scriptMaithili Thakur कई बार दिए ऑडिशन, हर बार रियलिटीज शो से रिजेक्शन के बावजूद पाया मुकाम | Maithili Thakur Succsess Story, Biography, Life Style and Income | Patrika News
भोपाल

Maithili Thakur कई बार दिए ऑडिशन, हर बार रियलिटीज शो से रिजेक्शन के बावजूद पाया मुकाम

क्या आप जानते हैं कि भले ही गीत-संगीत का शौक मैथिली ठाकुर (Maithili Thakur Biography, Life Style and Income) को विरासत में मिला है, लेकिन आज वह दुनिया के जिस आसमान पर जमकर खड़ी हो रही हैं, वो उन्होंने अपनी मेहनत और संघर्षों से लडक़र हासिल किया है। जाने सेलिब्रिटी मैथिली ठाकुर की लाइफ से जुड़े रोचक फैक्ट…

भोपालNov 19, 2022 / 02:09 pm

shailendra tiwari

success_story_of_maithili_thakur.jpg

भोपाल। आज मैथिली ठाकुर (Maithili Thakur Biography, Life Style and Income) का नाम कौन नहीं जानता। चार साल के बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक मैथिली ठाकुर की गायकी के दीवाने हैं। गीत-संगीत के परिवेश में जन्मीं मैथिली ठाकुर बिहार के एक छोटे से गांव से संबंध रखती हैं। दादा से संगीत सीखते हुए बड़ी हुई मैथिली ठाकुर आज कम उम्र में ही ऐसे मुकाम पर हैं कि यह कहना गलत नहीं होगा कि आज उनकी गिनती मशहूर शास्त्रीय गायकों के साथ की जाती है। अपनी भजन प्रस्तुति और लोक गायिकी के अंदाज से आज वह करोड़ों लोगों के दिलों पर राज कर रही हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि भले ही गीत-संगीत का शौक उन्हें विरासत में मिला है, लेकिन आज वह दुनिया के जिस आसमान पर जमकर खड़ी हो रही हैं, वो उन्होंने अपनी मेहनत और संघर्षों से लडक़र हासिल किया है। जाने सेलिब्रिटी मैथिली ठाकुर (Maithili Thakur Biography, Life Style and Income) की लाइफ से जुड़े रोचक फैक्ट…

4 साल की उम्र में दादा से लेना शुरू की संगीत की शिक्षा
मैथिली ठाकुर (Maithili Thakur Biography, Life Style and Income) ने जिस घर में जन्म लिया वहां शुरू से ही संगीत का माहौल था। यानी कहा जा सकता है कि संगीत मैथिली ठाकुर के खून में है। मैथिली ठाकुर के दादा एक संगीत शिक्षक थे। वहीं उनके पिता भी एक संगीत शिक्षक हैं। मैथिली (Maithili Thakur Biography, Life Style and Income) ने 4 साल की उम्र से संगीत सीखना शुरू किया। उनके जीवन में संगीत की शिक्षा का अध्याय उनके दादा ने ही शुरू किया। अपने दादा से संगीत की शिक्षा लेते हुए ही वह बड़ी हुईं।

 

दिल्ली आकर पूरी की पढ़ाई
मैथिली ठाकुर (Maithili Thakur Biography, Life Style and Income) ने संगीत शिक्षा के साथ-साथ ही अपनी स्कूली पढ़ाई भी शुरू कर दी थी। मधुबनी के गांव बेनीपट्टी में स्थित एक स्कूल में उनकी स्कूली शिक्षा शुरू हुई। लेकिन यहां वह केवल 5वीं तक ही शिक्षा ले पाईं। बाद में जब वह पिता के साथ दिल्ली शिफ्ट हुई, तब यहीं उन्होंने आगे की पढ़ाई शुरू की। अब अपनी कॉलेज की पढ़ाई भी वे यहीं से पूरी कर रही हैं।

ये भी पढ़ें: Celebrity Maithili Thakur Interview : अंग्रेजी नहीं आने पर साथी उड़ाते थे मजाक, गायकी से दिया उनको जवाब : मैथिली ठाकुर

