scriptबाजार में बिक रहे नकली आलू, हो सकते हैं खतरनाक रोग, ऐसे करें पहचान | Fake and chemical-laden potatoes are now being sold in the market | Patrika News
भोपाल

बाजार में बिक रहे नकली आलू, हो सकते हैं खतरनाक रोग, ऐसे करें पहचान

Fake and chemical-laden potatoes are now being sold in the market बाजार में अब नकली और केमिकलयुक्त आलू बिक रहे हैं

भोपालOct 20, 2024 / 03:08 pm

deepak deewan

Fake and chemical-laden potatoes are now being sold in the market

Fake and chemical-laden potatoes are now being sold in the market

सावधान! जिन्हें आलू के बिना हर सब्जी फीकी सी लगती है, उन्हें अब अधिक अलर्ट रहना होगा। बाजार में अब नकली और केमिकलयुक्त आलू POTATO भी आने लगे हैं जोकि सेहत के लिए जहर जैसे होते हैं। दरअसल आलुओं को भी अब नकली रंगों से रंगा जा रहा है और केमिकल से पकाकर बेचा जा रहा है। फूड सेफ्टी एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FSDA) ने इसका खुलासा करते हुए कई मंडियों से केमिकलयुक्त नकली आलू पकड़े भी हैं। यूपी के बलिया में तो ऐसे आलू बड़ी मात्रा में जब्त किए गए हैं। यहां करीब 21 क्विंटल नकली और केमिकल युक्त आलू जब्त हुए हैं। बलिया की कार्रवाई के बाद मध्यप्रदेश में भी आलू को लेकर टेंशन बढ़ गया है। ऐसे में खाद्य अधिकारियों ने अच्छे और नकली रंगों के केमिकलयुक्त जहरीले आलुओं की पहचान का आसान तरीका बताया है।
आलू को सब्जियों का ‘राजा’ कहा जाता है, सब्जियों में सबसे ज्यादा इसी की बिक्री होती है। ज्यादा लाभ कमाने के फेर में कुछ बड़े कारोबारियों ने रंगों से रंगे नकली व केमिकलयुक्त आलू बेचना चालू कर दिया है जोकि स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक हो सकते हैं।
ऐसे बना रहे केमिकल वाले आलू
फूड सेफ्टी एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FSDA) के मुताबिक, आलू को कैल्शियम कार्बाइड का इस्तेमाल कर पकाया जा रहा है। आर्सेनिक और फॉस्फोरस जैसे केमिकल से युक्त ऐसे आलू का सेवन करने से उल्टी, घबराहट और डायरिया हो सकता है, पेट में जलन जैसी समस्या हो सकती है। यहां तक कि कैंसर तक हो सकता है।
सफेद आलुओं में डाई मिलाई जा रही है। इससे आलू चमकदार दिखते हैं और अच्छी क्वालिटी का समझकर लोग नकली और केमिकलयुक्त खतरनाक आलू खरीद लेते हैं।

प्रदेश में महाराष्ट्र से बड़ी मात्रा में आलू आ रहे हैं। इंदौर मंडी में अभी औसतन 8 हजार कट्टों की आवक हो रही है। महाराष्ट्र के मंचर से नए आलू आते हैं। भोपाल की नवबहार सब्जी मंडी में भी आलू की आवक में इजाफा हुआ है।
ऐसे करें आलू की पहचान
बलिया की घटना के बाद मध्यप्रदेश में भी आलू की खरीदारी में सतर्कता बरतने की जरूरत है। फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने अच्छे और नकली आलुओं की पहचान बताई है। भोपाल के खाद्य अधिकारियों के अनुसार आलू को हाथ में लेकर उसे हल्का-सा मसलें। आलू अच्छा होगा तो मूल रूप में बना रहेगा अन्यथा रंग छोड़ने लगेगा। हल्के गरम पानी में आलू को डुबाएं। इससे आलू में कोई नकली रंग चढ़ा होगा तो निकलने लगेगा।

Hindi News / Bhopal / बाजार में बिक रहे नकली आलू, हो सकते हैं खतरनाक रोग, ऐसे करें पहचान

ट्रेंडिंग वीडियो