scriptएक साथ फर्राटा मारेंगे 200 घोड़े, 13 दिनों तक देख सकेंगे रफ्तार का रोमांच | Junior National Equestrian Championships Bhopal News | Patrika News
भोपाल

एक साथ फर्राटा मारेंगे 200 घोड़े, 13 दिनों तक देख सकेंगे रफ्तार का रोमांच

200 घोड़ों के लिए बना अस्तबल, जूनियर नेशनल घुड़सवारी चैंपियनशिप 12 से16 राज्यों के राइडर आएंगे, यूके की दो ज्यूरी करेंगीं जज

भोपालDec 02, 2022 / 08:37 am

deepak deewan

horse_racing.gif

भोपाल. मप्र राज्य घुड़सवारी अकादमी में 16 राज्यों के हार्स राइडर्स के साथ 200 घोड़ों के रफ्तार का रोमांच देखने को मिलेगा। यहां 12 से 25 दिसंबर तक आयोजित जूनियर नेशनल में बेहतरीन घुड़सवारों के बीच मुकाबला देखने मिलेगा। चैंपियनशिप में घुड़सवारी फेडरेशन ऑफ इंडिया की ओर से यूके से 2 ज्यूरी मेंबर्स घुड़सवारी के मुकाबलों को जज करेंगे।

घोड़ों के अस्तबल के स्थान के साथ प्रेक्टिस एरीना की जमीन को समतल किया जा रहा है- इस प्रतियोगिता में पूरे देश के घुड़सवार आएंगे। इसके लिए टेम्परेरी अस्तबल बनाया जा रहा है। जिसका काम लगभग पूरा हो गया है। घोड़ों के अस्तबल के स्थान के साथ प्रेक्टिस एरीना की जमीन को समतल किया जा रहा है।

मप्र भारत का ऐसा पहला राज्य होगा, जिसके पास खुद का घुड़सवारी क्रॉस कंट्री कोर्स – क्रॉस कंट्री ट्रैक भी बनाया गया है। इस ट्रैक के निर्माण के बाद मप्र भारत का ऐसा पहला राज्य होगा, जिसके पास खुद का घुड़सवारी क्रॉस कंट्री कोर्स होगा। भारत में ये व्यवस्था अभी सिर्फ आर्मी के पास है।

13 दिनों तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में क्रॉस कंट्री, ड्रेसाज, टेंट पेगिंग, शो जंपिंग इवेंट का खास आकर्षण— प्रतियोगिता के लिए खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने गुरुवार को तैयारियों का जायजा भी लिया। मप्र राज्य घुड़सवारी अकादमी के मुख्य प्रशिक्षक कैप्टन भागीरथ प्रसाद के अनुसार परिसर की सुरक्षा, हेल्प डेस्क, मेडिकल व्यवस्था, अकादमी परिसर की साफ-सफाई और पानी की व्यवस्थाओं का ध्यान रखा जा रहा है। जूनियर राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता में शो जंपिंग इवेंट का खास आकर्षण रहेगा.13 दिनों तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में क्रॉस कंट्री, ड्रेसाज, टेंट पेगिंग के टीम और इंडिविजुअल इवेंट भी होंगे।

Hindi News/ Bhopal / एक साथ फर्राटा मारेंगे 200 घोड़े, 13 दिनों तक देख सकेंगे रफ्तार का रोमांच

ट्रेंडिंग वीडियो