scriptHeart Attack : Sunday का दिन आपके लिए है सिर्फ खाने का दिन, तो संभल जाएं, Monday को दगा दे सकता है आपका दिल! | heart attack symptoms causes and how to prevent heart attack cases increased on monday why and how | Patrika News
भोपाल

Heart Attack : Sunday का दिन आपके लिए है सिर्फ खाने का दिन, तो संभल जाएं, Monday को दगा दे सकता है आपका दिल!

Heart Attack Symptoms, Causes, treatment and Prevention: क्या आपको भी रहता है संडे के आने का इंतजार? क्या आपका मन भी कहता है खाने से अलग हटकर कुछ खाना है, सुबह जलेबी, समोसा और दोपहर में छोले-भटूरे पूरी या फिर पकौड़े, शाम को पैक्ड स्नैक्स और रात को आती है रेस्टोरेंट की याद या फिर आपकी हर छुट्टी खाने के शौक पूरे करने में गुजरती है तो आपको अब संभलने की जरूरत है…

भोपालAug 28, 2023 / 04:22 pm

Sanjana Kumar

heart_attack_causes_symptomstreatment_and_prevention.jpg

heart attack Symptoms, Causes, treatment and Prevention: क्या आपको भी रहता है संडे के आने का इंतजार? क्या आपका मन भी कहता है खाने से अलग हटकर कुछ खाना है, सुबह जलेबी, समोसा और दोपहर में छोले-भटूरे पूरी या फिर पकौड़े, शाम को पैक्ड स्नैक्स और रात को आती है रेस्टोरेंट की याद या फिर आपकी हर छुट्टी खाने के शौक पूरे करने में गुजरती है तो आपको अब संभलने की जरूरत है। जुबान के साथ दिल पर कंट्रोल रखने की जरूरत है। ये अलर्ट हमारा नहीं बल्कि मध्यप्रदेश के साथ ही देश और दुनिया में हर साल बढ़ रहे और लगातार बढ़ रहे हार्ट अटैक के मामले दे रहे हैं। हैरान कर देगी ये रिपोर्ट…जानें हार्ट अटैक कारण और उससे बचने के उपाय…

एक समय था जब कहा जाता था पहला सुख निरोगी काया, यानी सेहत है तो जहान है, लेकिन आजकल की लाइफ स्टाइल ने इस सच को हाशिए पर ला दिया है। अब पहला सुख निरोगी काया नहीं बल्कि कॅरियर, पैसा कमाने की होड़, अपने अंदाज में लाइफ जीने, खानपान के बदले तरीके बन गए हैं। नतीजन बदतर लाइफ स्टाइल ने व्यक्ति को न केवल फिजिकली, बल्कि मेंटली भी अनफिट बना दिया है। इसी का नतीजा है कि आज खासतौर पर लोगों का दिल बेहद नाजुक हो चला है। खाासतौर पर छुट्टी के दिन, संडे के दिन स्थिति कुछ ऐसी होती हैं कि मंडे को आपका दिल आपको भी धोखा दे सकता है। यहां जानें दिल की धड़कनों के इस तरह अचानक रुकने के कारण और उपाय…

अब लगातार बढ़ रहे हैं दिल के मामले

बीते कुछ समय से से कार्डियक अरेस्ट और हार्ट अटैक से हुई मौत के मामलों में लगातार तेजी देखने को मिल रही है। दरअसल हार्ट अटैक एक ऐसी मेडिकल इमरजेंसी है, जिसमें यदि तुरंत इलाज मिल पाए तो जिंदगी बच जाती है। लेकिन यदि तुरंत मदद न मिल पाए तो मौत का खतरा टाला नहीं जा सकता।

heart_attack_main_reason_is_worst_lifestyle_of_these_days.jpg

Heart Attack के कारण

– हार्ट अटैक का सबसे बड़ा कारण लाइफ स्टाइल ही है।

– आज लोग काम में इतने मशरूफ हैं कि सेहत को लगातार नजरअंदाज करते हैं।

– एक्ससाइज न करना, योग न करना या फिर वर्क आउट करने का कोई भी तरीका फॉलो नहीं करते।

– इसके साथ ही बैलेंस डाइट से इतर अनहेल्दी डाइट लेकर खुश रहने की कोशिश दिल को लगातार बीमार कर रही है।

– कम नींद, स्ट्रेस और अनहेल्दी डाइट तीनों मिलकर बीपी, शुगर के साथ-साथ दिल और किडनी के रोग मुफ्त में बांट रहे हैं।

– आजकल हार्टअटैक बढ़ती उम्र का किस्सा नहीं बल्कि हर उम्र का किस्सा बन गया है।

सोमवार को आते हैं 13 प्रतिशत ज्यादा हार्ट अटैक?

एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की रिसर्च खुलासा करती है कि हफ्ते में मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार या फिर रविवार नहीं बल्कि सोमवार के दिन हार्ट अटैक आने के मामले 13 फीसदी तक बढ़ जाते हैं। इतना ही नहीं, सोमवार के दिन आने वाले हार्ट अटैक ज्यादा सीरियस भी होते हैं। इसके अलावा स्वीडिश रजिस्ट्री का शोध कहता है कि हार्ट अटैक आने के चान्सेस सबसे ज्यादा सोमवार को ही होते हैं। इस स्टडी को अमेरिकन हार्ट जर्नल में पब्लिश किया गया था।

 

 

ये भी पढ़ें : Sawan Ka Akhiri Somwar 2023 : आज जरूर कर लें ये काम, मिलेगा मनचाहा जीवन साथी

heart_attack_symptoms.jpg

जानें सोमवार को क्यों हैं हार्ट अटैक के ज्यादा चांस

दरअसल शोधकर्ताओं का कहना है कि वीकेंड के बाद सोमवार सबसे ज्यादा स्ट्रैस देने वाला दिन होता है। इस दिन वर्क प्रेशर के कारण ज्यादातर लोगों में एंजाइटी की प्रॉब्लम देखी जाती है। शनिवार और रविवार की छुट्टी के बाद लोग काम पर वापस लौटते हैं और अन्य दिनों की तुलना में ज्यादा टेंशन लेते हैं। यही वजह है कि सोमवार को हार्ट अटैक के मामले अधिक देखने को मिलते हैं। रिसर्च में यह बात भी कही गई है कि संडे और मंडे के बीच लोगों की स्लीप साइकिल भी काफी ज्यादा प्रभावित होती है, उनका खान-पान भी कई बार हार्ट अटैक का कारण बन सकता है। हेल्थ एक्सपट्र्स के मुताबिक, सबसे खरतरनाक हार्ट अटैक ‘सेगमेंट एलिवेशन मायोकार्डियल इन्फ्रैक्शन (STEMI) होता है। वहीं, शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि ये हार्ट अटैक भी सोमवार के दिन ज्यादा आता है। इसके कारण व्यक्ति की बॉडी की धनमनियां ब्लॉक हो जाती हैं, जिससे दिमाग में ऑक्सीजन की सप्लाई रुक जाती है। ऐसे में पीडि़त को हार्ट में तेज दर्द महसूस होता है और यही उसकी मौत का कारण बन जाता है।

Heart Attack Prevention Tips हार्ट अटैक से बचने का तरीका?

Research बताती हैं कि छुट्टी के दिन लोगों को हार्ट अटैक आने के चान्सेस सबसे कम होते हैं, क्योंकि इस दिन लोगों में स्ट्रेस लेवल कम होता है।

– इसलिए दिल को हेल्दी रखना है और खुद को सेफ रखना है तो स्ट्रेस बिल्कुल न लें।

– एक्ससाइज, योग या फिर स्ट्रेचिंग के साथ ही मेडिटेशन को रूटीन बना लें।

– अपनी डाइट को अनहेल्दी नहीं बल्कि बैलेंस डाइट बनाइए। क्योंकि आपकी और आपके दिल की सेहत में सबसे बड़ा रोल आपकी डाइट ही प्ले करती है।

– डाइट कंट्रोल और एक्ससाइज करने में ही लाइफ तेजी से बदलती और खूबसूरत नजर आएगी।

– आप ऑटोमेटिकली खुश रहना सीख जाएंगे।

ये भी पढ़ें : MP Assembly Election 2023: आज से पटवारी नहीं करेंगे काम, अनिश्चितकाल हड़ताल पर जाने की तैयारी

हैरान कर देंगे ये फैक्ट

– पूरी दुनिया में हर साल 2 करोड़ लोग हार्ट अटैक के कारण मौत की नींद सो जाते हैं।

– दुनिया भर में 4 करोड़ से ज्यादा लोग खराब लाइफ स्टाइल से मर रहे हैं. इनमें से 1 करोड़ 70 लाख लोग 30 से 70 साल के बीच के हैं

– आज 70 फीसदी मौतों का कारण हार्ट अटैक बन रहा है।

– हर दिन 900 लोग हार्ट अटैक के कारण मर रहे हैं।

– NCRB की रिपोर्ट कहती है कि ये बीमारी अब हर 14-18, 18-30, 30-34 आयु वर्ग में भी खूब हो रही है। हालांकि अब भी ये 45-60 उम्र के लोगों में ज्यादा देखी जाती है।

– MP में पिछले साल यानी 2022 के मुकाबले 2023 में भोपाल में हार्ट अटैक के मामलों में चौगुना तो इंदौर में दोगुना इजाफा हुआ है।

how_to_prevent_heart_attack.jpg

जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

डाइटिशियन एक्सपर्ट विजयेता शर्मा कहती हैं कि दिल को हेल्दी रखने के लिए खुश रहें, बैलेंस्ड डाइट पर रहें, बाहर के खाने को, मीठी चीजों, आइस्क्रीम को ना कहना सीखें। वजन को कंट्रोल रखें। डेली 20 मिनट की एक्सरसाइज करें, योगा और मेडिटेशन को अपना रूटीन बना लें। 6-7 घंटे की पूरी नींद लें। समय पर खाना खाने, सोने की आदत बनाएं। इसके लिए सबसे पहले माइंड सेटअप करें, फिर डिसिप्लेन को फॉलो करें।

Hindi News / Bhopal / Heart Attack : Sunday का दिन आपके लिए है सिर्फ खाने का दिन, तो संभल जाएं, Monday को दगा दे सकता है आपका दिल!

ट्रेंडिंग वीडियो