scriptएसीबी को नहीं मिल रहे ऑडिटोरियम निर्माण से जुड़े दस्तावेज | राजीव गांधी ऑडिटोरियम का मामला | Patrika News
भीलवाड़ा

एसीबी को नहीं मिल रहे ऑडिटोरियम निर्माण से जुड़े दस्तावेज

राजीव गांधी ऑडिटोरियम का मामला

भीलवाड़ाJul 30, 2024 / 10:18 am

Suresh Jain

राजीव गांधी ऑडिटोरियम का मामला

राजीव गांधी ऑडिटोरियम का मामला

भीलवाड़ा नगर विकास न्यास ने 12 करोड़ रुपए की लागत से बनाए राजीव गांधी ऑडिटोरियम का मामला अधिकारियों के लिए पहेली बन गया है। ऑडिटोरियम के बेसमेंट में वर्ष 2005 से पानी भरने से भवन की नींव कमजोर हो रही है। भवन सुरक्षित है या नहीं, यह दो माह बाद पता चलेगा। प्रारम्भिक जांच में जोधपुर टीम ने 50 प्रतिशत भवन को नुकसान माना है। भवन में लगाई कुर्सियों की गुणवत्ता व एसी मामले की जांच कर रही भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो को मामले से जुड़े दस्तावेज न्यास अधिकारी उपलब्ध नहीं करवा पा रहे हैं। इस भवन के निर्माण, बेसमेंट, कुर्सियां व एसी लगाने में हुए गड़बड़ी का मामला एसीबी में दर्ज है। इसकी जांच चल रही है।
बेसमेंट निर्माण में गड़बड़ी

ऑडिटोरियम के बेसमेंट निर्माण के लिए न्यास ने 3 फरवरी 2003 को निविदा जारी की। काम 26 नवंबर को पूरा होना था जो 15 अप्रेल 2004 को पूरा हुआ। बेसमेंट निर्माण अधीक्षण अभियन्ता द्वितीय विनोद विरमानी, अधीक्षण अभियन्ता तृतीय डीएल भाखर, अधिशासी अभियन्ता टीसी डाबी, अरुण मेहता, सहायक अभियन्ता डीएल बाफना तथा कनिष्ठ अभियन्ता आरपी शर्मा की निगरानी में हुआ था। निर्माण के कुछ माह बाद बारिश में पानी की आवक शुरू हो गई थी, जो अब भी जारी है। पानी रोकने को दो बार निर्माण करवाया। कार्य घटिया होने के बाद एसीबी ने अधिशासी अभियन्ता एसएस गंभीर व रविंद्र प्रकाश माथुर को आरोपी बनाया। ये दोनों ने न्यास में बेसमेंट का काम पूरा होने के दो वर्ष बाद 19 सितंबर 2006 व 14 सितंबर 2006 को कार्य भार ग्रहण किया था।
एसीबी ने मांगे दस्तावेज

एसी व कुर्सियों की क्वालिटी कथित तौर पर खराब होने के मामले में एसीबी में दर्ज परिवाद की जांच के तहत एएसपी ब्रजराज सिंह ने ऑडिटोरियम निर्माण व उद्घाटन से वर्ष-2015 तक के दस्तावेज उपलब्ध कराने के लिए यूआईटी सचिव को पत्र लिखा। इसमें निर्माण एजेंसी आवास विकास लिमिटेड को जारी कार्य आदेश, एग्रीमेन्ट व संस्था को भुगतान व कंसलटेंसी एजेंसी मैसर्स बहल जोशी एंड कम्पनी को अधिकृत करने का कार्यादेश, एग्रीमेन्ट व भुगतान की प्रमाणित पत्रावली तलब की। एसीबी ने वर्ष-2015 तक एसी के संबंध में प्राप्त शिकायत व उसके निस्तारण के दस्तावेज, एसी का काम करवाने के सम्बन्ध में कंसलटेंट की ओर से किए निरीक्षण व उसकी रिपोर्ट मांगी। वर्ष-2015 तक एसी की बुकिंग व प्राप्त किराया राशि का विवरण भी मांगा। पत्र में बताया कि ऑडिटोरियम में प्लास्टिक की कुर्सियां लगवाई, जिसमें आयोजन पार्टी ने कब-कब कितनी कुर्सियां तोड़ी। उनसे कितनी राशि न्यास में जमा कराई। न्यास ने यह जानकारी एसीबी को नहीं दी है। अधिकारियों का कहना है कि इसकी मूल फाइल एसीबी के पास है।

Hindi News/ Bhilwara / एसीबी को नहीं मिल रहे ऑडिटोरियम निर्माण से जुड़े दस्तावेज

ट्रेंडिंग वीडियो