scriptपरिणाम को लेकर इस बार किसी भी गुरुजी पर नहीं होगी कार्रवाई | This time no action will be taken on any Guruji regarding the result. | Patrika News
भीलवाड़ा

परिणाम को लेकर इस बार किसी भी गुरुजी पर नहीं होगी कार्रवाई

नहीं रुकेगा इंक्रीमेंट व प्रमोशन

भीलवाड़ाAug 13, 2021 / 10:16 am

Suresh Jain

परिणाम को लेकर इस बार किसी भी गुरुजी पर नहीं होगी कार्रवाई

परिणाम को लेकर इस बार किसी भी गुरुजी पर नहीं होगी कार्रवाई

भीलवाड़ा।
आरबीएसई के 12वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम के बाद जिलेभर के शिक्षकों ने भी राहत की सांस ली है। इस बार परिणाम घोषित होने के बाद विद्यार्थियों के साथ शिक्षकों के चेहरों पर भी दोगुनी खुशी दिखाई दे रही है। 99 फीसदी से अधिक रिजल्ट रहने से इस बार गुरुजी को चार्जशीट की टेंशन नहीं रहेगी। उनका इंक्रीमेंट भी नहीं रुकेगा और न प्रमोशन में देरी होगी। ऐसा पहली बार होगा कि किसी शिक्षक के खिलाफ परिणाम को लेकर कार्रवाई नहीं होगी।
दरअसल 10वीं व12वीं का बोर्ड परीक्षा परिणाम निर्धारित मापदंड से कम रहने पर माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की ओर से हर साल संस्था प्रधान और शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी किए जाते हैं। विषय व्याख्याताओं को 70 प्रतिशत से कम रिजल्ट रहने पर नोटिस दिए जाते हैं। जवाब संतोषजनक नहीं मिलने पर संबंधित शिक्षक और संस्था प्रधान के खिलाफ 17 सीसी में कार्रवाई होती है। उनका एक इंक्रीमेंट या प्रमोशन भी रुक सकता है लेकिन इस बार सभी स्कूलों का रिजल्ट 99 प्रतिशत से अधिक रहने के कारण शिक्षकों पर कार्रवाई नहीं होगी।
यह है मापदंड
शिक्षा विभाग ने न्यून परीक्षा परिणाम को लेकर मापदंड निर्धारित कर रखे हैं। इसमें व्याख्याताओं के लिए 12वीं में विषय का परिणाम 70 प्रतिशत या उससे न्यून होने तथा 10वीं का परिणाम 60 प्रतिशत या उससे न्यून होने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया जाता है। संस्था प्रधान के लिए 10वीं का परिणाम 50 प्रतिशत या उससे न्यून रहने एवं 12वीं का परिणाम 60 प्रतिशत या उससे कम रहने पर नोटिस जारी किया जाता है।

Hindi News / Bhilwara / परिणाम को लेकर इस बार किसी भी गुरुजी पर नहीं होगी कार्रवाई

ट्रेंडिंग वीडियो