scriptबीएसपी के 22,000 श्रमिकों को नहीं मिल रही निर्धारित छुट्टी | https://www.patrika.com/prime/exclusive/boria-bazar-reached-the-road-leading-to-bhilai-steel-plant-18865507 | Patrika News
भिलाई

बीएसपी के 22,000 श्रमिकों को नहीं मिल रही निर्धारित छुट्टी

भिलाई स्टील प्लांट के 22,000 ठेका श्रमिकों को अर्जित अवकाश (ईएल) नहीं मिल रहा है। यहां काम कर रही कुछ बड़ी कंपनियों को छोड़ दें, तो 96 फीसदी ईएल का लाभ नहीं दे रही है। मजदूरों को उनका अधिकार दिलाने का काम बीएसपी के आईआर विभाग का है। इसके लिए वहां एक टीम बैठी हुई है। बावजूद इसके श्रमिकों को उनका अधिकार नहीं मिल पा रहा है।

भिलाईJul 25, 2024 / 09:37 pm

Abdul Salam

ठेका श्रमिकों contract labor को 20 दिनों तक काम करने के बाद एक दिन ईएल छुट्टी Earned leave मिलना है। इस तरह से 12 माह काम करने वाले ठेका श्रमिकों को 18 दिन ईएल का लाभ दिया जाना है। इधर बीएसपी में ठेका श्रमिकों को सालभर काम करने के बाद भी ईएल का कोई लाभ नहीं मिल रहा है।

साप्ताहिक अवकाश का मिलना है रोजी

बीएसपी में साप्ताहिक अवकाश श्रमिकों को नहीं दिया जाता है। अधिकतर ठेकेदार सप्ताह में श्रमिक काम पर नहीं आते हैं, तब उनका एक दिन का वेतन काट देते हैं। इसी तरह से 26 दिनों की हाजिरी दी जाती है। नियम से माह में 4 दिन साप्ताहिक अवकाश दिया जाना है, जिसका वेतन भुगतान भी करना है। यह लाभ भी सभी ठेका श्रमिकों को नहीं दिया जा रहा है। यूनियन के पास ठेका श्रमिक शिकायत करते आ रहे हैं कि राष्ट्रीय अवकाश भी उनको नहीं दिया जाता है।

छुट्टी लेने पर काट देते हैं वेतन

बीएसपी में ठेका श्रमिक अगर छुट्टी लेते हैं, तब उनका वेतन काट दिया जाता है। इस वजह से वे छुट्टी भी नहीं ले पाते हैं। यूनियन नेता तक की शिकायत स्टील ठेका श्रमिक यूनियन इंटक के दफ्तर में पहुंचकर कोकोवन, ब्लास्ट फर्नेस, एसएमएस व मिल्स के ठेका श्रमिकों ने बताया कि ठेका श्रमिकों को बीएसपी से तय छुट्टी ईएल व राष्ट्रीय अवकाश नहीं दिया जा रहा है।

छुट्टी का नहीं किया जाता नकदीकरण

ठेका खत्म होने के बाद जिन श्रमिकों का छुट्टी शेष रहती है। उनको छुट्टी का भुगतान नहीं किया जाता है। यह श्रमिकों का अधिकार है। ठेका खत्म होने के बाद अगर मजदूर के पास गेटपास नहीं रह जाता है, तब उसको आईआर विभाग में इसकी शिकायत करने प्रवेश करने इजाजत नहीं मिलती।

ठेका श्रमिकों को नहीं मिल रहा आकस्मिक अवकाश

भिलाई स्टील प्लांट के नियमित कर्मियों को साल में 7 आकस्मिक अवकाश (सीएल) Casual leave मिलता है। उनके कंधे से कंधा मिलाकर काम करने वाले ठेका श्रमिकों को साल में एक भी आकस्मिक अवकाश नहीं दिया जा रहा है। एक प्रकार का सवेतन अवकाश है, जो किसी कर्मी को दिया जाता है, जिसका उपयोग किसी अप्रत्याशित स्थिति या बिना किसी पूर्व योजना के होने वाली अप्रत्याशित घटना के दौरान किया जा सकता है।

शिकायत मिल रही श्रमिकों से

संजय साहू, अध्यक्ष, स्टील ठेका श्रमिक यूनियन, इंटक ने बताया कि ठेका श्रमिकों को तय छुट्टी तक नहीं मिल रही है। इसको लेकर शिकायत श्रमिकों की ओर से मिल रही है। प्रबंधन को भी इसको लेकर पत्र लिखा जाएगा। https://www.patrika.com/prime/exclusive/boria-bazar-reached-the-road-leading-to-bhilai-steel-plant-18865507

Hindi News/ Bhilai / बीएसपी के 22,000 श्रमिकों को नहीं मिल रही निर्धारित छुट्टी

ट्रेंडिंग वीडियो