रियलिटीज शोज में हर बार मिला रिजेक्शन
मैथिली ठाकुर (Maithili Thakur Biography, Life Style and Income) ने आज जो मुकाम हासिल किया है, यह उनकी लगन-मेहनत का ही नतीजा है। वरना कॅरियर में संघर्षों का दौर उनके सामने भी कम नहीं था। उन्होंने जब भी किसी सिंगिग के रियलिटी शो में हिस्सा लिया हर बार उन्हें रिजेक्शन का सामना करना पड़ा। यहीं नहीं (Maithili Thakur Biography, Life Style and Income) इंडियन आइडल जूनिय में वह पहुंची, टॉप 20 में सलेक्ट भी हुई लेकिन यहां से आगे नहीं जा सकीं। यहां भी उन्हें एक बार फिर रिजेक्शन का सामना करना पड़ा। इन सबके बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी। उम्मीद और सपनों के दम पर वह अपने संगीत के आसमान में उड़ान भरती रहीं।

बॉलीवुड से मिल चुके हैं कई ऑफर
रियलिटी शोज में रिजेक्शन झेल चुकीं मैथिली ठाकुर (Maithili Thakur Biography, Life Style and Income) को अब बॉलीवुड से कई ऑफर मिल रहे हैं। वे खुद बताती हैं कि उन्हें बड़े डायरेक्टर ने लीड एक्ट्रेस के रोल के लिए ऑफर दिया है, लेकिन इसके लिए उन्होंने इनकार कर दिया है। उनका (Maithili Thakur Biography, Life Style and Income) मानना है कि बॉलीवुड में उनसे ज्यादा काबिल और खूबसूरत एक्ट्रेस हैं, वहां उनका कोई काम नहीं हैं और न ही वह इसके लिए बनी हैं। वे हमेशा सिर्फ गाना ही चाहती हैं। उनका कहना है कि भारतीय संस्कृति की धरोहर हैं लोक गीत और वह इस संस्कृति के संरक्षण के लिए ही अपनी गायकी समर्पित करना चाहती हैं। हालांकि वह (Maithili Thakur Biography, Life Style and Income) बॉलीवुड में प्लेबैक सिंगर के रूप में अपनी एक अलग और अनूठी पहचान बनाने का सपना जरूर संजोती हैं।

माता-पिता हैं सफलता की सीढ़ी
मैथिली ठाकुर (Maithili Thakur Biography, Life Style and Income) अपनी सफलता का सारा श्रेय अपने माता-पिता को मानती हैं। इसके लिए वह यह तक कहती हैं कि सोशल मीडिया का नेगेटिव इंपैक्ट भी होता है, जिसे पैरेंट्स ही कंट्रोल कर सकते हैं। बच्चे हो या टीनएजर्स उनमें इतनी समझ नहीं होती कि वे सही-गलत का फैसला कर सकें। ऐसे में पैरेंट्स का रोल बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। मेरे माता-पिता ने हम तीनों की परवरिश ऐसे की है कि हम उनसे काफी जुड़ाव महसूस करते हैं, वह हमेशा मेरे साथ ही होते है। आज मैं (Maithili Thakur Biography, Life Style and Income) 22 वर्ष की हूं, उसके बाद भी माता-पिता से हर चीज शेयर करती हूं। उनसे बिना पूछे कोई डिसीजन नहीं लेती। दिल्ली में हुए श्रद्धा मर्डर केस पर उन्होंने कहा कि आज के बच्चे खुद को मॉडर्न दिखाने के लिए पैरेन्ट्स की बात नहीं मानते, लेकिन बड़ों की बात नहीं मानना कोई आधुनिकता नहीं है।

घर के माहौल ने धार्मिक बनाया
मैथिली (Maithili Thakur Biography, Life Style and Income) ने कहा कि मेरे भजनों में ईश्वर के प्रति अटूट विश्वास झलकता है। हमारे घर में रामायण-सुंदरकांड का पाठ होता ही रहता था, इसी माहौल की वजह से आज मैं ऐसी हूं। 7 साल की उम्र से ही भजन गाने लगी। उन्होंने (Maithili Thakur Biography, Life Style and Income) बताया कि मैं अंग्रेजी, बुंदेलखंडी, पंजाबी टप्पे, मराठी के अभंग में गाने की कोशिश करती हूं और अपने गीतों में हमेशा कुछ नया जोड़ती हूं।

