scriptDriving License: अब ‘तत्काल ‘ में बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस, करना होगा एक्स्ट्रा चार्ज का भुगतान | Driving license will be made 'instantly' extra charge will have to be paid proposal sent to department | Patrika News
भोपाल

Driving License: अब ‘तत्काल ‘ में बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस, करना होगा एक्स्ट्रा चार्ज का भुगतान

Driving License: आवेदक जिस दिन अपॉईइंटमेंट लेगा, उसी दिन वह आरटीओ में अपना काम भी करवा सकेगा।

भोपालJun 25, 2024 / 09:10 pm

Shailendra Sharma

DRIVING LISENCE
Driving License: मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में जल्द ड्राइविंग लाइसेंस अपॉइंटमेंट के लिए तत्काल व्यवस्था लागू की जा रही है। इसमें आवेदक को अतिरिक्त चार्ज देकर रेलवे की तरह तत्काल में अपॉइंटमेंट मिल जाएगा। इससे नया लाइसेंस सहित लाइसेंस से जुड़े सभी कामों के लिए आवेदक जिस दिन अपॉइंटमेंट लेगा, उसी दिन वह आरटीओ में अपना काम भी करवा सकेगा। इसके लिए स्थानीय अधिकारियों ने प्रस्ताव तैयार कर मुख्यालय भेजा है,जिस पर जल्द मंजूरो मिल सकती है।

अर्जेंट में मिलेगा नंबर, ‘तत्काल’ बनेगा लाइसेंस

परिवहन विभाग के आला अधिकारियों के अनुसार आने वाले दिनों में यह योजना चालू हो सकती है। योजना के अनुसार राजधानी अथवा किसी अन्य जिले में योजना को लागू करने के पहले ट्रायल बेस में काम किया जाएगा। इससे इस योजना की खामियां भी उजागर हो सकेंगी। इसके बाद पूर्णतः तरीके से इसे लागू किया जाएगा। अफसरों का कहना है कि तत्काल अपॉइंटमेंट की व्यवस्था शुरू करने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इसमें ऑनलाइन अपॉइंटमेंट में ये एक नई कैटेगरी के रुप में प्रदर्शित किया जा सकता है जिसे अर्जेंट अपॉइंटमेंट चाहिए, उससे शासन अतिरिक्त शुल्क लेकर अपॉइंटमेंट जारी कर सकता है। इससे आम लोगों को भी तुरंत अपॉइंटमेंट मिलने से सुविधा होगी और शासन को भी अतिरिक्त राजस्व मिल सकेगा।
यह भी पढ़ें

अब बारिश मचाएगी ‘तांडव’, अगले कुछ घंटों में इन जिलों में बारिश का ALERT


लाइसेंस बनवाने रोजाना पहुंचते हैं 500 आवेदक

आरटीओ में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए हर दिन 400 से 500 लोग पहुंचते हैं। इनको लर्निंग, परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस सहित डुप्लीकेट लाइसेंस बनवाने के लिए लाइन में लगना पड़ता है । हालांकि कुछ दिनों पहले विभाग ने लर्निंग लाइसेंस को ऑनलाइन तरीके से आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू की है लेकिन ऑनलाइन के मामले में अक्सर सर्वर डाउन होने के कारण आवेदकों को खासी परेशानी उठानी पड़ती है। कई बार आवेदकों के फीस में जमा किए गए पैसे भी फंस जाते हैं। ऐसे में लोग खुद आरटीओ जाकर अपने काम करवाना ज्यादा सही समझते हैं। ऐसे में विभाग कुछ नए सिस्टम शुरू करने जा रहा है।
यह भी पढ़ें

आखिर केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने क्यों कहा ‘कोई भी हो मेरे क्षेत्र में ये नहीं चलेगा…’


Hindi News/ Bhopal / Driving License: अब ‘तत्काल ‘ में बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस, करना होगा एक्स्ट्रा चार्ज का भुगतान

ट्रेंडिंग वीडियो