scriptएमपी में फिर बने धमाकेदार बारिश के 2 सिस्टम, भोपाल समेत इन जिलों में भारी बारिश का Alert | heavy rain 2 systems formed again in MP rain alert in these districts including Bhopal | Patrika News
भोपाल

एमपी में फिर बने धमाकेदार बारिश के 2 सिस्टम, भोपाल समेत इन जिलों में भारी बारिश का Alert

MP rain alert : बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से आ रही नमी से एमपी में शनिवार से बारिश का दौर शुरू हो सकता है। मौसम विभाग के अनुसार, गहरा अवदाब बनने से भोपाल, नर्मदापुरम, और जबलपुर संभाग के जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। गुजरात में बने कम दबाव का क्षेत्र तूफान में बदल चुका है।

भोपालAug 31, 2024 / 10:56 am

Faiz

MP rain alert
MP rain alert : मौजूदा समय में बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से नमी आ रही है, जिसका असर मध्य प्रदेश में दिखाई दे रहा है। यही कारण है कि यहां बड़े क्षेत्र में गरज-चमक के साथ बारिश हो रही है। मौसम विभाग की मानें तो बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र से अवदाब और 24 घंटे में ही गहरे अवदाब में बदलने की संभावना है, जिसके चलते शनिवार शाम तक प्रदेश के अधिकतर जिलों में बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने भोपाल, नर्मदापुरम और जबलपुर संभाग के जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है।
उधर, शुक्रवार को सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे के बीच प्रदेश के नर्मदापुरम जिले में 35 मि.मी, मंडला में 27 मि.मी, उमरिया में 24 मि.मी, नौगांव में 16 मि.मी, छिंदवाड़ा में 13 मि.मी, टीकमगढ़ में 12 मि.मी, खजुराहो में 11 मि.मी, नरसिंहपुर में 7 मि.मी, सतना में 6 मि.मी, बैतूल में 5 मि.मी, शिवपुरी में 3 मि.मी, जबलपुर में 0.8 मि.मी, ग्वालियर में 0.3 और उज्जैन में 0.2 मि.मी बारिश दर्ज की गई है।
यह भी पढ़ें- बस स्टॉप में घुसी हूटर लगी तेज रफ्तार फॉर्चुनर, बाल-बाल बची सो रहे शख्स की जान

गुजरात के आस-पास बनी द्रोणिका

मौसम विभाग के अनुसार, गुजरात में भुज के आसपास बना गहरा कम दबाव का क्षेत्र अरब सागर में पहुंचकर तूफान में परिवर्तित हो गया है। मानसून द्रोणिका वर्तमान में अरब सागर में तूफान से मालेगांव, ब्रह्मपुरी, मंडला, जगदलपुर, कलिंगपट्टनम से होकर बंगाल की खाड़ी में बने अति कम दबाव के क्षेत्र तक बनी हुई है।

गरज-चमक के साथ हो रही बारिश

MP rain alert
मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला की मानें तो पाकिस्तान के आसपास एक पश्चिमी विक्षोभ द्रोणिका के रूप में बना हुआ है। इसके प्रभाव के चलते अलग-अलग स्थानों पर बनी मौसम प्रणालियों के असर से प्रदेश के अधिकतर जिलों में गरज-चमक के साथ वर्षा हो रही है।
यह भी पढ़ें- यहां कहर बनता जा रहा है डायरिया, दो महिलाओं की मौत, दो दर्जन से ज्यादा बीमार

इन जिलों में बारिश की संभावना

बंगाल की खाड़ी में बने अति कम दबाव के क्षेत्र के चलते शनिवार रात तक गहरे अवदाब के क्षेत्र में परिवर्तित होकर दक्षिणी ओडिशा और उत्तरी आंध्र प्रदेश पर पहुंचने की संभावना है। इसके असर से शनिवार से मध्य प्रदेश के अधिकतर जिलों में रुक-रुककर बारिश होगी। इनमें खासतौर पर भोपाल, नर्मदापुरम और जबलपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

Hindi News/ Bhopal / एमपी में फिर बने धमाकेदार बारिश के 2 सिस्टम, भोपाल समेत इन जिलों में भारी बारिश का Alert

ट्रेंडिंग वीडियो