scriptतबादला होने के बावजूद कुर्सी नहीं छोड़ रहे थे एसडीएम | Aasind SDM was not leaving the chair despite being transferred | Patrika News
भीलवाड़ा

तबादला होने के बावजूद कुर्सी नहीं छोड़ रहे थे एसडीएम

Aasind SDM was not leaving the chair despite being transferred आसीन्द के लाछूड़ा में बुधवार को सीज मांइस में अवैध खनन के दौरान मलबा ढहने से हुई सात श्रमिकों की मौत की घटना को लेकर गुरुवार को जिला कलक्टर शिवप्रसाद नकाते ने आसींद उपखंड अधिकारी छोटूलाल शर्मा को कार्य मुक्त कर दिया। शर्मा का तबादला गत सप्ताह होने के बावजूद वह कार्य मुक्त नहीं हुए थे।

भीलवाड़ाAug 13, 2021 / 10:20 am

Narendra Kumar Verma

Aasind  SDM was not leaving the chair despite being transferred

Aasind SDM was not leaving the chair despite being transferred


भीलवाड़ा। आसीन्द के लाछूड़ा में बुधवार को सीज मांइस में अवैध खनन के दौरान मलबा ढहने से हुई सात श्रमिकों की मौत की घटना को लेकर गुरुवार को जिला कलक्टर शिवप्रसाद नकाते ने आसींद उपखंड अधिकारी छोटूलाल शर्मा को कार्य मुक्त कर दिया। शर्मा का तबादला गत सप्ताह होने के बावजूद वह कार्य मुक्त नहीं हुए थे। Aasind SDM was not leaving the chair despite being transferred आसीन्द के लाछूड़ा में बुधवार को सीज मांइस में अवैध खनन के दौरान मलबा ढहने से हुई सात श्रमिकों की मौत की घटना को लेकर गुरुवार को जिला कलक्टर शिवप्रसाद नकाते ने आसींद उपखंड अधिकारी छोटूलाल शर्मा को कार्य मुक्त कर दिया। शर्मा का तबादला गत सप्ताह होने के बावजूद वह कार्य मुक्त नहीं हुए थे।

नकाते ने तहसीलदार बेनी प्रसाद व पटवारी नंदलाल गुर्जर को भी चार्जशीट थमाई है। वही जिला कलक्टर नकाते के आदेश पर गठित विशेष संयुक्त प्रशासनिक टीमों ने गुरुवार को जिले में कई स्थानों पर अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई की। इस दौरान टीमों ने अवैध खनन में प्रयुक्त जेसीबी, डम्पर समेत कई वाहन व संसाधान जब्त किए। पुलिस ने अवैध खनन के मामले में एक जने को गिरफ्तार किया। दूसरी तरफ राज्य सरकार ने मृतक आश्रितों को एक-एक लाख रुपए की और सहायता मंजूर की है। इधर, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री व जिला प्रभारी डॉ. रघु शर्मा ने जिला व पुलिस प्रशासन को अवैध खनन ऐसी घटनाओं की भविष्य में पुनरावृत्ति ना हो तथा जिले में अवैध खनन पर रोक लगे। इसके निर्देश दिए हैं।
नहीं दिखाई गंभीरता, विभागीय कार्रवाई

कलक्टर नकाते ने बताया कि लाछूड़ा में अवैध खनन के दौरान ढही खदान सीज है। यहां पहले भी अवैध खनने की शिकायत आई थी, इस पर तहसीलदार व पटवारी ने कार्रवाई की थी। इस दौरान अवैध खनन में लिप्त चार जने गिरफ्तार हुए और अवैध खनन में प्रयुक्त संसाधन जब्त किए थे। उन्होंने कहा कि तहसीलदार व पटवारी की जिम्मेदारी थी की वह क्षेत्र में नजर रखते और अवैध खनन नहीं होने देते, लेकिन उन्होंने जिम्मेदारी सही तरीके से नहीं निभाई, दोनों को विभागीय कार्रवाई के तहत चार्जशीट दी गई है।
बदनोर एसडीएम को जिम्मेदारी

उन्होंने बताया कि आसींद उपखंड अधिकारी छोटूलाल शर्मा का गत दिनों बांसवाड़ा जिले में तबादला हो गया था, इसके बावजूद वह कार्य मुक्त नहीं हुए। ऐसे में उन्हें गुरुवार को कार्य मुक्त कर दिया गया। उनके स्थान पर बदनोर उपखंड अधिकारी घनश्याम शर्मा को कार्यभार सौंपा गया।
विशेष टीम गठित, कार्रवाई जारी

कलक्टर ने बताया कि लाछूड़ा में हुए हादसे को लेकर आसींद पुलिस ने आरोपित के खिलाफ मामला दर्ज किया है। इसमें प्रभावी कार्यवाही के लिए पुलिस अधीक्षक विकास शर्मा के निर्देशन में स्थानीय पुलिस कार्रवाई कर रही है। उन्होंने बताया कि जिले में अवैध खनन के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई के लिए विशेष टीमें गठित की गई, जोकि उपखंड अधिकारी, तहसीलदार, पुलिस उपाधीक्षक, थाना प्रभारी व खनिज विभाग के साथ कार्रवाई कर रही है।
सहायता राशि के चेक दिए

नकाते ने मृतक आश्रित परिवारों को गुरुवार मुख्यमंत्री सहायता कोष से एक एक लाख रुपए के चेक दिए गए। सीएमओ ने गुरुवार को एक-एक लाख रुपए की और आर्थिक सहायता मंजूर की है।
प्रभारी मंत्री ने जताया शोक, कार्रवाई के निर्देश

प्रभारी मंत्री रघु शर्मा ने जिले के आसींद थाना क्षेत्र के लाछुड़ा में अवैध खनन के दौरान हुए हादसे में मारे गए मजदूरों के प्रति शोक व्यक्त किया है। प्रभारी मंत्री ने कहा कि जिला प्रशासन की यह जिम्मेदारी है कि ऐसी घटनाओं की भविष्य में पुनरावृत्ति ना हो तथा जिले में अवैध खनन पर रोक लगे। इसके लिए उन्होंने जिला एवं पुलिस प्रशासन को आवश्यक निगरानी तंत्र एवं सतर्कता व्यवस्था बनाने के भी निर्देश दिए हैं।

Hindi News / Bhilwara / तबादला होने के बावजूद कुर्सी नहीं छोड़ रहे थे एसडीएम

ट्रेंडिंग वीडियो