scriptप्रदेश में शुरू हुआ पल्स पोलिया अभियान, सीएम ने आवास में बच्चों की पिलाई पहली खुराक | cm Shivraj Singh Chouhan launches Pulse Polio Programme | Patrika News
भोपाल

प्रदेश में शुरू हुआ पल्स पोलिया अभियान, सीएम ने आवास में बच्चों की पिलाई पहली खुराक

जन्म से 5 साल तक के 1 करोड़ 11 लाख बच्चों को पल्स पोलियो की दवा पिलाई जाएगी।

भोपालJan 31, 2021 / 11:31 am

Pawan Tiwari

प्रदेश में शुरू हुआ पल्स पोलिया अभियान, सीएम ने आवास में बच्चों की पिलाई पहली खुराक

प्रदेश में शुरू हुआ पल्स पोलिया अभियान, सीएम ने आवास में बच्चों की पिलाई पहली खुराक

भोपाल. मध्यप्रदेश में आज से पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत हो रही है। जन्म से 5 साल तक के 1 करोड़ 11 लाख बच्चों को पल्स पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। पहले दिन पोलियो की दवा बूथ स्तर पर पिलाई जाएगी। इसके बाद दो दिन तक हेल्थ वर्कर घर-घर जाकर बच्चों को पोलियो की दवा पिलाएंगे।
सीएम ने की शुरुआत
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अपने निवास स्थान पर बच्चों को पोलियो की दवा पिलाकर इस अभियान की शुरुआत की है। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी भी सीएम हाउस में मौजूद रहे। आज से पूरे प्रदेश में बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी।
https://twitter.com/ANI/status/1355725465424547842?ref_src=twsrc%5Etfw
टाला गया था अभियान
बता दें कि मध्यप्रदेश में पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत पहले 17 जनवरी से होने वाली थी लेकिन कोरोना टीकाकरण की वजह से इसे टाल दिया गया था। हालांकि सरकार को यह भी चिंता है कि कोरोना की वजह से लोग कम संख्या में बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने आएं। ऐसे में स्वास्थ्य वर्कर्स ही उन्हें समझाइश दें।
क्या कहा सीएम ने
सीएम ने कहा- यह प्रसन्नता की बात है कि हमारा प्रदेश और देश पोलियो से पूरी तरह मुक्त है। हमें इस अभियान को सफल बनाने के साथ सदैव जागरुक भी रहना है। मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि पोलियो को समाप्त करने के लिए 25 साल पहले जिन बच्चों को पल्स पोलियो की दो बूंद पिलाई गई थी, उन्हीं को ‘दो बूंद हर बार’ की बुलाऊ टीम का प्रमुख नियुक्त किया गया है। वे पोलियो को समाप्त करने के इस अभियान में सक्रिय रूप से जुटे हैं।
हमने पोलियो पर पूर्ण विजय प्राप्त की है। अब इसको पनपने नहीं देंगे। मैं समाज व सभी स्वयंसेवी संगठनों से भी अपील करता हूं कि वे इस अभियान से जुड़कर पोलियो को पूरी तरह से हमारे प्रदेश से बाहर करने में सहयोग करें। सबके प्रयास से ही इस ध्येय की सहज प्राप्ति संभव होगी।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7z0leq

Hindi News / Bhopal / प्रदेश में शुरू हुआ पल्स पोलिया अभियान, सीएम ने आवास में बच्चों की पिलाई पहली खुराक

ट्रेंडिंग वीडियो