scriptAmit shah : एमपी में हुई बाइक चोरी, गृहमंत्री अमित शाह तक पहुंच गई बात | Home Minister Amit shah New Criminal Laws | Patrika News
भोपाल

Amit shah : एमपी में हुई बाइक चोरी, गृहमंत्री अमित शाह तक पहुंच गई बात

Home Minister Amit shah केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने मीडिया को यह जानकारी दी।

भोपालJul 01, 2024 / 02:39 pm

deepak deewan

Home Minister Amit shah New Criminal Laws

Home Minister Amit shah New Criminal Laws

Home Minister Amit shah New Criminal Laws : देश में आज से तीन नए आपराधिक कानून लागू हो गए हैं। भारतीय दंड संहिता, दंड प्रक्रिया संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम की जगह अब भारतीय न्याय संहिता, भारतीय नागरिक सुरक्षा सहायता, भारतीय साक्ष्य अधिनियम लागू हो गया है। नए कानून के अंतर्गत पहला केस एमपी के ग्वालियर में दर्ज हुआ। खुद केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने मीडिया को यह जानकारी दी।
भारतीय न्याय संहिता यानि बीएनएस के तहत देश का पहला मामला ग्‍वालियर में दर्ज किया है। ग्‍वालियर के हजीरा थाने में यह मामला दर्ज हुआ। यहां एक बाइक चोरी हो गई। भारतीय न्याय संहिता लागू होते ही हजीरा थाने में रात 12.24 बजे पहली एफआईआर इस बाइक चोरी की दर्ज हुई।
यह भी पढ़ें : DA Hike – 7 लाख कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, फिर बढ़ सकता है 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी इस मामले की जानकारी दी है। हालांकि उन्होंने नए कानून के तहत दर्ज एफआईआर का समय रात 12.10 का बताया है। अमित शाह ने बताया कि नए कानून के तहत देश का पहला मामला ग्‍वालियर में दर्ज किया गया है।
यह भी पढ़ें : Ladli Behna Yojana : एमपी में लाड़ली बहनों को कब मिलेंगे 3 हजार रुपए, सामने आया बड़ा अपडेट

बाइक चोरी के संबंध में महाराजपुरा सीएसपी नागेंद्र सिंह सिकरवार ने बताया कि हजीरा के सौरभ नरवरिया की शिकायत पर भारतीय न्याय संहिता- 2023 की धारा 303(2) के तहत एफआईआर दर्ज की गई है। पीतांबरा कालोनी में रहनेवाले सौरभ की रविवार रात करीब 12 बजे घर के सामने से बाइक गायब हो गई थी।
यह भी पढ़ें : घोटाले में घिरे एमपी के पॉवरफुल मंत्री और पूर्व मंत्री, बीजेपी ने पल्ला झाड़ा

गौरतलब है कि नया कानून रविवार रात 12 बजे के बाद लागू हो गया है। नए आपराधिक कानूनों पर गृहमंत्री अमित शाह ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि ग्वालियर में इसके अंतर्गत पहला केस दर्ज हुआ। अमित शाह ने कहा कि बीएनएस BNS के तहत पहला दर्ज मामला ग्वालियर में बाइक चोरी का है। दिल्ली में दर्ज स्ट्रीट वेंडर के खिलाफ मामला पुलिस ने खारिज कर दिया है।

Hindi News/ Bhopal / Amit shah : एमपी में हुई बाइक चोरी, गृहमंत्री अमित शाह तक पहुंच गई बात

ट्रेंडिंग वीडियो