scriptPM Kishan Samman Nidhi: लंबा हुआ इंतजार, इस दिन आएगी पीएम किसान की 18वीं किस्त | Long wait, 18th installment of PM Kisan Samman Nidhi Yojana will come on this day | Patrika News
भोपाल

PM Kishan Samman Nidhi: लंबा हुआ इंतजार, इस दिन आएगी पीएम किसान की 18वीं किस्त

PM Kishan Samman Nidhi: त्योहार के समय किसानों की खुशियां डबल होने वाली है। क्योंकि इस 5 अक्टूबर को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त मिलने वाली है। यानी तीन दिन के इंतजार के बाद 18वीं किस्त के 2000 रुपए योजना का लाभ ले रहे किसानों के बैंक अकाउंट आजाएंगे।

भोपालOct 02, 2024 / 09:49 am

Avantika Pandey

pm kisan samman nidhi yojna
PM Kishan Samman Nidhi: मध्यप्रदेश समेत पुरे भारत के किसानों के लिए चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं में शामिल पीएम किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की लोकप्रिय योजनाओं में शुमार है। इस योजना से मध्यप्रदेश के 80 लाख से ज्यादा किसानों को सालाना 6000 रुपए की आर्थिक सहायता मिलती है। इस बार योजना की 18 वीं किस्त त्योहार के समय मिलने वाली है। जिससे किसानों के चेहरे पर एक अलग ही खुशी है। 3 किस्तों में मिलने वाली ये राशि 4-4 महीने के अंतराल पर पात्र किसानों के खातें में डायरेक्ट आ जाती है।
बता दें कि किसान इस योजना की किस्त का बेसब्री से इंतजार करते हैं। इस बार भी उन्हें ऐसा लग रहा कि इंतजार लंबा हो रहा है, लेकिन ऐसा नहीं है किस्त अपनी तय अवधि में आपके खातों में भेजी जाएगी। 5 अक्टूबर को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त मध्यप्रदेश के 80 लाख से ज्यादा किसानों को मिलने वाली है। यानी तीन दिन के इंतजार के बाद 18वीं किस्त के 2000 रुपए योजना का लाभ ले रहे किसानों के बैंक अकाउंट आजाएंगे।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kishan Samman Nidhi Yojana)

इस महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत 1 फरवरी 2019 में केंद्र सरकार ने अंतरिम बजट के दौरान की थी। अब तक इसके 17 किश्तों का लाभ किसान उठा चुके है और 18 वीं किस्त (PM Kishan 18th Installment) का बेसब्री से इंतजार कर रहे है। सालाना तीन किश्तों में यह राशि दी जाती है। जिसमें हर चार महीने में 2-2 हजार रुपए मिलते हैं। 5 अक्टूबर को योजना की 18वीं किस्त किसानों के खातों में आ जाएगी।
ये भी पढ़ें – PM Kisan Samman Nidhi : पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा आया या नहीं? ऐसे चेक करें

ऐसे करें पैसे चेक

pm kisan samman nidhi yojna
1 आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए
2 फार्मर्स कॉर्नर पर क्लिक करें
वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद Farmer Corner पर क्लिक करें

3 ‘Beneficiary Status’ पर क्लिक करें
Beneficiary Statusपर क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जाएगा

  1. अपनी जानकारी भरें
इसमें पूछी गई जानकारी को भरें। जानकारी के आपका नाम, आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर मांगा जाएगा। जानकारी भरने के बाद ‘Get Data’ बटन पर क्लिक करें
  1. इसके बाद स्क्रीन पर आपको आपके भुगतान की गई किश्तों की पूरी जानकारी दिख जाएगी।

राज्य सरकार भी देती है किसानों को पैसे

बता दें कि केंद्र सरकार की ही तरह मध्यप्रदेश सरकार भी अपने राज्य के सीमांत व छोटे किसानों को आर्थिक सहायता देती है। एमपी गवर्नमेंट द्वारा सीएम किसान योजना चलाई जाती है। जिसके तहत सालाना लाखों किसानों को 6000 रुपए दिए जाते हैं। केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं को मिलाकर एमपी के 80 लाख से ज्यादा किसानों को हर साल 12000 रुपए की आर्थिक सहायता मिलती है।

Hindi News / Bhopal / PM Kishan Samman Nidhi: लंबा हुआ इंतजार, इस दिन आएगी पीएम किसान की 18वीं किस्त

ट्रेंडिंग वीडियो