scriptपीएम मोदी हुए रूस के लिए रवाना, ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल | PM Narendra Modi departs for Russia to attend BRICS Summit | Patrika News
विदेश

पीएम मोदी हुए रूस के लिए रवाना, ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल

PM Modi Russia Visit: पीएम नरेंद्र मोदी रूस के लिए रवाना हो गए हैं। पीएम मोदी का यह दौरा रूस में आयोजित होने वाले ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए है।

नई दिल्लीOct 22, 2024 / 12:55 pm

Tanay Mishra

PM Narendra Modi departs for Russia

PM Narendra Modi departs for Russia

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Of India Narendra Modi) आज रूस (Russia) के लिए रवाना हो गए हैं। पीएम मोदी का यह रूस दौरा दो दिवसीय (22-23 अक्टूबर) को होगा। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के आमंत्रण पर पीएम मोदी रूस जा रहे हैं। पुतिन ने पहले पीएम मोदी को व्यक्तिगत रूप से ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए आमंत्रण दिया था और उसके बाद जब उनके राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहाकार अजीत डोभाल (Ajit Dival) रूस गए थे और पुतिन से मिले, तब भी उन्होंने डोभाल के ज़रिए पीएम मोदी को रूस आने का आमंत्रण भेजा था। ऐसे में आज पीएम मोदी ने रूस के लिए उड़ान भरी।

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल

पीएम मोदी रूस के कज़ान (Kazan) में आयोजित होने वाले 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन (BRICS Summit) में शामिल होने के लिए जा रहे हैं। इस बारे में सोशल मीडिया पर भी पीएम मोदी ने जानकारी दी। पीएम मोदी ने लिखा कि भारत ब्रिक्स को काफी ज़्यादा महत्व देता है और वह इस सम्मेलन के दौरान विभिन्न विषयों पर व्यापक चर्चा की आशा करते हैं।

विभिन्न नेताओं से मिलने के लिए उत्सुक

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए इस संगठन के सदस्य देशों के नेता कज़ान में मौजूद रहेंगे। पीएम मोदी इन सभी नेताओं से मिलेंगे। पीएम मोदी भी इन नेताओं से मुलाकात के लिए उत्सुक हैं।

पीएम मोदी और पुतिन की हो सकती है द्विपक्षीय मीटिंग

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान जहाँ पीएम मोदी सभी सदस्य देशों की मीटिंग में शामिल होंगे, वहीं साइडलाइन्स पर वह अपने खास दोस्त पुतिन से द्विपक्षीय मीटिंग भी कर सकते हैं। पुतिन पहले ही कह चुके हैं कि वह ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी के रूस आने और दोनों के बीच द्विपक्षीय मीटिंग का इंतज़ार कर रहे हैं।

इस साल का दूसरा रूस दौरा

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए पीएम मोदी का यह रूस दौरा इस साल का दूसरा रूस दौरा होगा। इससे पहले पीएम मोदी जुलाई में 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन (India-Russia Annual Summit) में शामिल होने के लिए मॉस्को (Moscow) गए थे।

यह भी पढ़ें

इज़रायल ने दिया हिज़बुल्लाह को एक और बड़ा झटका, डिप्टी कमांडर को उतारा मौत के घाट


Hindi News / world / पीएम मोदी हुए रूस के लिए रवाना, ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल

ट्रेंडिंग वीडियो