scriptAyushman Bharat Yojana: आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए जरूरी है ये दस्तावेज, देखें लिस्ट | Ayushman Bharat Yojana documents are required to get Ayushman card, see list | Patrika News
भोपाल

Ayushman Bharat Yojana: आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए जरूरी है ये दस्तावेज, देखें लिस्ट

Ayushman Bharat Yojana: आयुष्मान भारत योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को इसका लाभ मिलता है। आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए कौन-कौन से दस्तावेज जरुरी है।

भोपालAug 04, 2024 / 06:26 pm

Himanshu Singh

ayushman bharat yojana

ayushman bharat yojana

Ayushman Bharat Yojana: देश भर के गरीब और मिडिल क्लास तबके के लोगों को फ्री में इलाज देने के लिए भारत सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना चलाई जा रही है। कई लोगों के इस योजना का लाभ मिल रहा है और कई लोगों का अभी तक आयुष्मान कार्ड नहीं बना है। जिसके फायदे से वह वंचित हैं। अगर आपने अभी तक आयुष्मान कार्ड नहीं बनावाया है तो आइए हम आपको बताते है कि कौन-कौन से डाक्यूमेंट्स की मदद से आयुष्मान कार्ड बनवाया जा सकता है।

इन दस्तावेजों की मदद से बन जाएगा आयुष्मान कार्ड


आयुष्मान कार्ड का आवेदन करते समय आवेदनकर्ता को कुछ जरुरी दस्तावेजों की जरुरत होती है। इसमें सबसे पहले आपको आधार कार्ड की जरुरत होती है। इसके बाद निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है। इसके अलावा राशन कार्ड और एक चालू मोबाइल नंबर चाहिए होता है।


कौन-कौन रखता है आयुष्मान कार्ड बनवाने की पात्रता


आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए हर व्यक्ति पात्र नहीं है। इसमें एससी/एसटी, मजदूर, संबल योजना, दिव्यांग सहित कई अन्य लोग आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने के लिए पात्र हैं।

क्या हैं आयुष्मान कार्ड बनवाने के फायदे


आयुष्मान कार्ड मिलने वाले फायदे की बात करें तो इसमें अस्पताल के कमरे का शुल्क, डॉक्टर की फीस, ऑपरेशन थियेटर, आईसीयू, डायग्नोस्टिक सेवाएं, सर्जन शुल्क आदि सहित लगभग 1,393 सेवाएं मिलती हैं। अस्पताल में भर्ती होने से पहले का 3 दिन का कवर 3 दिनों के लिए है और अस्पताल में भर्ती होने के बाद का कवर 15 दिनों के लिए है जिसमें दवाएं और डायग्नोस्टिक्स शामिल हैं। यह योजना पूरे भारत में उपलब्ध है। जिससे आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में कैशलेस इलाज करा सकते हैं।
आयुष्मान योजना के अंतर्गत शामिल अस्पतालों में 5 लाख रुपए तक का फ्री इलाज मिलता है। अगर कोई अस्पताल फ्री में इलाज करने से मना करता है तो आप टोल फ्री नंबर 14555 पर शिकायत कर सकते हैं। वहीं मध्यप्रदेश के अस्पतालों की शिकायत करने के लिए 18002332085 इस नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन टोल फ्री नंबरों में हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में शिकायत दर्ज की जाती है। बता दें कि, एमपी के 1141 अस्पताल आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत रजिस्टर्ड हैं।

Hindi News / Bhopal / Ayushman Bharat Yojana: आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए जरूरी है ये दस्तावेज, देखें लिस्ट

ट्रेंडिंग वीडियो