scriptनई शिक्षा नीति के हिसाब से 25 फोकस ग्रुप तैयार करेंगे स्कूल शिक्षा का पाठ्यक्रम | bhopal news | Patrika News
भोपाल

नई शिक्षा नीति के हिसाब से 25 फोकस ग्रुप तैयार करेंगे स्कूल शिक्षा का पाठ्यक्रम

-एक विषय पर काम करेंगे दो जिलों के डाइट सेंटर-फोकस पेपर तैयार कर भेजे जाएंगे एनसीईआरटी

भोपालNov 11, 2021 / 11:04 pm

manish kushwah

नई शिक्षा नीति के हिसाब से 25 फोकस ग्रुप तैयार करेंगे स्कूल शिक्षा का पाठ्यक्रम

नई शिक्षा नीति के हिसाब से 25 फोकस ग्रुप तैयार करेंगे स्कूल शिक्षा का पाठ्यक्रम


भोपाल. नई शिक्षा नीति के तहत स्कूल शिक्षा के पाठ्यक्रम में बदलाव की कवायद शुरू हुई है। इसके तहत प्रदेश के 50 जिलों में संचालित डाइट सेंटर (जिला शिक्षा एवं पशिक्षण संस्थान) 25 फोकस ग्रुप में तय विषयों पर पाठ्यक्रम तैयार करेंगे। मालूम हो कि ये पूरी कवायद प्री-नर्सरी समेत कक्षा एक से बारहवीं तक की कक्षाओं के पाठ्यक्रम तैयार करने के लिए है। स्टेट करकिलुम फे्रमवर्क प्रोग्राम के तहत 25 विषय तय किए गए हैं, जिनमें बच्चों को साथ ही शिक्षकों को दी जाने वाले प्रशिक्षण के विषय शामिल हैं। इससे पहले मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने वर्ष 2002 में पाठ्यक्रम तय किया था। इसके आधार पर ही राज्यों ने कक्षावार सिलेबस तैयार कराया। इस बार मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने व्यवस्था में बदलाव करते हुए सभी प्रदेशों से विषयवार फोकस तैयार करने को कहा है। सभी राज्यों से फोकस पेपर मिलने के बाद पाठ्यक्रम तैयार होगा। जानकारी के मुताबिक इसके लिए वर्ष 2023 की समय सीमा तय की गई है।
चार श्रेणी में 25 फोकस पेपर होंगे तैयार
राज्य शिक्षा केंद्र ने 50 जिलों में संचालित डाइट सेंटर्स को 25 फोकस पेपर तैयार करने का जिम्मा सौंपा है। प्रत्येक फोकस पेपर के लिए एक समूह बनाया गया है, जिसमें शिक्षकों के अलावा, शिक्षाविद समेत अन्य विषयों के जानकारों को शामिल किया जाना है। इन फोकस पेपर्स को चार श्रेणियों में बांटा गया है। इनमें स्कूल शिक्षा, प्री-नर्सरी, शिक्षकों का प्रशिक्षण और प्रौढ़ शिक्षा शामिल है।
इन विषयें पर तैयार होंगे फोकस पेपर
शिक्षा दर्शन, प्री-स्कूल शिक्षा, पाठयक्रम एवं शिक्षा शास्त्र, सामाजिक विज्ञान शिक्षा, व्यावसायिक शिक्षा, कला शिक्षा, विज्ञान शिक्षा, गणित शिक्षा एवं कम्प्यूटेशन सोच, भाषा शिक्षा (हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत, उर्दू), पर्यावरण शिक्षा, स्वास्थ्य एवं कल्याण शिक्षा, परीक्षा प्रणाली का पुनरीक्षण, भारत का ज्ञान, मूल्य शिक्षा, समावेशिक शिक्षा, जेंडर एजुकेशन, शैक्षिक प्रोद्योगिकी, शिक्षक शिक्षा, स्कूल के लिए मागदर्शन और परामर्श, स्कूल प्रशासन और नेतृत्व, गुणवत्ता आधारित प्रकाशन, स्कूल और उच्च शिक्षा के बीच संबंध, स्कूल शिक्षा के लिए वैकल्पिक तरीके, शिक्षा में समुदाय की भूमिका, स्कूल शिक्षा के वैकल्पिक तरीके, प्रौढ़ शिक्षा।

Hindi News / Bhopal / नई शिक्षा नीति के हिसाब से 25 फोकस ग्रुप तैयार करेंगे स्कूल शिक्षा का पाठ्यक्रम

ट्रेंडिंग वीडियो