scriptडोंगरगढ़ स्टेशन को नागपुर मंडल से हटाकर किया जाए रायपुर मंडल में शामिल | Remove Dongargarh station from Nagpur, join Raipur division | Patrika News
भिलाई

डोंगरगढ़ स्टेशन को नागपुर मंडल से हटाकर किया जाए रायपुर मंडल में शामिल

रेल मंडल उपभोगकर्ता सलाहकार समिति के सदस्य ने की मांग.

भिलाईJan 29, 2021 / 10:21 pm

Abdul Salam

डोंगरगढ़ स्टेशन को नागपुर मंडल से हटाकर किया जाए रायपुर मंडल में शामिल

डोंगरगढ़ स्टेशन को नागपुर मंडल से हटाकर किया जाए रायपुर मंडल में शामिल

भिलाई. डोंगरगढ़ में रेलवे के लोको पायलट, गार्ड का एक्सचेंज पाइंट व कंट्रोल रूम है। दक्षिण पूर्व नागपुर मंडल, रायपुर मंडल व बिलासपुर मंडल के लोको पायलट व गार्ड पैसेंजर व गुड्स ट्रेन लेकर आते हैं। यहां से अपने डिवीजन के लिए लेकर जाते हैं। दुर्भाग्य है कि इतनी विशेषताओं के बाद भी भारत सरकार के पर्यटन मानचित्र के नक्शे में स्थान नहीं पाया। डोंगरगढ़ विधानसभा अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति बाहुल्य क्षेत्र छत्तीसगढ़ विधानसभा का प्रमुख विधानसभा क्षेत्र हैं। इसे अगर रायपुर डिवीजन के अधीन लाया जाता है तब इसे नई पहचान मिलेगी।

डोंगरगढ़ का इससे हो पाएगा बहुमुखी विकास

रेल उपभोगकर्ता सलाहकार समिति के सदस्य अवधेश चौहान ने यह मांग की है। उन्होने कहा है कि इससे डोंगरगढ़ का बहुमुखी विकास हो पाएगा। रेल्वे कर्मचारियों के हजारों ब’चे छत्तीसगढ़ के विभिन्न विश्वविद्यालयों में अध्ययनरत हैं। अगर रायपुर डिवीजन में स्थान दिया जाता है तो तय है कि इस क्षेत्र का बहुमुखी विकास तो होगा ही साथ ही इस क्षेत्र में बहुतायत मात्रा में पाए जाने वाले खनिज जैसे मैग्नीज अयस्क, कोयला, चूना पत्थर, लौह अयस्क आदि का दोहन कर इस क्षेत्र के बेरोजगारों के साथ-साथ यात्रियों को सुविधा दी जा सकेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट वोकल फॉर लोकल को ग्लोबल लेवल पर फोकस कर इस क्षेत्र का हर दृष्टि से उन्नयन करने का मौका मिलेगा।

5 को है ऑन लाइन बैठक
5 फरवरी 2021 को मण्डल रेल उपभोगकर्ता सलाहकार समिति की पहली बैठक कोविड-19 के प्रभाव की वजह से ऑनलाइन नागपुर में हो रही है। जिसमें इसके साथ-साथ डोंगरगढ़ में सभी एक्सप्रेस ट्रेनों के स्टॉपेज की मांग की जाएगी। इससे यहां देशभर से आने वाले श्रद्धालुओं को लाभ मिले।

Hindi News/ Bhilai / डोंगरगढ़ स्टेशन को नागपुर मंडल से हटाकर किया जाए रायपुर मंडल में शामिल

ट्रेंडिंग वीडियो