scriptनए साल में बिजली उपभोक्ताओं को लगेगा करंट, 2 प्रतिशत महंगी हो गई है बिजली | Electricity rate increas in new year Electricity has become 2 costly | Patrika News
भोपाल

नए साल में बिजली उपभोक्ताओं को लगेगा करंट, 2 प्रतिशत महंगी हो गई है बिजली

जनवरी से नए टैरिफ प्लान से आएगा बिल, – 51 से 150 यूनिट तक बढ़ाया चार्ज, नॉन डोमेस्टिक में भी प्रति किलो वाट बढ़ाया गया चार्ज

भोपालJan 05, 2021 / 05:03 pm

Hitendra Sharma

भोपाल. मध्य प्रदेश में नए साल में बिजली उपभोक्ताओं को बिल देखकर झटका लग जाएगा। बिजली की नयी दरों के अनुसार प्रदेश में बिजली 2 प्रतिशत महंगी हो गई है अब नई साल में नए टैरिफ प्लान से बिल आयेगी। साथ ही 51 से 150 यूनिट तक कम्पनी ने चार्ज बढ़ा दिया साथ ही नॉन डोमेस्टिक में भी प्रति किलो वाट चार्ज बढ़ा दिया है।

प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं को नए साल में बिजली बिल मिलेगा। इस बिल में कई सारी जानकारियां होंगी। इससे उपभोक्ताओं को इस बात का पता चल सकेगा कि उनका वर्तमान औसत बिल (electricity bill) कितना है, उपभोक्ता बिजली कंपनी या अन्य सरकारी विभाग में कर्मचारी है तो उसे छूट की पात्रता है तो कितनी मिली, कितनी नहीं।

light_5080037_835x547-m.png

शुरु हो गया है नया टैरिफ
नए साल में 2 प्रतिशत बिजली महंगी हो गई है। अब उपभोक्ता को 15 पैसे ऊर्जा प्रभार व फिक्स चार्ज के 5 पैसे ज्यादा देना होंगे। जानकारी के लिए बता दें कि 26 दिसंबर से ही नया टैरिफ लागू हो गया है लेकिन सॉफ्टवेयर में उसके लोड होने की प्रक्रिया अब पूरी हो पाई है। इसीलिए आने वाली 20 जनवरी के बाद जिन उपभोक्ताओं को बिल जारी होंगे, उन्हें नए टैरिफ के तहत बिल मिलेंगे। नए टैरिफ के साथ अब बिल के स्वरूप को भी बदला गया है।

electric.jpg

लगाए जाएंगे सिम मीटर
वहीं अब प्रदेश के 3 लाख उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। इस मीटर में लगी सिम (SIM meters) के जरिए बिजली कंपनी के सर्वर तक अपने आप रीडिंग पहुंच जाएगी। जिससे उपभोक्ता जितनी बिजली की खपत करेगा उतना ही बिल देना पड़ेगा। इसमें रीडिंग की गड़बड़ी की कोई गुंजाउश नहीं होगी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yhlhj

Hindi News / Bhopal / नए साल में बिजली उपभोक्ताओं को लगेगा करंट, 2 प्रतिशत महंगी हो गई है बिजली

ट्रेंडिंग वीडियो