scriptIndian Railway: 139 नंबर है बहुत जरूरी, ट्रेन से घूमने जा रहे हैं तो इस नंबर से ऐसे होगी मदद | Indian Railway 139 Number Is Benefits Number For Railway Passengers Indian Railways 139 Enquiry Railway Helpline Number | Patrika News
भीलवाड़ा

Indian Railway: 139 नंबर है बहुत जरूरी, ट्रेन से घूमने जा रहे हैं तो इस नंबर से ऐसे होगी मदद

Indian Railway : गर्मियों की छुट्टियों में घूमने का प्लान है तो सफर के दौरान रेलवे सेवा और हेल्पलाइन नंबर अवश्य ध्यान रखें। ये नंबर मददगार साबित होंगे। हेल्पलाइन नंबर 139 पर यात्रियों को कई समस्याओं से निजात मिल सकती है।

भीलवाड़ाMay 27, 2024 / 02:23 pm

Akshita Deora

Indian Railway Helpline Number: गर्मियों की छुट्टियों में घूमने का प्लान है तो सफर के दौरान रेलवे सेवा और हेल्पलाइन नंबर अवश्य ध्यान रखें। ये नंबर मददगार साबित होंगे। हेल्पलाइन नंबर 139 पर यात्रियों को कई समस्याओं से निजात मिल सकती है। 139 नंबर को रेल मदद भी कहा जाता है। इस नंबर पर 12 भाषाओं में शिकायत की जा सकती है, जो आईवीआरएस और सीधे कॉल सेंटर के अधिकारियों से जुड़ी होगी।

139: एक नंबर, फायदे अनेक

  • आपकी सीट पर अन्य कोई बैठा है और सीट छोड़ नहीं रहा है तो 139 पर शिकायत करें। टीटी व आरपीएफ जवान आएंगे व आवंटित सीट दिलाएंगे।
  • गंदगी और अन्य समस्याओं की शिकायत भी इसी नंबर पर की जा सकती है।
  • शिकायत के बाद स्टेटस जानना है तो 139 पर कॉल कर सकते हैं। -रेल कहां चल रही है व माल-पार्सल के बारे में पूछताछ का मिलेगा जवाब।
  • 30 दिन में चयनित घटना तिथि के लिए माल/पार्सल आदि की पूछताछ और शिकायत की जा सकती है।
यह भी पढ़ें

भीषण गर्मी के कारण 1 जून तक अवकाश घोषित, इस विभाग ने किए आदेश जारी

  • यात्री चयनित घटनाओं की शिकायत कर सकता है। यहां घटना के दिन व चार दिन की घटनाओं की शिकायत की जा सकती है। यात्रियों को ट्रेन नंबर के बाद अनारक्षित टिकटिंग सिस्टम या पीएनआर नंबर दर्ज करने होंगे।
  • किसी सीट के पास वाला चार्जिंग प्वाइंट काम नहीं कर रहा है तो शिकायत कर सकते हैं। अगले स्टेशन पर इंजीनियर आएगा और चलती गाड़ी में प्वाइंट दुरुस्त करेगा।

1323 नंबर से मंगवाए खाना

यात्री आईआरसीटीसी के 1323 नंबर पर कॉल कर पसंद का खाना मंगवा सकते हैं। यह सेवा सुबह 6 से रात 10 बजे तक चलती है। जो यात्री को सीट पर ही भोजन उपलब्ध करवाती है।

Hindi News / Bhilwara / Indian Railway: 139 नंबर है बहुत जरूरी, ट्रेन से घूमने जा रहे हैं तो इस नंबर से ऐसे होगी मदद

ट्रेंडिंग वीडियो