scriptMP का 69वां स्थापना दिवस, 4 दिन तक मनेगा उत्सव, जरूरतमंदों को खुशियां बांटेगी मोहन सरकार | Madhya Pradesh 69th Foundation Day 2024 mp government big preparation for Four Days grand celebration | Patrika News
भोपाल

MP का 69वां स्थापना दिवस, 4 दिन तक मनेगा उत्सव, जरूरतमंदों को खुशियां बांटेगी मोहन सरकार

MP 69th Foundation Day: मध्यप्रदेश के स्थापना दिवस पर इस बार चार दिवसीय भव्य जश्न होगा, यहां जानें मोहन सरकार की क्या है तैयारी…

भोपालOct 26, 2024 / 11:40 am

Sanjana Kumar

MP 69th Foundation Day 2024

मध्य प्रदेश के स्थापना दिवस पर मोहन सरकार प्रदेशवासियों के साथ 4 दिन मनाएगी भव्य उत्सव.

MP 69th Foundation Day 2024: मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के स्थापना दिवस (Foundation Day) पर इस बार चार दिवसीय भव्य जश्न (Four Days Grand celebration) होगा। एक तरह से दीपावली के दूसरे दिन प्रदेशवासी एक और दिवाली मनाएंगे। सरकार इसमें कई तरह से मदद करेगी। जरूरतमंदों को खुशियां बांटने के अलग-अलग प्रबंध होंगे। एयर-शो के माध्यम से आसमान पर रंग-बिरंगी रोशनी का प्रबंध करने की भी तैयारी है।
इसके लिए एयरफोर्स से अनुमति मांगी जा रही है। सेना की ओर से बैंड के जरिए लाल परेड ग्राउंड पर भव्य प्रस्तुतियां देगी। रवींद्र भवन में कई कार्यक्रम होंगे। 2 नवंबर को गोवर्धन पूजा होगी, जो पहली बार संस्थागत रूप से होगी। एक नवंबर को पहली बार मोहन सरकार के नेतृत्व में प्रदेश का स्थापना दिवस मनाया जाएगा। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने शुक्रवार को तैयारियों की समीक्षा की। मुख्य सचिव अनुराग जैन समेत अधिकारियों के साथ सीएम ने स्थापना दिवस को समारोहपूर्वक मनाने पर विचार-विमर्श किया।
एयर-शो के आयोजन पर भी चर्चा हुई। सरकार की ओर से इसके लिए जरूरी तैयारियां है। एयरफोर्स से अभी अनुमति नहीं मिली है, इस पर जल्द ही स्थिति साफ होना तय है।

केंद्रीय राज्य मंत्री मिले

सीएम से केंद्रीय सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री एल मुरुगन ने समत्व भवन में भेंट की। इससे पहले मुरुगन तमिल संघ द्वारा आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे। वे शनिवार को प्रदेश भाजपा कार्यालय में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यशाला मे हिस्सा लेंगे।

सीएम ने दिए निर्देश

-दाखिल निर्धन वर्ग के रोगियों, अन्य जरूरतमंद व्यक्तियों को खुशी देने के प्रयास हो।

-शासकीय अधिकारी, व्यापारी वर्ग, उद्योगपति और निजी क्षेत्र के संस्थान भी स्थापना दिवस और दीपावली पर सामाजिक प्रकल्प हाथ में लें, ऐसे प्रयास होंगे।
-लाल परेड पर 30 अक्टूबर को विशेष कार्यक्रम में भारतीय सेना की ओर से बैंड प्रदर्शन और अन्य कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

-शहरी गरीब बस्तियों में सेवा कार्यों का संचालन होगा। विशेष रूप से निर्माण श्रमिकों का त्यौहार पर ध्यान रखते हुए उनके बच्चों के लिए मिष्ठान और पटाखों की व्यवयस्था की जाए।
-जिलों में कलेक्टर एवं जनप्रतिनिधि ऐसे सेवा कार्यों का नेतृत्व करेंगे, समूहों की बहनों द्वारा निर्मित उत्पाद विक्रय के लिए उपलब्ध करवाए जाएं।

-माटी शिल्प, काष्ठ शिल्प और अन्य कलाओं से जुड़े शिल्पकारों के उत्पाद सामाजिक संगठनों द्वारा भी खरीदकर वितरित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
-1 नवंबर को समवेत नृत्य-नाटिका होगी। यह सांस्कृतिक, क्षेत्रीय विशिष्टताओं पर होगी।

Hindi News / Bhopal / MP का 69वां स्थापना दिवस, 4 दिन तक मनेगा उत्सव, जरूरतमंदों को खुशियां बांटेगी मोहन सरकार

ट्रेंडिंग वीडियो