scriptKedarnath Helicopter Booking : केदारनाथ यात्रा के लिए इस डायरेक्ट लिंक से बुक करें हेलीकॉप्टर, जानें कितना लगेगा किराया | Helicopter Booking: how to book helicopter for kedarnath online | Patrika News
भोपाल

Kedarnath Helicopter Booking : केदारनाथ यात्रा के लिए इस डायरेक्ट लिंक से बुक करें हेलीकॉप्टर, जानें कितना लगेगा किराया

-भक्तों को सबसे पहले IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट http://heliyatra.irctc.co.in पर विजिट करना होगा……

भोपालApr 25, 2023 / 12:26 pm

Astha Awasthi

kedarnath.jpg

Kedarnath Helicopter Booking

भोपाल। श्लोकों (भजन) और ढोल की सुरमयी थाप के बीच केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) के कपाट मंगलवार सुबह तीर्थयात्रियों के लिए खोल दिए गए। जब वैदिक मंत्रोच्चारण, ढोल के थाप और धुन के बीच कपाट तीर्थयात्रियों के लिए खुले तो चारों ओर जय भोलेनाथ और हर-हर महादेव का जयकारा गूंजने लगा. देश के सबसे पवित्र तीर्थ स्थलों में से एक के खुलने से पहले भगवान शिव के धाम को 35 क्विंटल फूलों से सजाया गया था। वहीं भक्तों को जानकारी के लिए बता दें कि 22 अप्रैल से पवित्र चारधाम यात्रा की शुरुआत हो रही है।

https://twitter.com/incredibleindia?ref_src=twsrc%5Etfw

चारधाम में हिंदुओं के पवित्र मंदिर- केदारनाथ, बदरीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री शामिल हैं। 22 अप्रैल को यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के कपाट कुल चुके है। वहीं आज केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) के कपाट भी खुल गए। बदरीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खुल जाएंगे। श्रद्धालुओं को चारधाम की यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। बिना रजिस्ट्रेशन के आप चारधाम की यात्रा पर नहीं जा सकते हैं। चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आप https://registrationandtouristcare.uk.gov.in/ पर जा सकते हैं। वहीं अगर आप केदारनाथ धाम के लिए हेलीकॉप्टर बुकिंग कराना चाहते हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि बुकिंग कैसे करे….

ऐसे बुक करें टिकट

-भक्तों को सबसे पहले IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट http://heliyatra.irctc.co.in पर विजिट करना होगा।
-वेबसाइट पर आने के बाद आपको नया अकाउंट बनाना होगा।
-अकाउंट बनाने के बाद आपको BOOK HELIYATRA TICKET पर क्लिक करना है।
-अब आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर या ग्रुप आईडी डालना होगा।
-इसके बाद आप अपने पसंद के डिपार्चर स्लॉट के हिसाब से सीट की उपलब्धता चेक कर सकते हैं।
-पसंद की डेट और टाइम पर सीट मिलने पर आप अपनी टिकट बुक कर सकते हैं।
– स्लॉट बुक करने के बाद आप कार्ड से पेमेंट कर सकते हैं।
– अपने टिकट के प्रिंट जरूर रख लें।

कितना है किराया और कैसे करें बुकिंग

केदारनाथ यात्रा के दौरान अगर आप गुप्‍तकाशी से श्रीकेदारनाथ धाम तक हेलीकॉप्‍टर सेवा का लाभ उठाना चाहते हैं तो 7,744 रुपये प्रति व्‍यक्ति किराया लगेगा। इसमें आने-जाने दोनों तरफ का किराया शामिल है। हालांकि, इसके ऊपर सुविधा शुल्‍क व अन्‍य चार्जेज भी देने पड़ेंगे। इसी तरह, फाटा से श्रीकेदारनाथ धाम तक हेलीकॉप्‍टर से जाने के लिए प्रति व्‍यक्ति 5,500 रुपये किराया चुकाना होगा।इसमें भी सुविधा शुल्‍क व अन्‍य चार्जेज अलग से जोड़े जाएंगे। यह किराया आने-जाने दोनों तरफ का है। सर्सी से केदारनाथ तक जाने के लिए आपको 5,498 रुपये प्रति यात्री किराया चुकाना होगा। इसमें भी आने-जाने का किराया शामिल है, लेकिन सुविधा शुल्‍क व अन्‍य चार्जेज अलग से देने पड़ेंगे।

रजिस्‍ट्रेशन कराना है जरूरी

केदारनाथ यात्रा के लिए हेलीकॉप्‍टर बुकिंग कराने वाले यात्रियों को यह ध्‍यान देना होगा कि आप हेलीकॉप्‍टर बुकिंग तभी करा सकेंगे, जब आपके पास चार धाम यात्रा का रजिस्‍ट्रेशन होगा. इसके अलावा हेलीकॉप्‍टर बुक‍िंग का दावा करने वाली कई फर्जी वेबसाइट भी चल रही हैं। लिहाजा यात्री सिर्फ सरकार की ओर जारी आधिकारिक वेबसाइट https://heliyatra.irctc.co.in से ही बुकिंग करें।

https://youtu.be/Dg2r7-B8Wow

Hindi News / Bhopal / Kedarnath Helicopter Booking : केदारनाथ यात्रा के लिए इस डायरेक्ट लिंक से बुक करें हेलीकॉप्टर, जानें कितना लगेगा किराया

ट्रेंडिंग वीडियो