scriptGood News: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, अब इस योजना का मिलेगा लाभ | Good News Madhya Pradesh Employees Will Get Ayushman Yojana benefits | Patrika News
भोपाल

Good News: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, अब इस योजना का मिलेगा लाभ

Good News: मध्य प्रदेश के 3.88 लाख कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, राज्य सरकार ने शुरू की प्रक्रिया…।

भोपालJul 10, 2024 / 06:11 pm

Shailendra Sharma

mp employee
Good News: मध्यप्रदेश में अलग अलग विभागों में काम करने वाले 3.88 लाख कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर है। अब इन कर्मचारियों को आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) योजना का लाभ मिलेगा। आयुष्मान कार्ड योजना के तहत कर्मचारियों का हर 5 लाख रूपए तक का इलाज निजी अस्पतालों में हो सकेगा। कर्मचारियों को आयुष्मान योजना का लाभ देने के लिए राज्य सरकार ने कार्ड बनाने की प्रकिया शुरू कर दी है। विभिन्न विभागों को पत्र लिखकर उनमें काम करने वाले पात्र कर्मचारियों की संपूर्ण जानकारी मांगी गई है और जानकारी मिलने के बाद कर्मचारियों का नाम आयुष्मान योजना में शामिल कर लिया जाएगा।

इन कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

आयुष्मान योजना के तहत 5 लाख रूपए का सालाना निजी अस्पताल में इलाज कराने की सुविधा जिन कर्मचारियों को मिलेगी उनमें संविदा कर्मचारियों, आंगनबाड़ी, आशा-ऊषा कार्यकर्ता, सहायिका, पंचायत सचिव, ग्राम रोजगार सहायक, कोटवार सहित अन्य कर्मचारियों के संवर्ग शामिल हैं। बता दें कि वर्तमान में प्रदेश में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता/सहायिकाओं की संख्या 1.50 लाख, आशा/ऊषा कार्यकर्ता 1 लाख, संविदा कर्मचारी 80,000, पंचायत सचिव की 22000, रोजगार सहायक की 16000 और कोटवार की 20000 है।
यह भी पढ़ें

आयुष्मान कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर, अब इन बीमारियों में भी मिलेगा इलाज


इन कर्मचारियों को नहीं मिलेगा लाभ

  • जिनके परिवार का कोई भी सदस्य आयकर दाता हो।
  • जिनके परिवार का कोई सदस्य अन्य शासकीय योजना से नि:शुल्क स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करता हो।
  • परिवार का कोई सदस्य शासकीय कर्मचारी होने के साथ-साथ राज्य या केंद्र सरकार की किसी अन्य योजना से स्वास्थ्य सुविधा प्राप्त करने के लिए पात्र हो।
  • शासकीय कर्मचारी के उपचार पर होने वाले संभावित व्यय की प्रतिपूर्ति स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत मध्य प्रदेश प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत प्रविधानित कर की जाएगी

Hindi News/ Bhopal / Good News: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, अब इस योजना का मिलेगा लाभ

ट्रेंडिंग वीडियो