अंग्रेजी नहीं आती थी, कलिग उड़ाते थे मजाक
मैथिली (Maithili Thakur Biography, Life Style and Income) ने बताया कि मैंने छठवीं क्लास में दिल्ली के एक स्कूल में एडमिशन लिया। मुझे अंग्रेजी नहीं आती थी। इस वजह से साथी मजाक उड़ाते थे, वे जानबूझकर मुझसे अंग्रेजी में ही बात करते थे। आज भी शहरों में अंग्रेजी को बहुत महत्व दिया जाता है। यदि अंग्रेजी नहीं आती तो ऐसा समझा जाता है कि आपको कुछ भी नहीं आता। आज इस बारे में सोचती हूं तो खुशी होती है कि मैं (Maithili Thakur Biography, Life Style and Income) ऐसी सोच वाले लोगों को अपने गायन से जवाब दे पाई।

जरूर पढ़ें ये फैक्ट (Maithili Thakur Biography, Life Style and Income)
– 2015 में जीनियस यंग सिंगिग स्टार सीजन 2 का खिताब जीता।
– ‘इंडियन आइडल’ जूनियर 2 के टॉप 20 में जगह बनाई
– ‘राइजिंग स्टार’ नामक सिंगिंग रियलिटी शो में चयन हुआ था।
– वर्ष 2017 में जब उन्हें उनकी गायकी के लिए उन्हें 94 फीसदी स्कोर मिले थे।
– दिल्ली राज्य की शास्त्रीय संगीत प्रतियोगिता में 5 बार विजेता रह चुकी हैं।
– पिता रमेश ठाकुर एक संगीत शिक्षक हैं। मां भारती रमेश ठाकुर एक गृहिणी हैं।
– माता-पिता के अलावा दो भाई।
– बड़े भाई का नाम रिषभ ठाकुर और छोटे भाई का नाम अयाची ठाकुर है।
– रिषभ उनके साथ तबले की संगत देते हैं, तो अयाची उनकी गायकी में उनके साथ सुर मिलाते नजर आते हैं।
– प्रारंभिक शिक्षा बाल भवन इंटरनेशनल स्कूल से पूरी की।
– इस समय 22 साल की हैं।
– दिल्ली के आत्माराम सनातन धर्म महाविद्यालय से अपनी पढ़ाई पूरी कर रही हैं।
– मैथिली के पसंदीदा रागों में से एक है पुर्या धनाश्री राग।
– प्रशिक्षित शास्त्रीय संगीत गायिका हैं।
– 2011 में सा रे गा मा पा लिटिल चैंप्स में ऑडिशन राउंड में ही बाहर हो गई थीं।
– कई रियलिटी शॉज में ऑडिशन दिया, सब में रिजेक्शन मिला।
– 2016 में तनिष्ठा पुरी के साथ मिलकर खुद का एल्बम ‘या रब’ निकाला।
– पहली बार 2017 में कलर्स टीवी और भारत के पहले लाइव सिंगिग रियलिटी शो राइजिंग स्टार में भाग लिया।
– मैथिली ठाकुर यू ट्यूब चैनल के नाम से यू ट्यूब चैनल भी चलाती हैं।
– अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता को देती हैं।
– सपना बॉलीवुड फिल्मों में एक सफल प्लेबैक सिंगर बनने का सपना
– आकाशवाणी ने एक कॉन्ट्रेक्ट साइन किया हुआ है। जिसके मुताबिक मैथिली ठाकुर के गाए गीत संगीत को 99 वर्षों तक प्रसारित किया जाएगा।
– प्रसिद्धि मिली 2017 से। जब राइजिंग स्टार सीजन 1 की पहली फायनलिस्ट रहीं। हालांकि 2 वोटों से हारकर वह अपने प्रतिद्वंद्वी से एक स्थान पीछे रहकर दूसरे नंबर पर रहीं।
– उस शो के बाद उनकी लोकप्रियता लगातार बढ़ती रही।
– 8 मिलियन तक फॉलॉअर्स हैं
– फेसबुक पेज (Maithili Thakur Biography, Life Style and Income) पर 2 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।
– इंस्टाग्राम (Maithili Thakur Biography, Life Style and Income) पर 7 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर्स।
– मुख्य रूप से भोजपुरी में गाती हैं। जिसमें छठ महापर्व के गीत और कजरी शामिल है।
– यही नहीं, वह अन्य राज्यों के कई लोक गीत और बॉलीवुड कवर के साथ ही अन्य प्रकार के पारंपरिक लोक संगीत भी गाती रही हैं।

Hindi News / Bhopal / Maithili Thakur कई बार दिए ऑडिशन, हर बार रियलिटीज शो से रिजेक्शन के बावजूद पाया मुकाम

ट्रेंडिंग वीडियो