scriptChhattisgarh Health: छत्तीसगढ़ में तेजी से फैल रहा डायरिया, इस जिले में 40 लोग बीमार…हो चुकी है एक की मौत | Chhattisgarh Health: 40 people sick due to diarrhea in Bhilai | Patrika News
भिलाई

Chhattisgarh Health: छत्तीसगढ़ में तेजी से फैल रहा डायरिया, इस जिले में 40 लोग बीमार…हो चुकी है एक की मौत

Chhattisgarh Health: छत्तीसगढ़ में इन दिनों डायरिया का कहर देखने को मिल रहा है। बीते दिनों कवर्धा से लगभग आधा दर्जन मरीज मिले थे। इन सबका उपचार चल रहा था इसी बीच एक महिला की मौत हो गई।

भिलाईMay 16, 2024 / 12:04 pm

Khyati Parihar

Chhattisgarh Health
Chhattisgarh Health: छत्तीसगढ़ में इन दिनों डायरिया का कहर देखने को मिल रहा है। बीते दिनों कवर्धा से लगभग आधा दर्जन मरीज मिले थे। इन सबका उपचार चल रहा था इसी बीच एक महिला की मौत हो गई। महिला की मौत से लोगों में दहशत का माहौल छा गया। डायरिया धीरे-धीरे अन्य जिलों में भी पैर पसार रहा है। कवर्धा के बाद अब भिलाई से डायरिया का ताजा मामला सामने आया है।
बताया जा रहा है कि भिलाई के ग्राम बोड़ेगांव (ननकट्ठी) में उल्टी-दस्त से 40 लोग पीड़ित है। इनमें से 39 लोगों को का इलाज घर पर किया जा रहा है। एक मरीज को श्री शंकराचार्य मेडिकल कॉलेज, जुनवानी में दाखिल किया गया है। डायरिया फैलने की सूचना मिलने पर डॉक्टर एसके मेश्राम, जिला सर्विलेंस अधिकारी डॉक्टर सीबीएस बंजारे, रितीका मसीह, जिला एपिडेमियोलॉजिस्ट, राजेंद्र वर्मा टीम के अन्य सदस्यों ने संद्मस्रद्भमित क्षेत्र का दौरा किया। खंड चिकित्सा अधिकारी, विकासखंड निकुम के मुताबिक 14 व 15 मई को ग्राम बोड़ेगांव के वार्ड 11 में 40 उल्टी दस्त प्रकरण पाया गया।
यह भी पढ़ें

छत्तीसगढ़ में डायरिया का कहर! 70 से अधिक ग्रामीण की बिगड़ी तबियत, अब तक इतनों की मौत

स्वास्थ्य विभाग के काम्बेट टीम व मितानिन ने क्षेत्र का सर्वे किया है। मितानिनों व स्वास्थ्य कार्यकर्ता को प्रभावित क्षेत्र में सतत् निगरानी किए जाने निर्देशित किया गया है। स्वास्थ्य केंद्रों में 24 घंटे ड्यूटी लगाई गई है। स्वास्थ्य अमले ने क्षेत्र का 50 घरों का भ्रमण किया जा चुका है। लोगों को 50 ओआरएस पैकेट, 700 जिंक, 250 मैट्रोनिडाजोल, 200 क्लोरिन टेबलेट बांटा गया है।

Diarrhea havoc in Chhattisgarh: पानी सप्लाई करने वाली पाइप लाइन बंद करवाया

गांव में पेयजल की पाइप लाइन नाली में बिछी है। नाली की गंदगी लिकेज से पेयजल के लिए बिछे पाइप में प्रवेश कर रही है। वही पानी लोग पी रहे हैं। दोनों गांव के सरपंच को ग्राम बोड़ेगांव से रवेलीडीह पानी सप्लाई होने वाली पाइप लाइन तत्काल बंद कराने, पेयजल की वैकल्पिक व्यवस्था टैंकर, हैंडपंप व अन्य साधन से किया जाने कहा गया है।

Diarrhea havoc in Bhilai: गांव में सूचना देने के लिए करवा रहे हैं मुनादी

ग्राम पंचायत सरपंच की सहायता से गांव में उल्टी दस्त होने की सूचना देने की मुनादी कराई जा रही है। मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर जेपी मेश्राम ने बताया कि विभाग की टीम रवेलीडीह व बोड़ेगांव के क्षेत्र का मुआयना किया है।

Hindi News/ Bhilai / Chhattisgarh Health: छत्तीसगढ़ में तेजी से फैल रहा डायरिया, इस जिले में 40 लोग बीमार…हो चुकी है एक की मौत

ट्रेंडिंग वीडियो