scriptशादी से पहले करा लें पार्टनर का ‘प्री-मैट्रिमोनियल इन्वेस्टिगेशन’ ! चेक कर लें ये 5 आदतें ? | Get the partner's 'pre-matrimonial investigation' done before marriage | Patrika News
भोपाल

शादी से पहले करा लें पार्टनर का ‘प्री-मैट्रिमोनियल इन्वेस्टिगेशन’ ! चेक कर लें ये 5 आदतें ?

शादी से पहले रिलेशनशिप से लेकर साइकोलॉजिकल बिहेवियर की पड़ताल का ट्रेंड बढ़ा, करा रहे हैं जासूसी

भोपालMay 16, 2023 / 12:00 pm

Astha Awasthi

shadi.jpg

pre-matrimonial investigation

भोपाल। शादी करने का फैसला एक बहुत महत्वपूर्ण फैसला होता है। यह आसान नहीं होता है। ये फैसला किसी भी व्यक्ति के लिए काफी ज्यादा मुश्किल हो सकता है। अगर आपकी लव मैरिज है तो आप अपने पार्टनर के बारे में बहुत कुछ जानते होंगे। लेकिन अगर आपकी लव मैरिज नहीं है और यह एक अरेंज मैरिज है तो आपको अभी बहुत कुछ नहीं पता होगा। आप 1-2 मुलाकात में पता नहीं लगा पाओगे कि आपका पार्टनर कैसा है या कैसी है। हालांकि अगर आप भी शादी करने जा रहे हैं तो पार्टनर से कुछ बातें क्लियर करके आप अपनी मैरिड लाइफ को हमेशा के लिए हैप्पी बना सकते हैं लेकिन आजकल पैटर्न में थोड़ा बदलाव आ चुका है।

अब लोग शादी करने से पहले प्री वेडिंग शूट की तरह प्री-मैट्रिमोनियल इन्वेस्टिगेशन भी करा रहे हैं। जी हां ये सुनने में थोडा अजीब लग सकता है लेकिन ये सच है। शादी से पहले प्री-मैट्रिमोनियल इन्वेस्टिगेशन में एजुकेशन, फाइनेंशियल बैकग्राउंड देखे जाते थे, लेकिन राजधानी की युवा पीढ़ी अब लड़का-लड़की की स्मोकिंग, रिलेशनशिप, मेडिकल हिस्ट्री, साइकोलॉजिकल बिहेवियर की भी पड़ताल करवा रही है। शादी से पहले रिलेशनशिप का ट्रेंड बढ़ा है तब से जानकारी के लिए मिडिल क्लास से हाई प्रोफाइल लोग भी इंवेस्टिगेशन एजेंसी की मदद ले रहे हैं।

 

 

gettyimages-1445187947-170667a.jpg

पहले के रिलेशनशिप के बारे में जानना चाह रहे

एक निजी एजेंसी के एमडी अजित सिंह ने बताया कि फैमिली बैकग्रांउड के मामले ज्यादा आते थे लेकिन अब ट्रेंड बदल गया है। यूथ और पेरेंट्स मेंटल हेल्थ से लेकर पास्ट रिलेशनशिप पर ज्यादा फोकस करती है। शादी से पहले एक-दूसरे के पास्ट के बारे में सब जानना चाहते हैं। इंवेस्टिगेशन एजेंसी के मुताबिक बीते कुछ समय में लुटेरी दुल्हनों के केस आने के बाद लड़की की पड़ताल ज्यादा कराई जा रही है।

केस-1

एनआरआई रिश्ते में हाई पैकेज बताया गया था। पड़ताल में सामने आया कि लड़का टूरिस्ट वीजा पर है और बमुश्किल वहां रह पा रहा है।

केस-2

गौतम नगर थाना क्षेत्र में परिवार ने लड़की को स्मोकिंग हैबिट होने की बात छिपाई थी। इंवेस्टिगेशन में पता चला कि लड़की डिप्रेशन में है। उसे सुई चुभने सा दर्द और हेयर फॉल हो रहा है जिसका इलाज जारी है। इसी के कारण उसे सिगरेट की लत भी है।

इस बारे में पुष्पेन्द्र पुष्प, डिटेक्टिव ग्रुप , भोपाल हमारी प्रॉपर बिजनेस टीम जाकर क्लाइंट की मांग के अनुसार चीजों की जानकारी जुटाती है। 40 फीसदी मामलों में रिपोर्ट नेगेटिव निकलती है। यह रेशो इशारा करता है कि शादी के पहले इंवेस्टिगेशन आज की जरूरत है।

 

 

Hindi News / Bhopal / शादी से पहले करा लें पार्टनर का ‘प्री-मैट्रिमोनियल इन्वेस्टिगेशन’ ! चेक कर लें ये 5 आदतें ?

ट्रेंडिंग वीडियो