scriptमध्य प्रदेश में सामने आया धर्मांतरण का मामला, गृह मंत्री के निर्देश पर आरोपियों पर रासुका, 6 घंटे में मकान जमीदोज | Conversion case came light in MP Rasuka on accused house demolished | Patrika News
भोपाल

मध्य प्रदेश में सामने आया धर्मांतरण का मामला, गृह मंत्री के निर्देश पर आरोपियों पर रासुका, 6 घंटे में मकान जमीदोज

युवक को गले में कुत्ते का पट्टा डालकर बेरहमी से पीटते हुए धर्मांतरण का मामला सामने आया है। मामले पर सरकार ने सख्त एक्शन लेते हुए कारर्वाई की है।

भोपालJun 19, 2023 / 10:11 pm

Faiz

News

मध्य प्रदेश में सामने आया धर्मांतरण का मामला, आरोपियों पर रासुका, 6 घंटे में मकान जमीदोज

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक हिंदू युवक को गले में कुत्ते का पट्टा डालकर बेरहमी से पीटते हुए धर्मांतरण का मामला सामने आया है। मामले को लेकर मध्य प्रदेश सरकार ने सख्त एक्शन ले लिया है। सबसे पहले मामले में तत्काल कार्रवाई न करने वाले टीला जमालपुरा थाना प्रभारी पर गाज गिरी। गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने मामले को खुद संज्ञान में लेते हुए तत्काल कारर्वाई के आदेश दिए। जिसके बाद करीब 6 घंटों के भीतर मामले के तीन आरोपियों को गिरफ्तार भी कर लिया। साथ ही, तीनों के खिलाफ एनएसए की कार्रवाई की गई है। यही नहीं, घटना के अगले दिन सोमवार को सभी आरोपियों के मकान भी जमींदोज कर दिए गए हैं।

आपको बता दें कि, सबसे पहले मामले में तत्काल कार्रवाई न करने वाले टीला जमालपुरा थाना प्रभारी पर गाज गिरी। भोपाल पुलिस कमिश्नर हरिनारायण चारी ने टीआई अनुराग लाल को लाइन अटैच कर दिया है। बताया जा रहा है कि, पीड़ित की शिकायत पर थाना प्रभारी द्वारा केस दर्ज नहीं किया था। बता दें कि, मामले युवक के गले में कुत्ते का पट्टा पहनाकर मारपीट करने और धर्मांतरण का दबाव बनाने वाले तीनों आरोपियों, जिनमें समीर, साजिद और फैजान को गिरफ्तार किया है।

 

यह भी पढ़ें- टोलकर्मियों की गुंडागर्दी : परिवार के बच्चे, बुजुर्ग और महिलाओं को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा, देखें वीडियो


गले में पट्टा बांधकर की थी मारपीट

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8lvrgm

आपको बता दें कि, शहर के टीला जमालपुरा इलाके में एक हिंदू युवक के गले में कुत्ते का पट्टा लगाकर मारपीट की गई है। यहां तीन बदमाशों ने फिल्मी स्टाइल में युवक को जानवर बनाकर माफी मंगवाई है। बदमाशों की गुंडागर्दी का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि, उन्होंने मारपीट के दौरान न सिर्फ युवक से बदसुलूकी का वीडियो बनाया, बल्कि उसे सोशल मीडिया पर वायरल भी कर दिया। सामने आए वीडियो में साफतौर पर देखा जा सकता है कि, बदमाश युवक के साथ किस तरह जानवरों जैसा सुलूक कर रहे हैं। पीड़ित युवक माफी मांगते और गिड़गिड़ाते दिखाई दे रहा है। बता दें कि, इस दौरान आरोपियों ने युवक से धार्मिक शब्द बुलवाने का दबाव भी बनाया।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8lvs2p

मामले को गंभीरता से लेते हुए मध्य प्रदेश के गृहमंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि, मामला बहुत गंभीर है। भोपाल पुलिस कमिश्नर को निर्देश दिए थे और 24 घंटों के भीतर मामला सामने लाने के निर्देश दिए थे। इसपर, पुलिस और प्रशासन ने तत्काल एक्शन लिया है। तीनों आरोपियों की गिरफ्तारी 6 घटों में कर ली गई। पुलिस ने धर्मांतरण की धाराओं के तहत उनके खिलाफ रासुका की कार्रवाई की है। साथ ही, सभी आरोपियों के अवैध निर्माणों पर प्रशासन ने मकान जमीदोज करने की कारर्वाई कर ली है।

