scriptरुफटॉप डेवलपमेंट के साथ पॉड होटल वाला मंडल का पहला स्टेशन होगा | bhopal Railway station News | Patrika News
भोपाल

रुफटॉप डेवलपमेंट के साथ पॉड होटल वाला मंडल का पहला स्टेशन होगा

भोपाल रेलवे स्टेशन आरकेएमपी स्टेशन की ही तरह अत्याधुनिक स्टेशन होगा। इसकी नई बिल्ंिडग का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। मई माह के अंत तक यह यात्रियों के लिए खोल दिया जाएगा। यहां एयर कॉन्कोर्स पर एक साथ 2250 यात्री बैठ सकेंगे। स्टेशन पर पॉड होटल की भी सुविधा होगी। यह सुविधा उपलब्ध कराने वाला मंडल का पहला रेलवे स्टेशन होगा।यह मिलेंगी सुविधाएं

भोपालApr 29, 2023 / 10:48 pm

Mahendra Pratap

-bhopal_railway_station_8547.jpg

Bhopal Railway Station

भोपाल. भोपाल रेलवे स्टेशन आरकेएमपी स्टेशन की ही तरह अत्याधुनिक स्टेशन होगा। इसकी नई बिल्ंिडग का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। मई माह के अंत तक यह यात्रियों के लिए खोल दिया जाएगा। यहां एयर कॉन्कोर्स पर एक साथ 2250 यात्री बैठ सकेंगे। स्टेशन पर पॉड होटल की भी सुविधा होगी। यह सुविधा उपलब्ध कराने वाला मंडल का पहला रेलवे स्टेशन होगा।
यह मिलेंगी सुविधाएं
-प्लेटफॉर्म 6 की तरफ (पश्चिम दिशा) बिङ्क्षल्डग के ग्राउंड फ्लोर पर सामान्य यात्री प्रतीक्षालय की सुविधा है। यात्री इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।
्र-द्वितीय तल पर यात्री प्रतीक्षालय, डोरमेट्री है। प्लेटफॉर्म की बिल्ंिडग को नए एफओबी के साथ जोड़ा गया है। जहां से यात्री किसी भी प्लेटफॉर्म पर आना-जाना कर सकते हैं।
-टिकट बुकिंग कार्यालय 06 नंबर यूटीएस काउंटर, पूछताछ काउंटर होगा।
-स्टेशन परिसर के दोनों साइड एस्केलेटर की सुविधा।
-स्टेशन के अंदर एवं बाहरी क्षेत्र में तीन लिफ्ट।
-पोर्च क्षेत्र को जोडऩे के लिए सीढिय़ों और रैंप के साथ नए प्लेटफॉर्म तक पहुंचने की सुविधा।
-खाद्य क्षेत्र, व्यावसायिक गतिविधियों, मनोरंजन क्षेत्र आदि के लिए स्थान खाली।
-खुली छत वाले रेस्तरां के लिए जगह है।
आइआरसीटीसी को प्रस्ताव
बिल्ंिडग के प्रथम तल पर दो वातानुकूलित प्रतीक्षालय, महिला प्रतीक्षालय हैं। पॉड होटल आइआरसीटीसी बनाएगा। एग्जीक्यूटिव लाउंज और बिल्ंिडग के रूफटॉप पर मल्टी कूजीन रेस्टॉरेंट होगा। इसे आईआरसीटीसी चलाएगा।
……………..
आरकेएमपी की तरह भोपाल स्टेशन डेवलप किया जा रहा है। यहां पॉड होटल समेत यात्री सुविधाएं मिलेंगी। साथ ही अनेक कामर्शियल सुविधाएं भी होंगी। निशातपुरा एवं मिसरोद स्टेशन विकास योजनाएं भी सूची में शामिल हैं।
सौरभ बंदोपाध्याय, डीआरएम
क्या है पॉड होटल
नवंबर 2021 में मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर भारतीय रेलवे ने अपने पहले पॉड होटल की शुरुआत की थी। पॉड होटल में कई छोटे बिस्तर-आकार के कैप्सूल होते हैं जो रात भर के लिए किफायती आवास प्रदान करते हैं। रेलवे स्टेशनों पर पॉड होटल की शुरुआत जापान, रसिया,यूके,यूएस, मलेशिया और नीदरलैंड आदि में पहले ही हो चुकी है।
पॉड होटल की होंगी तीन श्रेणियां
क्लासिक पॉड,
प्राइवेटपॉड
विकलांगों के लिए
यह सुविधाएं
मुफ्त वाई-फाई
वॉशरूम, सामान और शॉवर रूम
टीवी, मोबाइल चार्जिंग पॉइंट और रीडिंग लाइट
स्मोक डिटेक्टर व डीएनडी संकेतक

Hindi News / Bhopal / रुफटॉप डेवलपमेंट के साथ पॉड होटल वाला मंडल का पहला स्टेशन होगा

ट्रेंडिंग वीडियो