scriptकिर्गिस्तान में फंसे बच्चों को CM ने लगाया वीडियो कॉल, बोले- ‘एग्जाम दें फिर घऱ बुला लेंगे’ | MP CM Mohan Yadav speaks to students stuck in violence-hit Kyrgyzstan on video call | Patrika News
भोपाल

किर्गिस्तान में फंसे बच्चों को CM ने लगाया वीडियो कॉल, बोले- ‘एग्जाम दें फिर घऱ बुला लेंगे’

Mohan government: ‘आप चिंता न करें, सरकार आपकी मदद के लिए तैयार है..’ सीएम यादव ने किर्गिस्तान में फंसे छात्रों को दिया भरोसा

भोपालMay 22, 2024 / 10:58 am

Astha Awasthi

Mohan government

Mohan government

Mohan government: किर्गिस्तान में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे प्रदेश के छात्रों की सुरक्षा को लेकर मोहन सरकार ने चिंता जताई है। मंगलवार को सीएम डॉ. मोहन यादव ने किर्गिस्तान में रह रहे प्रदेश के छात्रों से फोन पर बात की। हर मदद का भरोसा दिया। उन्होंने विवेक शर्मा, रोहित पांचाल, रवि सराठे से बात कर वहां की जानकारी ली। मप्र से 1200 व देश से 30 हजार विद्यार्थी किर्गिस्तान में पढ़ाई कर रहे हैं। वहां स्थानीय विवाद से अशांति पैदा हुई है।

परीक्षा के बाद बुलाएगी सरकार

छात्रों ने सीएम को बताया कि परीक्षा होने वाली है। इस पर सीएम ने भरोसा दिलाया और कहा, हॉस्टल में रहकर पढ़ाई करें। इसके बाद ढाई माह की छुट्टी होगी, सरकार उन्हें वापस ले आएगी। सीएम ने कहा, अप्रिय स्थिति में वे मप्र में जिला प्रशासन से संपर्क कर सकते हैं। तुरंत कार्रवाई होगी। सीएम ने बताया कि मोदी सरकार उनकी चिंता कर रही है।

मध्यप्रदेश से हैं 1200 छात्र

सीएम मोहन यादव ने कहा कि किर्गिस्तान में रह रहे प्रदेश के छात्रों से मध्यप्रदेश सरकार संपर्क में है। वर्तमान में मप्र से 1200 छात्र वहां रहकर पढ़ाई कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत सरकार, मध्य प्रदेश सरकार और किर्गिस्तान की सरकार संपर्क में है और छात्रों की सुरक्षा के लिए काम कर रही है।

कांग्रेस ने की मदद की अपील

कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने भी सोशल मीडिया पर ये मुद्दा उठाया. उन्होंने लिखा, किर्गिस्तान में हो रही हिंसा में उज्जैन के 10 से ज्यादा स्टूडेंट्स फंसे हैं. वे किसी भी तरह भारत वापस आना चाहते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है बिश्केक और आसपास के इलाकों में भारतीय स्टूडेंट्स को निशाना बनाया जा रहा है.
ये बच्चे मेडिकल की पढ़ाई के लिए किर्गिस्तान में हैं. मध्य प्रदेश के बच्चों के साथ उनके परिजन भी बहुत परेशान हैं. सरकार का त्वरित और प्रभावी दखल जरूरी है. उम्मीद है राज्य सरकार के जरिए भी आवश्यक सूचनाएं तत्काल साझा की जाएंगी, ताकि बच्चों की जल्द और सुरक्षित वापसी सुनिश्चित की जा सके।

Hindi News/ Bhopal / किर्गिस्तान में फंसे बच्चों को CM ने लगाया वीडियो कॉल, बोले- ‘एग्जाम दें फिर घऱ बुला लेंगे’

ट्रेंडिंग वीडियो