scriptथीसीस की नकल चेक कराने शोधार्थियों को देना होगा दोगुना शुल्क | Researchers have to pay double fee to get copy of thesis checked | Patrika News
भिलाई

थीसीस की नकल चेक कराने शोधार्थियों को देना होगा दोगुना शुल्क

CG Education News : छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय से पीएचडी करना दिनोदिन महंगा साबित हो रहा है।

भिलाईOct 17, 2023 / 10:54 am

Kanakdurga jha

थीसीस की नकल चेक कराने शोधार्थियों को देना होगा दोगुना शुल्क

थीसीस की नकल चेक कराने शोधार्थियों को देना होगा दोगुना शुल्क

भिलाई। CG Education News : छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय से पीएचडी करना दिनोदिन महंगा साबित हो रहा है। प्लगरिज्म सॉफ्टवेयर से थीसीस की जांच के लिए पहले जहां दो हजार रुपए शुल्क अदा करना होता था, वहीं अब इसके लिए शोधार्थियों को चार हजार रुपए चुकाने होंगे।
यह भी पढ़ें : हेमचंद यादव विश्वविद्यालय : दो दिनों में 24 हजार विद्यार्थियों को जारी हुए प्रवेशपत्र

थीसीस की जांच के दौरान नकल चेक करने के हर अटेंप्ट में इसका शुल्क दोगुना होता जाएगा। पहले अटेंप्ट में दो की जगह चार हजार रुपए और दूसरे अटेंप्ट में तीन के बजाए 5 हजार रुपए चुकाने होंगे। तीसरा अटेंप्ट लेने पर शुल्क की राशि 8 हजार रुपए हो जाएगी। सीएसवीटीयू ने शुल्क बढ़ोतरी को लेकर फाइनल नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।
यह भी पढ़ें : वेस्ट जोन हॉकी चैंपियनशिप: सोमवार को अंतर राष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम में खेला गया फाइनल मुकाबला

अब तक 198 पीएचडी

सीएसवीटीयू ने स्थापना के बाद से अब तक कुल 198 पीएचडी कराई है। हालांकि सीएसवीटीयू के अलावा हेमचंद यादव विश्वविद्यालय भी विज्ञान से जुड़े विषयों में पीएचडी करा रहा है। यही नहीं देश का शीर्ष संस्थान आईआईटी भिलाई भी इस दिशा में लगातार बढ़ रहा है। अधिकतर शोधार्थी एनआईटी रायपुर को भी एक विकल्प के तौर पर देखते हैं। इन संस्थानों के आने के बाद से ही सीएसवीटीयू की पीएचडी एंट्रेस में उम्मीदवारों की संख्या कम होती जा रही है।

Hindi News/ Bhilai / थीसीस की नकल चेक कराने शोधार्थियों को देना होगा दोगुना शुल्क

ट्रेंडिंग वीडियो