scriptDengue Alert : शहर में फैल रहा है डेंगू के डंक का कहर, रोजाना मिल रहे हैं नए मरीज | Dengue alert in Bhopal, 10 new patients are being found daily, figure at 400. | Patrika News
भोपाल

Dengue Alert : शहर में फैल रहा है डेंगू के डंक का कहर, रोजाना मिल रहे हैं नए मरीज

Dengue Alert : मध्यप्रदेश में डेंगू का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है। अक्टूबर महीने में राजधानी भोपाल से अब तक डेंगू से संक्रमित 86 मरीज सामने आए है। रोजाना 8 से 10 संक्रमित मरीज सामने आ रहे है।

भोपालOct 13, 2024 / 04:10 pm

Avantika Pandey

dengue alert in bhopal
Dengue Alert : बारिश थमते ही डेंगू अपने पैर पसारने लगा है। राजधानी भोपाल में रोजाना 8 से 10 संक्रमित मरीज सामने आ रहे है। अक्टूबर महीने के शुरूआती 10 दिनों के अंदर डेंगू के 86 नए मरीज सामने आए है। शहर में अभी 430 से ज्यादा एक्टिव मरीज है। बढ़ते आकड़ों को देखते हुए सोमवार को जिला कलेक्टर ने सरकारी व निजी दफ्तरों में बीमारी के रोकथाम के लिए सख्त चेतावनी दी थी। लेकिन बावजूद इसके डेंगू अपना कहर बरपा रहा है।

बारिश के बाद बढे आकड़ें

अक्टूबर महीने में मानसून की तो विदाई हो गई लेकिन डेंगू अभी भी लोगों के घरों में दस्तक दे रहा है। भोपाल में 431 मरीज इस मच्छरजनित बीमारी से संक्रमित हो चुके है। मध्यप्रदेश के लोक स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभाग की रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में डेंगू के सबसे ज्यादा मामले आर्थिक राजधानी इंदौर से सामने आए है। वहीं ग्वालियर दूसरे और रीवा डेंगू के मामले में तीसरे नंबर पर है। पिछले साल के मुकाबले इस साल आकड़ें दोगुनी तेजी से बढ़ें हैं।
बता दें कि डेंगू एक वायरल संक्रमण के कारण होता है और ये एडीज मच्छरों के कटाने से फैलता है। इस बीमारी को हड्डी तोड़ बुखार के नाम से भी लोग जानते है। बीमारी के दौरान मरीज को कई तरह के शारीरिक कष्टों को झेलना पड़ता है। आमतौर पर ये वायरल 10 दिन तक ही एक्टिव रहते है। लेकिन कई बार इनका प्रभाव इतना होता है कि वे मरीज की जान ले लेते है

Hindi News / Bhopal / Dengue Alert : शहर में फैल रहा है डेंगू के डंक का कहर, रोजाना मिल रहे हैं नए मरीज

ट्रेंडिंग वीडियो