scriptMP Weather Update : कड़ाके की ठंड के बीच अभी जारी हुआ बारिश और बिजली गिरने का अलर्ट | IMD Alert issued for rain and lightning amid severe cold in madhya pradesh | Patrika News
भोपाल

MP Weather Update : कड़ाके की ठंड के बीच अभी जारी हुआ बारिश और बिजली गिरने का अलर्ट

मध्य प्रदेश के पांच जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

भोपालJan 23, 2024 / 10:20 pm

Faiz

MP Weather Update

MP Weather Update : कड़ाके की ठंड के बीच अभी जारी हुआ बारिश और बिजली गिरने का अलर्ट

हिमालय से आ रही सर्द हवाओं के बीच मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के कई जिलों के लिए बारिश और बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया है। बात करें पिछले 24 घंटे की तो प्रदेश के जबलपुर संभाग के अंतर्गत आने वाले जिलों में कहीं-कहीं बारिश दर्ज की गई है। हालांकि, इसके अलावा अन्य संभागों के जिलों में मौसम मुख्य रूप से शुष्क रहा। सूबे के दतिया जिले में बीते एक सप्ताह से शीत लहर का कहर देखने को मिल रहा है। जबकि रतलाम ओर नौगांव में शीतल दिन रहा। खजुराहो (छतरपुर), टीकमगढ़, दतिया और ग्वालियर में तीव्र शीतल दिन रहा। प्रदेश में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस दमोह में दर्ज किया गया, जबकि सबसे कम न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस दतिया में दर्ज हुआ।


इसके अलावा प्रदेश के बड़े हिस्से पर कोहरे का कहर भी देखने को मिला। सूबे के मुरैना, भिंड, ग्वालियर, दतिया, निवाड़ी और छतरपुर में मध्यम से घना कोहरा छाया रहा। जबकि श्योपुर कलां, शिवपुरी, अशोकनगर, टीकमगढ़, पन्ना, उत्तरी सतना, रीवा, मऊगंज, सीधी ओर सिंगरौली में हल्के से मध्यम कोहरा छाया रहा। न्यूनतम दृश्यता सुबह के समय खजुराहो हवाई अड्डे पर 50 मीटर, ग्वालियर एयरपोर्ट पर 100 मीटर तथा टीकमगढ़ ओर सीधी में 500 मीटर दर्ज हुई।

 

यह भी पढ़ें- एमपी में कड़ाके की ठंड, नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने आम लोगों के लिए जारी की एडवाइजरी


इन जिलों में कड़ाके की ठंड

मध्य प्रदेश के नर्मदापुरम, रीवा और जबलपुर संभागों के जिलों में न्यूनतम तापमान काफी गिरा रहा। जबकि शहडोल संभाग के जिलों के तापमान में बढ़ोतरी हुई। शेषसंभागों के जिलों के तापमान में कोई खास उतार चढ़ाव नहीं हुआ। ग्वालियर संभाग के जिलों का तापमान सामान्य से कम दर्ज किया गया। जबलपुर संभाग के जिलों में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया।

 

यह भी पढ़ें- बिजली उपभोक्ताओं को लगने वाला है तगड़ा झटका, 3.86 रुपए यूनिट बढ़ाने की तैयारी


इन जिलों में बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी

मध्य प्रदेश के अनुपपुर, डिंडोरी, सिवनी, मंडला और बालाघाट जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है। वहीं छतरपुर, टीकमगढ़ और रतलाम जिलों में शीतल दिन की चेतावनी जारी की गई है। इसके साथ ही ग्वालियर और दतिया जिले में तीव्र शीतल दिन की चेतावनी दी गई है। शिवपुरी और दतिया जिलों में शीत लहर की चेतावनी जारी की गई है। जबकि रीवा, ग्वालियर और चंबल संभाग के जिलों में, छत्तरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी और पन्ना जिलों में कहीं कहीं मध्यम से घने कोहरे की चेतावनी दी गई है।

Hindi News/ Bhopal / MP Weather Update : कड़ाके की ठंड के बीच अभी जारी हुआ बारिश और बिजली गिरने का अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो