scriptसरकारी स्कूलों में निकली हजारों शिक्षकों की भर्ती, आज से ऑनलाइन आवेदन शुरु | 5 thousand teachers recruited in government schools apply online | Patrika News
भोपाल

सरकारी स्कूलों में निकली हजारों शिक्षकों की भर्ती, आज से ऑनलाइन आवेदन शुरु

उम्मीदवार मंगलवार 14 दिसंबर 2021 से ऑनलाइन फॉर्म भरने शुरु हो गए हैं। फॉर्म भरे जाने की अंतिम तारीख 28 दिसंबर तक निर्धारित की गई है।

भोपालDec 14, 2021 / 03:23 pm

Faiz

News

सरकारी स्कूलों में निकली हजारों शिक्षकों की भर्ती, आज से ऑनलाइन आवेदन शुरु

भोपाल. मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड (MPPEB Exam 2021) द्वारा मार्च में होने वाली प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ग- 3 (MPTET Exam 2021-22) के लिए उम्मीदवार मंगलवार 14 दिसंबर 2021 से ऑनलाइन फॉर्म भरने शुरु हो गए हैं। फॉर्म भरे जाने की अंतिम तारीख 28 दिसंबर तक निर्धारित की गई है। इसके तहत 5 हजार सरकारी शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा अगले साल यानि 5 मार्च 2022 को होगी और प्रदेश के 16 शहरों में आयोजित की जाएगी।


जानकारी के लिए बता दें कि सरकारी स्कूलों में प्राथमिक शिक्षकों के खाली 5 हजार पदों पर शिक्षकों की भर्ती का प्रस्ताव स्कूल शिक्षा विभाग ने बीते साल भेजा था। पीईबी अफसरों ने बताया कि, प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 5 मार्च को होगी।

 

पढ़ें ये खास खबर- गुमी हुई भैंस मिली तो लेने पहुंच गए दो दावेदार, भैंस ने खुद बताया उसका मालिक कौन है


आज से 28 दिसंबर तक भरे जाएंगे ऑनलाइन फॉर्म

नए उम्मीदवार आज यानी 14 से 28 दिसंबर तक ऑनलाइन फॉर्म भर सकेंगे, जबकि 2 जनवरी तक भरे हुए फॉर्म में सुधार कर सकेंगे। लोकशिक्षण संचालनालय के अफसरों ने बताया कि प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा में क्वालीफाई हुए उम्मीदवार ही स्कूल शिक्षा विभाग के प्राथमिक शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगे। पीईबी अफसरों ने बताया कि यह परीक्षा अप्रैल 2020 में होना थी। इसके लिए फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी थी, लेकिन कोविड के कारण इसे टाल दिया था।


पहले फॉर्म भरने वाले दोबारा न भरें

अफसरों ने बताया कि जिन्होंने पहले फॉर्म भर दिए थे, उन्हें फिर भरने की जरूरत नहीं है। पिछले और नए भरे गए आवेदन पत्र मान्य होंगे। परीक्षा में क्वालिफाइड नंबर प्राप्त करने मात्र से किसी पद विशेष पर भर्ती का दावा नहीं किया जा सकेगा, क्योंकि प्राथमिक शिक्षक के पद पर नियुक्ति की विभिन्न पात्रता शर्तों में से यह परीक्षा सिर्फ एक शर्त की ही पूर्ति करेगा।


यहां भरें ऑनलाइन फॉर्म

शिक्षक भर्ती के लिए इच्छुक व्यक्ति पीईबी की आधिकारिक वेबसाइट www.peb.mponline.gov.in पर आज से लेकर 28 दिसंबर तक फॉर्म भर सकते हैं। इस दौरान भरे गए ऑनलाइन फॉर्म (Exam Form) में संशोधन 2 जनवरी 2022 तक किया जा सकेगा। ध्यान रहे प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा में क्वालीफाई हुए उम्मीदवार ही स्कूल शिक्षा विभाग के प्राथमिक शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगे।

 

चमत्कार : लड़की के ऊपर से गुजर गई ट्रेन और खरोंच तक नहीं आई, हैरान कर देगा वीडियो

https://www.dailymotion.com/embed/video/x866ihm

Hindi News/ Bhopal / सरकारी स्कूलों में निकली हजारों शिक्षकों की भर्ती, आज से ऑनलाइन आवेदन शुरु

ट्रेंडिंग वीडियो