 

मामले ने लिया सियासी रंग

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8lvubt

मामले ने तूल पकड़ते हुए सियासी रंग ले लिया। मामले में भाजपा विधायक रामेश्वर शर्मा ने प्रशासन से धार्मिक एंगल पर जांच की मांग की। रामेश्वर शर्मा ने कहा कि पुलिस को इस मामले में हर एंगल से जांच करनी चाहिए। प्रदेश में पट्टावाद नहीं चलेगा। जिन्होंने ऐसा किया, उनके हाल भी ऐसे ही होंगे। वहीं, दूसरी तरफ मामले में बजरंग दल ने भी मोर्चा खोल दिया है। संगठन के सदस्यों ने इस संबंध में पुलिस को ज्ञापन सौंपा है। बजरंग दल ने जबरजस्ती धर्म परिवर्तन और हिंदू लड़के के साथ की गई मारपीट के विरोध में थाना परिसर में हंगामा किया। बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने पुलिस से कहा है कि, अगर पुलिस ने आरोपियों को कुत्ता नहीं बनाया तो बजरंग दल बनाएगा।

 

चला प्रशासन का हथौड़ा

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8lvte7

प्रशासन की ओर से सोमवार की सुबह से ही पकड़े गए तीनों आरोपियों के घरों का जायजा लिया गया। इस दौरान आरोपियों के परिजन रोते बिलखते रहे, पर प्रशासन की ओर से सख्त एक्शन लेते हुए आरोपियों के अवैध निर्माणों को जमीदोज कर दिया गया।

 

तीनों आरोपियों के अवैध निर्माण तोड़े गए

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8lvtmp

इधर, सरकार के आदेश के बाद सोमवार की सुबह से ही पकड़े गए तीनों आरोपियों के खिलाफ प्रशासनिक बुलडोजर चला दिया गया। बता दें कि, आरोपियों के अवैध निर्माण पर प्रशासन का हथोड़ा चला है। हालांकि, सरकार के इस एक्शन पर हिंदू संगठनों ने तो आभार वयक्त किया है। साथ ही, शहर के मुस्लिम समुदाय ने भी सरकार के फैसले को सही ठहराते हुए इसका स्वागत किया। वहीं, मामले में त्वरित कारर्वाई को लेकर दोनों ही समुदायों ने गृहमंत्री को फूलमाला और साफा पहनाकर स्वागत भी किया।

 

हिंदू संगठन ने किया गृहमंत्री का स्वागत

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8lvuxj

इस गंभीर मामले को लेकर मध्य प्रदेश सरकार के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा की ओर से तत्काल एक्शन लेते हुए थाना प्रभारी को लाइन अटैच करने के साथ-साथ आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ सासुका की कारर्वाई करने और उनके अवैध मकानों को जमींदोज करने के मामले में जागृत हिंदू मंच की ओर से गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा का साधुवाद किया। साथ ही, हिंदू समाज के कई लोगों ने गृहमंत्री के घर पहुंचकर उन्हें साफा और फूलमाला पहनाकर उनका स्वागत भी किया।

 

पीड़ित ने लगाया धर्म बदलने का आरोप

nsa1.png
वहीं, पीड़ित युवक का कहना है कि, आरोपी उसपर धर्म बदलने का दबाव बना रहे थे। यही नहीं, उसपर मांस खाने का भी दबाव बनाया गया था। इसलिए वीडियो में मियां भाई बनने की बात कह रहा है। पीड़ित ने कहा कि, 9 जून को आरोपियों ने उसका रास्ते से अपहरण कर ये वीडियो बनाया था। बाद में इसी वीडियो को वायरल करने की धमकी देकर धर्मांतरण करने का दबाव बना रहे थे। पीड़ित के अनुसार, मारपीट के बाद वो शिकायत दर्ज कराने थाने भी गया था, लेकिन पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की। फिलहाल पुलिस ने 6 युवकों पर मामला दर्ज कर तीन को गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए आरोपियों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में लेकर पूछताछ शुरु कर दी गई है।
dailymotion

Hindi News / Bhopal / मध्य प्रदेश में सामने आया धर्मांतरण का मामला, गृह मंत्री के निर्देश पर आरोपियों पर रासुका, 6 घंटे में मकान जमीदोज

ट्रेंडिंग वीडियो