scriptIndian Railway: जयपुर- इंदौर रूट पर चलेगी वंदेभारत, रेलवे लॉन्च करेगा 6 नई ट्रेनें, ये होंगे रूट | Indian Railway: 6 new trains including Vande Bharat will run on these routes in MP | Patrika News
भोपाल

Indian Railway: जयपुर- इंदौर रूट पर चलेगी वंदेभारत, रेलवे लॉन्च करेगा 6 नई ट्रेनें, ये होंगे रूट

Indian Railway: एमपी के कुछ शहरों में 3 वंदे भारत मेट्रो भी जल्द ही दौड़ती नजर आएंगी. इन सभी वंदे भारत मेट्रो को राजधानी भोपाल से जोड़ा जाएगा।

भोपालJul 09, 2024 / 08:35 am

Astha Awasthi

Indian Railway

Indian Railway

Indian Railway: मध्यप्रदेश के यात्रियों के बड़ी खुशखबरी है। आने वाले दिनों में भारतीय रेलवे नई ट्रेनों की सौगात देने वाला है। बता दें कि मध्यप्रदेश को दो नई वंदे भारत (Vande Bharat Express)की सौगात मिलने जा रही है। साथ ही एमपी के कुछ शहरों में 3 वंदे भारत मेट्रो भी जल्द ही दौड़ती नजर आएंगी।
वंदे भारत मेट्रो को राजधानी भोपाल से जोड़ा जाएगा और ये सभी मेट्रे 200 किमी के दायरे में अलग-अलग रूटों पर चलेंगी। इतना ही नहींइटारसी और भोपाल के बीच जल्द ही एक मेमू ट्रेन शुरु होगी।

लॉन्च होगी 2 वंदे भारत एक्सप्रेस (2 Vande Bharat Express)

यात्रियों को बता दें कि जुलाई के महीने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जुलाई महीने में देश के कई रूटों के लिए वंदे भारत लॉन्च करने वाले हैं, जिसमें 2 वंदे भारत एक्सप्रेस मध्य प्रदेश में भी लॉन्च होगी। इन दोनों ट्रेनों का रूट अलग-अलग होगा। एक ट्रेन का रूट जयपुर से इंदौर होगा।
ये भी पढ़ें: Indian Railway: इस आदमी की रील ने रेलवे में मचाया हड़कंप…तुरंत ट्रैक से बढ़ानी पड़ी ट्रेन

जयपुर से इंदौर की 625 किमी की दूरी वंदे भारत एक्सप्रेस 8 घंटे में पूरी करेगा। इसके बाद दूसरी वंदे भारत जबलपुर से रायपुर रूट पर चलेगी. 512 किमी की दूरी साढे़ 6 घंटे में यह दूरी तय करेगी। ये सप्ताह के 6 दिन चलेगी जबकि सप्ताह में एक दिन मेंनटेनेंस किया जाएगा।

ये रहेगा रूट (Vande Bharat Express Route)

वहीं राजधानी भोपाल से 200 किमी की दूरी वाले शहरों को वंदे भारत मेट्रो के जरिए राजधानी से जोड़ा जाएगा। जिसमें बैतूल, सागर और शाजापुर को शामिल किया गया है। भोपाल से बीना होते हुए वंदे भारत मेट्रो सागर तक चलेगी। भोपाल से होशंगाबाद होते हुए बैतूल और तीसरी मेट्रो भोपाल से सीहोर होते हुए शाजापुर तक चलेगी। फाइनल शेड्यूल आने के बाद भी ट्रेनों के रूट में कुछ बदलाव भी हो सकता है।
रेलवे के अनुसार जुलाई में वंदे भारत मेट्रो ट्रेन की शुरुआत हो सकती है। इन सबके साथ ही भोपाल से स्पेशल स्लीपर वंदे भारत ट्रेन भी जल्द शुरू होना है। माना जा रहा है कि भोपाल को ये पहली स्लीपर वंदे भारत जुलाई महीने के अंत तक मिल सकती है. हालांकि, ये स्लीपर वंदे भारत भोपाल से किस शहर के लिए चलाई जाएगी यह तय नहीं है।

Hindi News / Bhopal / Indian Railway: जयपुर- इंदौर रूट पर चलेगी वंदेभारत, रेलवे लॉन्च करेगा 6 नई ट्रेनें, ये होंगे रूट

ट्रेंडिंग वीडियो