिला अरबों का ‘अभ्रक’, 4 फीट खोदने पर निकल रहा खजाना

ट्रेंडिंग वीडियो