scriptLadli Behna Yojana: ‘लाड़ली बहना योजना’ शुरु होने के पीछे थी ये 3 बड़ी वजहें, बहुत कम लोग जानते! | Ladli Behna Yojana: These were the 3 major reasons behind the launch of the Ladli Behna Yojana | Patrika News
भोपाल

Ladli Behna Yojana: ‘लाड़ली बहना योजना’ शुरु होने के पीछे थी ये 3 बड़ी वजहें, बहुत कम लोग जानते!

Ladli Behna Yojana: लाड़ली बहना योजना पिछली शिवराज सिंह चौहान सरकार द्वारा मई 2023 में शुरू की गई थी, इसका उद्देश्य भी बड़ा था……

भोपालOct 11, 2024 / 12:08 pm

Astha Awasthi

Ladli Behna Yojana

Ladli Behna Yojana

Ladli Behna Yojana: मध्यप्रदेश के सीएम मोहन यादव ने बीते दिनों 1.29 करोड़ लाड़ली बहनों के खाते में 17वीं किस्त के 1250 रूपए जारी कर दी है। अब अब अगली किस्त नवंबर में आएगी। जानकारी के लिए बता दें कि आमतौर पर हर महीने की 10 तारीख को योजना की किस्त जारी की जाती है लेकिन इस बार नवरात्रि दशहरे को देखते हुए समय से पहले 5 अक्टूबर को किस्त जारी की गई है।

क्यों हुई योजना की शुरुआत

इस योजना को पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने शुरु किया था। इसमें 21 से 60 वर्ष की विवाहित महिलाओं को 1000 रुपए देने का फैसला किया गया था और फिर इसकी पहली किस्त 10 जून को जारी की गई थी। इसके बाद रक्षाबंधन 2023 पर राशि को बढ़ाकर 1250 रुपए कर दिया गया था। अब इस योजना के तहत 1250 रुपए महीना के हिसाब से महिलाओं को सालाना 15,000 रुपये मिलते हैं।
ये भी पढ़ें: मोहन सरकार की बड़ी सौगात ! आ रही नई योजना, अब घर बैठे सबको मिलेगा राशन


सरकार के द्वारा शुरु की गई इस योजना का उद्देश्य भी बड़ा था। बता दें कि मध्यप्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के कल्याण के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य मध्यप्रदेश राज्य की सभी महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है। उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत भी करना है।

इन 3 उद्देश्यों की पूर्ति के लिए शुरु हुई योजना

-महिलाओं के स्वावलम्बन एवं उनके आश्रित बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सतत सुधार को बनाये रखना

-महिलाओं को आर्थिक रूप अधिक स्‍वावलम्‍बी बनाना
-परिवार स्तर पर निर्णय लिये जाने में महिलाओं की प्रभावी भूमिका को प्रोत्साहित करना

योजना का लाभ कौन उठा सकता है

इस योजना के लिए वो महिलाएं पात्र हैं जिनके परिवार की वार्षिक आय 2.50 लाख रुपये से कम है। साथ ही, उसके परिवार का कोई भी सदस्य टैक्सपेयर नहीं होना चाहिए। योजना में यह भी प्रावधान है कि परिवार के पास 5 एकड़ से अधिक कृषि भूमि नहीं होनी चाहिए।

Hindi News / Bhopal / Ladli Behna Yojana: ‘लाड़ली बहना योजना’ शुरु होने के पीछे थी ये 3 बड़ी वजहें, बहुत कम लोग जानते!

ट्रेंडिंग वीडियो