scriptIndian Railway: कंफर्म रिजर्वेशन के लिए देखें अपडेट, रेलवे ने चलाई स्पेशल ट्रेनें | Indian Railway: Railways started special trains, see updates for confirmed reservations | Patrika News
भोपाल

Indian Railway: कंफर्म रिजर्वेशन के लिए देखें अपडेट, रेलवे ने चलाई स्पेशल ट्रेनें

indian railway: दिल्ली, जम्मू, मुंबई, पुणे, रायपुर जाना हो तो अभी कंफर्म टिकट की कोई गुंजाइश नहीं है। तत्काल टिकट भी पांच मिनट में फुल हो रहे हैं।

भोपालOct 12, 2024 / 09:30 am

Manish Gite

indian railway
indian railway: त्योहारों के चलते यात्रियों की भारी भीड़ उमड़ रही है, ऐसे में यात्रियों को रिजर्वेशन नहीं मिल रहा है। रेलवे ने इस स्थिति को नियंत्रित करने के लिए स्पेशल ट्रेन चलाई है। इससे कई यात्रियों को राहत भी मिली है, लेकिन कई ट्रेनें ऐसी हैं जिनमें किसी भी क्लास में रिजर्वेशन नहीं है। आलम यह है कि भोपाल, बीना, इटारसी, रतलाम, जबलपुर, कटनी से यात्रियों को वेटिंग टिकट भी नहीं मिल रहा है।
रेल यात्रियों की सुविधा के लिए कई ट्रेन में अतिरिक्त कोच लगा रही है, इसके अलावा कई स्पेशल ट्रेन का भी संचालन त्योहार पर होने वाली भीड़ को देखते हुए किया जा रहा है, लेकिन लोगों को राहत मिलती दिखाई नहीं दे रही है। एमपी से गुजरने वाली अधिकांश नियमित ट्रेन में जगह नहीं है। जिन लोगों ने पहले से रिजर्वेशन कराए थे, सिर्फ वह लोग आसानी से यात्रा कर पा रहे हैं और बाकी तत्काल टिकट पर निर्भर रहे। यही स्थिति बीना, इटारसी, जबलपुर, भोपाल, रतलाम से गुजरने वाली ट्रेनों की भी बनी हुई है।
गुरुवार व शुक्रवार को अधिकांश ट्रेनें ठसाठस भरी निकली, क्योंकि महाअष्टमी और नवमी पर लोग पूजन के लिए घर जाते हैं। दरअसल लंबे समय तक नियमित ट्रेन में स्लीपर और एसी कोच फुल हैं।
स्थिति यह है कि आरक्षण कराने वालों को वेटिंग टिकट ही मिल रहा है। हालांकि रेलव कुछ स्पेशल ट्रेन चलाकर क्लीयर रिजर्वेशन का दावा रही है, फिर भी कंफर्म टिकट के लिए इंतजार करना पड़ रहा है। दिल्ली, जम्मू, मुंबई, पुणे, रायपुर जाना हो तो अभी कंफर्म टिकट की कोई गुंजाइश नहीं है। तत्काल टिकट भी पांच मिनट में फुल हो रहे हैं। बीना जंक्शन से इन जगहों की यात्रा करने के लिए न्यूनतम 50 से अधिक वेटिंग चल रही है। यात्री भी कंफर्म टिकट के लिए रिजर्वेशन काउंटर से लेकर आइआरसीटीसी की वेबसाइट (irctc reservation booking) पर खोजबीन करने में लगे हैं।

देवी की पूजा करने आते हैं बड़ी संख्या में लोग

नवरात्र में बाहर रहने वाले लोग कुलदेवी की पूजन के लिए घर आते हैं, इसलिए लोग कई दिनों पहले से ही रिजर्वेशन कराके रखते हैं, लेकिन जिन लोगों के आने का तत्काल प्लान बनता है उन्हें रिजर्वेशन के लिए परेशान होना पड़ रहा है। ऐसे में लोगों को पायदान पर खड़े होकर यात्रा करनी पड़ रही है। जो बड़ा ही जोखिम भरा सफर है।

दिल्ली की ओर जाने वालीं ट्रेन की स्थिति

भोपाल एक्सप्रेस 51
कर्नाटक एक्सप्रेस नोरूम
केरला एक्सप्रेस 63
सचखंड एक्सप्रेस नोरूम
जीटी एक्सप्रेस नोरूम
मालवा एक्सप्रेस नोरूम
दक्षिण एक्सप्रेस नोरूम
पंजाबमेल एक्सप्रेस 65

बीना से मुंबई की ओर

पंजाबमेल एक्सप्रेस 62
कामायनी एक्सप्रेस 40
छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस 45
कुशीनगर एक्सप्रेस 75

Hindi News / Bhopal / Indian Railway: कंफर्म रिजर्वेशन के लिए देखें अपडेट, रेलवे ने चलाई स्पेशल ट्रेनें

ट्रेंडिंग वीडियो