scriptशहर के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल बंद , ड्राई डे घोषित, कहीं भी शराब दुकान नहीं खुलेगी | ayodhya faisla tayyari | Patrika News
भोपाल

शहर के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल बंद , ड्राई डे घोषित, कहीं भी शराब दुकान नहीं खुलेगी

धारा-144 का सख्ती से पालन, चार से ज्यादा व्यक्ति नहीं होंगे खड़े, आतिशबाजी पर रहेगा प्रतिबंध, दुकानें भी नहीं खुलेंगी
– रात से शुरू हो गया गश्त, सेक्टर मजिस्टे्रट तैनात

भोपालNov 09, 2019 / 09:54 am

प्रवेंद्र तोमर

dhara_144_news.png

भोपाल। अयोध्या को लेकर आले वाला फैसला आज आएगा। इसको लेकर पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था और पुख्ता कर दी है। रात में पुलिस का गश्त बढ़ा दिया गया है। अलग-अलग थानों के संवेदनशील क्षेत्रों में अचानक सरगर्मी बढ़ गई है। कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने बताया कि सुरक्षा को लेकर लगातार डीआईजी के साथ क्षेत्र में पुलिस भ्रमण कर रही है। सभी एडीएम, एसडीएम स्तर के अधिकारी सुरक्षा व्यवस्था में लगे हुए हैं। कलेक्टर ने बताया कि फैसला आने के बाद जनहित में प्रेस रिलीज जारी की जाएगी।

सोशल मीडिया में आपत्तिजनक कमेंट, अफवाह फैलाने वालों के लिए तीन मोबाइल नंबर

शुक्रवार को पुलिस कंट्रोल रूम में धर्मगुरुओं की बैठक बुलाई गई। धर्मगुरुओं ने कहा दुनिया की निगाह हम पर लगी है। सुप्रीम कोर्ट जो भी निर्णय देता है उसे स्वीकार करेंगे। इस अवसर पर कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने कहा कि जो भी फैसला आएगा उसके लिए हम सब तैयार रहें।

उसे स्वीकरते हुए बाजार खुलें, सभी काम सामान्य तरीके से हों। कहीं तनाव की स्थिति बनती है तो तत्काल इसकी सूचना पुलिस और प्रशासन को दें। बैठक में डीआईजी इरशाद वली ने बताया कि सुरक्षा के इंतजाम में जगह-जगह मॉनीटरिंग की जा रही है। सायबर सेल एक्टिव हो गई है। सोशल मीडिया के संबंध में तीन मोबाइल नम्बर जारी किए गए हैं उसमें 7804033795, 7805914907, 7049106300 है। ये तीन फोन नंबर चौबीस घंटे ऑन हैं। इसकेअलावा पुलिस कंट्रोल रूम व अन्य नंबरों पर सूचना दे सकते हैं। वर्जन

फैसले के मद्देनजर टीमें लगातार क्षेत्रों में गश्त कर रही हैं संवेदनशील क्षेत्रों में निगरानी बढ़ाई गई है। पुलिस और प्रशासन के अधिकारी अलर्ट पर हैं। एडीएम,एसपी के साथ गश्त कर रहे हैं। – तरुण पिथोड़े, कलेक्टर


5 हजार से ज्यादा पुलिस बल, नाकाबंदी, जगह-जगह पहरा भोपाल पुलिस पूरी मुस्तैद है। पुलिस ने शहर में शांति-व्यवस्था बनाए रखने के लिए करीब पांच हजार बल तैनात किया गया है। संवेदनशील इलाकों में चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा है। सुरक्षा व्यवस्था में जिलाबल, एसएएफ, होमगार्ड, एसपीओ समेत करीब 4615 अधिकारी/कर्मचारी तैनात रहेंगे। पुलिस ने सुरक्षा की दृष्टि से शहर को आठ भागों में बांटा है। शहर की बाहरी सुरक्षा व्यवस्था में 155, मध्य सुरक्षा व्यवस्था में 485, आंतरिक सुरक्षा व्यवस्था में 2356, मुख्य पिकेट्स व्यवस्था में 680, आंतरिक पेट्रोलिंग व्यवस्था, में 651 , रेल्वे स्टेशन/बस स्टेंड व्यवस्था में 62, गिरफ्तारी पार्टी में 120, नगर नियंत्रण कक्ष एवं रिजर्व व्यवस्था व्यवस्था में 108 बल तैनात रहेगा।

उन्मादी तत्वों पर तुरंत एक्सन

पुलिस विशेषतौर पर उन्मादी तत्वों पर विशेष नजर रख रह रही है। उन्मादी तत्वों पर तुरंत एक्सन लेने का भी पुलिस ने प्लान बना लिया है। इनका पूरा डाटा पुलिस के पास है। साथ ही इनपर कड़ी निगाह रखी जा रही है।

सोशल मीडिया के 900 ग्रुप पर नजर

पुलिस ने सोशल मीडिया के ऐसे 900 ग्रुप चिन्हित किए हैं, जिनमें भड़काऊ, अफवाह की सूचना वायरल की जा सकती है। इन ग्रुपों की 24 घंटे आनलाइन पेट्रोलिंग की जा रही है।

जुमे की नमाज के बाद देश में अमन और सुकून के लिए दुआ

शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद शहर की करीब साढ़े तीन सौ मस्जिदों में शहर और देश में अमन शांति और भाईचारा बनाए रखने के लिए दुआ की गई। इस सिलसिले में मसाजिद कमेटी ने मस्जिदों के सभी इमामों से गुजारिश की थी। मसाजिद कमेटी के सचिव एसएम सलमान ने बताया कि आपसी भाईचारा बना रहे इसके लिए ये कोशिशें चल रही हैं। उल्लेखनीय है कि इससे पहले शहर काजी मुश्ताक अली नदवी ने भी राममंदिर और बाबरी मस्जिद मामले में सुप्रीम कोर्ट के किसी भी पक्ष में फैसला आने पर शांति और अमन बनाए कायम रखने की अपील की है।

Hindi News / Bhopal / शहर के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल बंद , ड्राई डे घोषित, कहीं भी शराब दुकान नहीं खुलेगी

ट्रेंडिंग वीडियो