scriptरेल मंत्री की बड़ी घोषणा, 81 हजार करोड़ में बनेंगे वर्ल्ड क्लास आरकेएमपी जैसे 80 स्टेशन | Ashwini Vaishnaw on Rail Budget 2024 | Patrika News
भोपाल

रेल मंत्री की बड़ी घोषणा, 81 हजार करोड़ में बनेंगे वर्ल्ड क्लास आरकेएमपी जैसे 80 स्टेशन

Ashwini Vaishnaw on Rail Budget 2024

भोपालJul 24, 2024 / 09:45 pm

deepak deewan

Ashwini Vaishnaw on Rail Budget 2024

Ashwini Vaishnaw on Rail Budget 2024

Ashwini Vaishnaw on Rail Budget 2024 Budget 2024 Union Budget: केंद्रीय बजट मध्यप्रदेश में विकास के नए अवसर लेकर आया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसमें रेलवे को भी खासी राशि दी। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने बुधवार को मध्यप्रदेश को रेलवे के लिए बजट में मिली राशि के बारे में बताया। आम बजट में रेलवे के लिए प्रदेश को करीब 15 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। रेल मंत्री ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि प्रदेश में वर्ल्ड क्लास आरकेएमपी जैसे 80 स्टेशन बनाए जा रहे हैं।
दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि 2024-25 के लिए एमपी का रेल बजट 14738 करोड़ रुपए है। कांग्रेस सरकार के समय यह औसतन 632 करोड़ रुपए था।

यह भी पढ़ें : एमपी में प्रसिद्ध कथावाचक का देहांत, भजन गाते हुए गिर पड़े, सामने नाचते रहे भक्त
देशभर के रेलवे जोन से जुड़े रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) नीत मोदी सरकार 3.0 में देश में रेलवे के विकास के लिए बड़ा काम करने जा रही है। यही कारण है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने बजट (Union Budget) में सभी राज्यों को भारी भरकम राशि दी है।
अश्विनी वैष्णव ने कहा कि अब रेलवे को विश्वस्तरीय बनाने पर विशेष जोर दिया जा रहा है। एमपी में रेल सुविधाओं और विकास के लिए 14 हजार 738 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में रेलवे 100 फीसदी इलेक्ट्रिफाइ हो चुका है।
यह भी पढ़ें : एमपी में जमीन के सबसे बड़े फर्जीवाड़े में घिरे पटवारी, सख्त हुई सरकार

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस मौके पर खासतौर पर मध्यप्रदेश के वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन रानी कमलापति रेलवे स्टेशन यानि आरकेएमपी का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि आरकेएमपी जैसे 80 रेलवे स्टेशनों को संवारे जा रहा है। अमृत भारत योजना में इनके लिए 81 हजार करोड़ रुपए मंजूर किए जा चुके हैं।
मध्यप्रदेश में इन रेलवे स्टेशनों के विकास का काम तेजी से चल रहा है। अब बजट में मिले 14738 करोड़ रुपए की राशि से भी एमपी में रेलवे का विकास किया जाएगा।

Hindi News/ Bhopal / रेल मंत्री की बड़ी घोषणा, 81 हजार करोड़ में बनेंगे वर्ल्ड क्लास आरकेएमपी जैसे 80 स्टेशन

ट्रेंडिंग वीडियो